Covid-19 Update

2,18,693
मामले (हिमाचल)
2,13,338
मरीज ठीक हुए
3,656
मौत
33,697,581
मामले (भारत)
233,301,085
मामले (दुनिया)

सिर्फ ओलंपिक ही नहीं टोक्यो शहर की ये बातें करेगी आपको प्रभावित

टोक्यो में रिसाइकलिंग पर भी अधिक जोर दिया जाता है

सिर्फ ओलंपिक ही नहीं टोक्यो शहर की ये बातें करेगी आपको प्रभावित

- Advertisement -

इन दिनों जापान की राजधानी टोक्यो में ओलंपिक खेलों का आयोजन किया जा रहा है। इन खेलों की का कारण इस शहर की पूरी दुनिया में चर्चा हो रही है। ये शहर करीब 80 किलोमीटर में फैला है। लिहाजा ये दुनिया का सबसे बड़ा शहर भी है। आजकल टोक्यो का नाम ओलंपिक के कारण लिया जा रहा है लेकिन असल में टोक्यो रेस्टोरेंट, होटल और फैशन के लिए दुनियाभर में फेमस है। दुनिया का सबसे इनोवेटिव शहर भी कहा जाता है। यहां की आबादी 1.4 करोड़ है । यहां बेशक बड़ी आबादी रहती है लेकिन बावजूद इसके ये शहर स्वच्छता के मामले में सबको पीछे छोड़ देता है। यहां रिसाइकलिंग पर भी अधिक जोर दिया जाता है और घूमने फिरने के लिए काफी कुछ है।

यह भी पढ़ें: अब इसलिए ओलंपिक मेडलिस्ट वेटलिफ्टर मीराबाई चानू को ताउम्र फ्री पिज्जा देगा डोमिनोज

टोक्यो दुनिया का सबसे बड़ा मेट्रोपोलियन शहर माना जाता । कहा जाता है कि यहां लोग ट्रेन में सफर करते हैं तो इतनी भीड़ होती है कि उन्हें अंदर धकेलना पड़ता है। यहां ट्रेन में लोगों को जबरदस्ती धक्का दिया जाता है और फिर ट्रेन के दरवाजे बंद किए जाते हैं। जो भी कोई जापान जाता है तो वहां टोक्यो से शॉपिंग जरूर करता है। दरअसल, टोक्यो में पर्यटकों के लिए टैक्स फ्री शॉपिंग की व्यवस्था है और लोग पासपोर्ट के माध्यम से टैक्स फ्री शॉपिंग करते हैं, जिस वजह से लोगों को काफी सस्ता सामान मिल जाता है।

यह भी पढ़ें: ब्रिसबेन करेगा ओलंपिक 2032 में मेजबानी, आईओसी ने की घोषणा

माना जाता है कि दुनिया के सबसे ज्यादा टॉप रेटेड रेस्टोरेंट टोक्यो में ही है। यहां के शेफ भी दुनिया भर में फेमस है और इतना ही यहां शेफ की ओर से इस्तेमाल किए जाने वाली चाकू की भी अलग दुनिया है। साथ ही यहां कई महंगे होटल भी हैं, जिसकी वजह से टोक्यो में लग्जरी जिंदगी भी काफी मायने रखती है। टोक्यो के रेस्टोरेंट की वजह से भी इसकी काफी चर्चा होती है।

टोक्यो पहले भी ओलंपिक की मेजबानी कर चुका है। लेकिन इस बार ओलंपिक टोक्यो 2020 में पांच नए खेल शामिल होंगे, जिसमें कराटे, स्पोर्ट क्लाइम्बिंग, सर्फिंग, स्केटबोर्डिंग और सॉफ्टबॉल / फुटबॉल शामिल है। इस बार ओलंपिक स्टेडियम मुख्य परिसर के रूप में उसी परिसर में बनाया गया है जिसने 1964 में टोक्यो खेलों की मेजबानी की थी। इसबार ओलंपिक खेलों में 33 खेलों की 339 स्पर्धाओं का आयोजन हो रहा है। इन ओलंपिक में दुनियाभर के 11 हजार से ज्यादा खिलाड़ी भाग ले रहे हैं। इस दौरान 339 स्वर्ण पदक दांव पर होंगे। यह ओलंपिक इतिहास में यह पदकों की सबसे ज्यादा संख्या है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए Subscribe करें हिमाचल अभी अभी का Telegram Channel…

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है