Covid-19 Update

2,60,321
मामले (हिमाचल)
2,39. 550
मरीज ठीक हुए
3916*
मौत
38,903,731
मामले (भारत)
347,844,974
मामले (दुनिया)

करोड़पति बनकर होंगे रिटायर, हर महीने खाते में आएंगे 50,000 रुपए

रिटायरमेंट फंड जमा करने के लिए बहुत सारे निवेश विकल्प हैं मौजूद

करोड़पति बनकर होंगे रिटायर, हर महीने खाते में आएंगे 50,000 रुपए

- Advertisement -

दुनिया में हर इंसान चाहता है कि उसका बुढ़ापा सुरक्षित हो और उसे बुढ़ापे में कभी पैसे की दिक्कत ना हो। हर व्यक्ति इसके लिए पहले से ही कई तरह की प्लानिंग करना शुरू कर देता है। कुछ लोग नौकरी के साथ-साथ ही रिटायरमेंट (Retirement) के लिए पैसे बचाने शुरू कर देते हैं। रिटायरमेंट फंड जमा करने के लिए ईपीएफ, एनपीएस, शेयर बाजार, म्यूचुअल फंड्स जैसे बहुत सारे निवेश विकल्प मौजूद हैं।

यह भी पढ़ें-पेंशनरों के लिए गुड न्यूज, लाइफ सर्टिफिकेट जमा करवाने की डेट बढ़ी

गौरतलब है कि व्यक्ति जितनी जल्दी सेविंग्स करना शुरू करेगा उसको रिटायरमेंट तक उतना ही ज्यादा पैसा मिलेगा। न्यू पेंशन सिस्टम (एनपीएस) (New Pension System) (NPS) एक ऐसा विकल्प है जो सुरक्षित होने के साथ-साथ रिटर्न भी अच्छा देता है। एनपीएस के जरिए व्यक्ति अपने लिए 50,000 रुपए हर महीने की पेंशन का इंतजाम कर सकता है।

एनपीएस से रिटायरमेंट प्लानिंग

एनपीएस से रिटायरमेंट प्लानिंग करने पर आपका बुढ़ापा बिना किसी टेंशन के गुजरेगा और आप किसी पर निर्भर नहीं रहेंगे। जैसे, अभी आपकी उम्र 30 साल है और आज अगर आप एनपीएस में हर महीने 10 हजार रुपए निवेश करते हैं तो रिटायरमेंट तक यानी 30 साल बाद जब आप 60 साल के होंगे तो आपको एकमुश्त 1 करोड़ रुपए से ज्यादा की रकम मिलेगी और 52 हजार रुपए हर महीने पेंशन भी आएगी।

यह भी पढ़ें-31 दिसंबर से पहले सरकार देगी 7 लाख रुपए का फायदा, ऐसे करें अप्लाई 


ऐसे करें NPS में निवेश

मान लीजिए आपकी उम्र 30 साल है और आपकी रिटायरमेंट की उम्र 60 साल तो आपको एनपीएस में हर महीने 10,000 रुपए निवेश करना होगा। इसका आपको अनुमानित रिटर्न 9 फीसदी मिलेगा, जिसका कि एन्युटी पीरियड (Annuity Period) 20 साल होगा। जबकि, एन्युटी प्लान में निवेश 40 फीसदी होगा और एन्युटी पर अनुमानित रिटर्न 6 फीसदी होगा।

रिटायर होने से पहले होंगे करोड़पति

बता दें कि एनपीएस को सरकार की तरफ से गारंटी मिलती है यानी आपको 9 से लेकर 12 फीसदी तक का सालाना रिटर्न मिलता है। दरअसल, रेगुलर पेंशन पाने के लिए मैच्योरिटी पर आपने 40 फीसदी हिस्सा किसी एन्युटी स्कीम में निवेश करना होता है, जिसका एन्युटी का रिटर्न भी 6 फीसदी के करीब होता है।

एनपीएस कैलकुलेटर के हिसाब से मिलती है इतनी रकम

एनपीएस कैलकुलेटर (Calculator) के अनुसार, रिटायरमेंट के बाद व्यक्ति की कुल वेल्थ 1.84 करोड़ रुपए होती है और एकमुश्त रकम 1.10 करोड़ रुपए होती है, जबकि हर महीने 52,857 रुपए पेंशन मिलती है। गौर रहे कि ये सब कैलकुलेशन अनुमानित हैं, आंकड़े और रिटर्न अलग हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें-पत्नी के नाम पर खुलेगा यह स्पेशल अकाउंट, मिलेगी 45 हजार तक की मासिक इनकम 


इन फैक्टर्स पर निर्भर है एनपीएस रिटर्न

एनपीएस में 18 साल से 65 साल तक का कोई भी व्यक्ति निवेश कर सकता है। अगर कोई भी व्यक्ति अपना मंथली पेंशन (Monthly Pension) घटाना या बढ़ाना चाहते है तो उसे एनपीएस में निवेश भी उसी हिसाब से घटाना या बढ़ाना होगा। एनपीएस से कुल वेल्थ और पेंशन कई फैक्टर्स पर निर्भर करती है, जैसे उम्र और इक्विटी मार्केट (Equity Market) का परफॉर्मेंस।

ये हैं एनपीएस में टैक्स बेनेफिट

एनपीएस के जरिए कोई भी व्यक्ति सालाना 2 लाख रुपए तक का टैक्स बचा सकता है। इनकम टैक्स (Income Tax) के सेक्शन 80 सी (80C) के तहत कोई भी व्यक्ति अधिकतम 1.5 लाख रुपए तक टैक्स बचा सकता है, लेकिन अगर कोई एनपीएस में निवेश करता है तो ही ये 50,000 रुपए अतिरिक्त टैक्स छूट मिलती है।

दो तरह के होते हैं एनपीएस

एनपीएस दो तरह के होते हैं, एनपीएस टियर-1 और एनपीएस टियर-2। एनपीएस टियर-1 में न्यूनतम निवेश 500 रुपए है, जबकि एनपीएस टियर-2 में न्यूनतम निवेश 1000 रुपए है। एनपीएस में निवेश की कोई अधिकतम सीमा नहीं होती है। एनपीएस में निवेश के तीन विकल्प मिलते हैं, जिसमें निवेशक को ये चुनना होता है कि उसका पैसा कहां निवेश किया जाएगा, इक्विटी (Equity), कॉरपोरेट डेट (Corporate Date) और सरकारी बॉन्ड्स (Government Bonds) और इक्विटी में ज्यादा एक्सपोजर होने पर इसमें रिटर्न भी ज्यादा मिलता है।

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group...

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है