Covid-19 Update

1,54,664
मामले (हिमाचल)
1,15,610
मरीज ठीक हुए
2219
मौत
24,372,907
मामले (भारत)
162,538,008
मामले (दुनिया)
×

50th Anniversary of #Statehood_Day के लिए सजने लगा हिमाचल

मंडी जिला के 100 प्रमुख स्थानों पर सरकार करवा रही है चित्रकारी

50th Anniversary of #Statehood_Day के लिए सजने लगा हिमाचल

- Advertisement -

मंडी। हिमाचल प्रदेश 25 जनवरी, 2021 को अपने पूर्ण राज्यत्व की 50वीं वर्षगांठ ( 50th Anniversary of Statehood Day)मनाने जा रहा है। इस उपलक्ष्य पर इन दिनों पूरे हिमाचल प्रदेश में विकास, संस्कृति, जनजीवन सहित यहां के इतिहास को दर्शाती पेंटिंग्स ( Paintings) बनाई जा रही हैं। प्रदेश में मुख्य स्थलों की दीवारों पर पेंटिंग्स के माध्यम से विकास की गाथा के साथ-साथ स्थानीय संस्कृति, इतिहास व जनजीवन को उकेरने का कार्य किया जा रहा है।


यह भी पढ़ें :- Mural Art के जरिए प्रदर्शित होगी सुकेत की ऐतिहासिक और सांस्कृतिक धरोहर

भाषा एवं संस्कृति विभाग के सौजन्य करवाई जा रही इस चित्रकारी से छोटी काशी के नाम से विख्यात मंडी ( Mandi)शहर की सुंदरता में भी चार चांद लगते हुए नजर आ रहे हैं। मंडी जिलो के सभी दस उपमंडलों में सात से अधिक टीमों के दर्जनों कलाकार इन दिनों इसी काम में जुटे हुए हैं। डीसी मंडी ऋग्वेद ठाकुर ( DC Mandi Rigved Thakur)ने बताया कि “मेरा हिमाचल” थीम के तहत यह पेंटिंग्स करवाई जा रही हैं। इसमें प्रदेश के 50 वर्ष की हर गाथा को शामिल करने का प्रयास किया जा रहा है। मंडी जिले में 100 से अधिक दीवारों में यह पेंटिंग्ग हो रही हैं और जल्द ही इस कार्य को पूरा कर लिया जाएगा।


मंडी कलम के चितेरे राजेश कुमार, उनके बेटे अमन, आर्ट स्टूडेंट गौरव, राधिका, डीएवी की छात्रा रीधि व अनिल गुप्ता की टीम ने मंडी शहर के कई प्रमुख स्थानों पर बेहद आकर्षक कलाकृतियां उकेरी हैं, जो देखते ही बन रही हैं। इसके अलावा अतुल शर्मा मंडी, शशिकांत सुंदरनगर, रवि सुंदरनगर, अरूण कुमार आदि की टीमें पूरे जिले में उपमंडल स्तर पर इन दिनों इस काम में जुटी है। राजेश कुमार और अमन ने बताया कि शहर की ऐसी दीवारें जिनकी तरफ कोई नहीं देखता था आज पेंटिंग्स के कारण सुंदरता से सराबोर हो गई हैं। इन्होंने इस अनूठी पहल के लिए राज्य सरकार का आभार जताया है और लोगों से पेंटिंग्स का ध्यान रखने की अपील भी की है।

राज्य सरकार के इस प्रयास से न केवल बाहर से आने वाले लोगों को यहां की संस्कृति व विकास यात्रा की झलक देखने को मिल सकेगी वहीं लुप्त होती जा रही चंबा, कांगड़ा, मंडी समेत हर क्षेत्र की पेंटिंग्स को भी फिर से सामने लाने में मदद मिल रही है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए Like करें हिमाचल अभी अभी का Facebook Page…. 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है