Covid-19 Update

2,67,577
मामले (हिमाचल)
2, 53, 840
मरीज ठीक हुए
3961*
मौत
40,622,709
मामले (भारत)
366,912,057
मामले (दुनिया)

हिमाचल की इन दस पंचायतों को मिला 35 करोड़ का पानी, 12 नलकूप लगेंगे

विधानसभा अध्यक्ष विपिन सिंह परमार ने दी सौगात, 45 गांवों के लोगों को मिलेगी सुविधा

हिमाचल की इन दस पंचायतों को मिला 35 करोड़ का पानी, 12 नलकूप लगेंगे

- Advertisement -

धर्मशाला। विधानसभा अध्यक्ष विपिन सिंह परमार (Vipin Singh Parmar) ने कहा कि ब्रिकस परियोजना के अंतर्गत सुलह विधानसभा की 10 पंचायतों में पेयजल सुधार के लिए 35 करोड़ रुपए की महत्वकांक्षी योजना स्वीकृत की गई है। इस योजना में दंरग, धोरन, घनेटाए, परौर, खरोठ, पनापर, गगल, मालनू, पुन्नर तथा रमेहड़ के 45 गांवों को 12 नलकूप के माध्यम से पेयजल आपूर्ति की जाएगी और इससे लगभग 26 हजार आबादी लाभान्वित होगी।

यह भी पढ़ें: सीएम जयराम ठाकुर बोले, तीन साल के लिए वेलिड होगा ओबीसी सर्टिफिकेट

 

 

विधानसभा अध्यक्ष रविवार को सुलह हलके की ग्राम पंचायत बलोटा (balota) में सात लाख रुपए की लागत से निर्मित पंचायत भवन के अपवर्धन कार्य के लोकापर्ण करने के उपरांत बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि पुड़वा तथा बलोटा में पेयजल सुधार के लिए जल जीवन मिशन के तहत सभी पुरानी पेयजल पाइपों को बदलने पर एक करोड़ रुपए व्यय किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि उठाऊ सिंचाई योजना पुड़वा के निर्माण पर 1.19 करोड़ रुपए व्यय किए जा रहे हैं और इसका 80 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुका है। उन्होंने कहा कि उठाऊ सिंचाई योजना पुड़वा-बलोटा के निर्माण पर 76 लाख, उठाऊ पेयजल योजना क्यारवां तथा चौकीजोना पर तीन करोड़, उठाऊ सिंचाई योजना नौरा पर 2.70 करोड़ रुपए व्यय किए जा रहे हैं और इन योजनाओं को 70 प्रतिशत कार्य पूर्ण कर लिया गया है, जिससे आने वाले समय में इस क्षेत्र के किसानों तथा बागबानों को खेतों तक सिंचाई सुविधा उपलब्ध होगी।

यह भी पढ़ें: हिमाचल में फिर से कमल खिलाने के लिए बीजेपी चलाएगी महाअभियान

परमार ने कहा कि परौर-धीरा-नौरा-पुड़वा सड़क के विस्तार एवं सुधार पर 21.71 करोड़ रुपए व्यय किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पुड़वा के अतिरिक्त भवन पर 86 लाख एवं कला मंच पर 3.50 लाख रुपए व्यय किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि पनहार, बच्छवाई, दनेई, डगेरा, नौरा, बलोटा, नौरा थलियाल, नौरा क्यारवां और क्यारवां पनहार सड़कों के टायरिंग कार्य पर 1.64 करोड़ रुपए व्यय किए गए हैं। परमार ने मुख्यमंत्री राहत कोष के अंतर्गत 23 लाभार्थियो को 1.91 लाख रुपए के चेक (check) वितरित किए गए। बेटी है अनमोल योजना के अंतर्गत 13 बेटियो को 12.12 हज़ार की एफडी प्रदान की गई तथा शगुन योजना के अंतर्गत 12 बेटियों को 31-31 हज़ार के चेक दिए गए । इस अवसर पर उन्होंने स्थानीय निवासी व समाजसेवी सेवानिवृत कर्नल डीएस तनोत्रा की यादगार में प्रवेश द्वार बनवाने की घोषणा की। कार्यक्रम के दौरान लोक संपर्क विभाग के कलाकारों द्वारा गीत-संगीत के माध्यम से सरकार की नीतियों एवं कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी गई। इस अवसर पर बच्चों द्वारा प्रस्तुत किए गए कार्यक्रमों के लिए उन्होंने प्रोत्साहन के लिए 10 हजार रुपए देने की घोषणा की। इसके पश्चात परमार ने संगम पैलेस अरला में सीडीएस विपिन रावत तथा कांगड़ा जिला की तहसील जयसिंहपुर के निवासी शहीद जवान लांस नायक विवेक कुमार को भावभीनी श्रद्धांजलि दी।

 

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

 

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है