Covid-19 Update

1,99,197
मामले (हिमाचल)
1,91,732
मरीज ठीक हुए
3,394
मौत
29,627,763
मामले (भारत)
177,191,169
मामले (दुनिया)
×

Himachal: बिना पंजीकरण 18+ को नहीं लगेगी कोविड वैक्सीन, टीका लगाने को ये दो दिन तय

18 से 44 आयु वर्ग के लिए टीकाकरण केवल सोमवार व गुरुवार को ही होगा

Himachal: बिना पंजीकरण 18+ को नहीं लगेगी कोविड वैक्सीन, टीका लगाने को ये दो दिन तय

- Advertisement -

शिमला/ऊना। 18 से 44 वर्ष के आयु वर्ग के पात्र लाभार्थियों का कोविड टीकाकरण शेड्यूल 15 मई, 2021 से कोविन पोटर्ल पर दिखाई देगा। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के मिशन निदेशक डॉ. निपुण जिंदल ने आज यहां कहा कि बिना किसी अप्वाइंटमेंट के किसी भी व्यक्ति या लाभार्थी का टीकाकारण नहीं किया जाएगा। उन्होंने लाभार्थियों से किसी भी असुविधा और भीड़-भाड़ से बचने के लिए लाभार्थी से अपने निर्धारित पंजीकरण और अप्वाइंटमेंट कार्यक्रम के अनुसार ही टीकाकरण केंद्र पर जाने का आग्रह किया है। उन्होंने कहा कि 18 से 44 वर्ष के आयु वर्ग और प्राथमिकता समूहों वाले लाभार्थियों के टीकाकरण के दौरान कार्य आपस में प्रभावित ना हो इसके दृष्टिगत निर्धारित केंद्रों पर ही संबंधति समूहों का टीकाकरण करने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने ने बताया कि डीसी और पुलिस अधीक्षकों से भी टीकाकरण केंद्रों पर कानून-व्यवस्था सुनिश्चित करने का आग्रह किया गया है।

यह भी पढ़ें: Big Breaking: हिमाचल में 18-44 वर्ष के आयु वर्ग वालों को 17 मई से लगेगा Corona का टीका

उन्होंने कहा कि 18 से 44 आयु वर्ग के लिए टीकाकरण केवल सोमवार व गुरुवार को ही किया जाएगा और लाभार्थी का टीकाकरण शेड्यूल हर निर्धारित शेड्यूल से दो दिन पूर्व पोर्टल दिखाई देगा। उन्होंने कहा कि मई माह में इस आयु वर्ग के लिए टीकाकरण कार्यक्रम निर्धारित कर दिया गया है, जिसके अंतर्गत 17, 20, 24, 27 और 31 मई, 2021 को किया ही इस आयु वर्ग के लाभार्थियों का टीकाकरण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि राज्य को भारत के सीरम संस्थान पुणे से कोविशील्ड वैक्सीन की 1,07,620 खुराकें प्राप्त हो गई और 18-44 वर्ष के आयु वर्ग के लिए 17 मई 2021 से टीकाकरण अभियान शुरू कर दिया जाएगा। टीकाकरण के लिए इस आयु वर्ग के सभी पात्र व्यक्तियों को स्वयं को कोविन पोर्टल पर पंजीकृत करना होगा और टीकाकरण करवाने के लिए समय का निर्धारण भी पोर्टल पर ही किया जाएगा। आरोग्य सेतु ऐप के माध्यम से भी टीकाकरण केंद्र का पंजीकरण और समय निर्धारण किया जा सकता है।


मिशन निदेशक ने कहा कि बैंक कर्मचारी, कोविड ड्यूटी देने वाले शिक्षक, हिमाचल पथ परिवहन निगम के चालक, परिचालक और अन्य समूह कोविड टीकाकरण के लिए प्राथमिक समूहों में शामिल हैं। उन्होंने कहा कि सीएम द्वारा 12 मई को टीकाकरण कार्यक्रम की समीक्षा की गई थी, जिसमें विभिन्न विभागों के कार्यरत लोगों को कोविड टीकारण के लिए प्राथमिकता वाले समूह में शामिल किया गया है, जिनमें हिमाचल पथ परिवहन के चालक परिचालक, ईंधन पंप संचालक, पीडीएस डिपो धारक, कोविड ड्यूटी देने वाले शिक्षक, बैंक और वित्तीय सेवाएं, कैमिस्ट, लोकमित्र केंद्रों के कर्मचारी, बच्चों की देखभाल करने वाले संस्थानों के कर्मचारी और फार्मा उद्योग के कर्मचारी शामिल हैं। इन विभागों के संबंधित कर्मचारी स्वयं को अपने विभाग से प्रमाणित करवाकर प्राथमिकता समूह में टीकाकरण का लाभ उठा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: अब 2 से 18 आय़ु वर्ग को भी लगेगा कोरोना का टीका, भारत बायोटेक को मिली मंजूरी

18 से 44 वर्ष के आयु वर्ग के व्यक्तियों के लिए टीकाकरण (Vaccination) हेतु पूर्व पंजीकरण (Registration) अनिवार्य है तथा बिना पूर्व पंजीकरण टीकाकरण नहीं होगा। यह बात डीसी ऊना राघव शर्मा (DC Una Raghav Sharma) ने एक समीक्षा बैठक में कही। उन्होंने कहा कि इस आयु वर्ग में लाभार्थियों की संख्या अधिक है, ऐसे में टीकाकरण केंद्रों पर बिना पंजीकरण पहुंचने से भीड़ जुटने का खतरा है, इसलिए पहले पंजीकरण करवाना अनिवार्य किया गया है। टीकाकरण स्थलों पहुंचने पर मौके पर पंजीकरण सुविधा नहीं दी जाएगी, ताकि लंबी कतारें लगने की आशंका को टाला जा सके।

यह भी पढ़ें: अब कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज 12 से 16 सप्ताह के बाद, पढ़ें क्या है मसला

राघव शर्मा ने 18 से 44 साल आयु वर्ग के लोगों से आग्रह किया कि वह किसी भी असुविधा से बचने के लिए कोविन पोर्टल अथवा आरोग्य सेतु ऐप पर पहले ही पंजीकरण करवा लें। पंजीकरण के लिए http://selfregistration.cowin.gov.in/ लिंक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। पंजीकरण करवाने के बाद लाभार्थी को स्वयं सेशन बुक करना होगा। वेबसाइट (Website) पर अभी सेशन बुक नहीं करवाए जा सकते हैं तथा यह सुविधा 15 मई से शुरू होगी। लाभार्थी को अपना स्लॉट स्वयं बुक करना होगा, जिसके बाद स्थान बुक होने संबंधी एक एसएमएस के माध्यम से सूचना मिलेगी। टीकाकरण केंद्र तक जाने के लिए व्यक्ति पुलिस कर्मचारियों को यह एसएमएस (SMS) दिखा सकता है। वैक्सीनेशन सेंटर पर भी यह एसएमएस दिखाना अनिवार्य है तथा इसके बाद ही लाभार्थी को टीका लगवाया जाएगा।

यह भी पढ़ें: प्राथमिकता के आधार पर हो फार्मा कंपनियों के श्रमिकों का टीकाकरण, सरकार करेगी विचार
5 टीकाकरण केंद्रों पर लगेगा टीका

डीसी ने कहा कि जिला ऊना में 5 स्थानों पर 18 प्लस वालों का वैक्सीनेशन किया जाएगा तथा एक दिन में प्रत्येक केंद्र पर 100 लाभार्थियों को ही टीका लगाया जाएगा। इनमें से आधे सुबह के स्लॉट तथा आधे शाम के स्लॉट में अपना स्थान बुक करा सकते हैं। उन्होंने कहा कि 18 से 44 वर्ष की आयु वर्ग के लाभार्थियों तथा 45 प्लस के लाभार्थियों (Beneficiaries) को टीकाकरण के लिए अलग-अलग दिन बुलाया जाएगा। उन्होंने निर्देश दिए कि टीकाकरण केंद्रों पर बेहतर इंतजाम किए जाएं तथा भीड़ इकट्ठा नहीं होनी चाहिए। साथ ही प्रत्येक वैक्सीनेशन सेंटर पर भी सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि टीकाकरण केंद्रों पर हेल्प डेस्क (Help Desk) भी स्थापित किए जाएंगे, ताकि अगर बिना एसएमएस के कोई व्यक्ति वैक्सीनेशन के लिए आए, तो उसे सही जानकारी उपलब्ध करवाई जा सके। डीसी ने कहा कि गर्भवती महिलाओं तथा दूध पिलाने वाली माताओं को छोड़कर सभी को यह टीका लगवाना चाहिए। बैठक में एसपी अर्जित सेन ठाकुर, एडीसी डॉ. अमित कुमार शर्मा, सीएमओ डॉ. रमण कुमार शर्मा, डॉ. निखिल, सभी एसडीएम तथा बीएमओ उपस्थित रहे।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है