Covid-19 Update

1,35,782
मामले (हिमाचल)
99,400
मरीज ठीक हुए
1925
मौत
22,992,517
मामले (भारत)
159,607,702
मामले (दुनिया)
×

अब घर-घर जाकर लगाई सकती है कोरोना वैक्सीन! जल्द होगा फैसला

कई फार्मा कंपनियों ने सरकार को सौंपा प्रस्ताव

अब घर-घर जाकर लगाई सकती है कोरोना वैक्सीन! जल्द होगा फैसला

- Advertisement -

नई दिल्ली। कोरोना वैक्सीनेशन पर सरकार लगातार जोर दे रही है। इस बीच कई सारे राज्य कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) की कमी भी बात भी कह रहे हैं। देश में पहले कोरोना वैक्सीन स्वास्थ्य क्षेत्र से जुड़े लोगों को लगाई गई थी। इसके बाद फ्रंट लाइन वर्कर्स को कोरोना वैक्सीन लगाने का काम किया गया। इसके बाद अब 45 वर्ष से ज्यादा उम्र के हर व्यक्ति को देने का काम चल रहा है। हालांकि सभी लोगों को कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) देने की मांग भी की जा रही है, लेकिन असल खबर यह है कि घर-घर कोरोना वैक्सीनेशन का प्लान भी बनाया जा रहा है।


यह भी पढ़ें: जयपुर में सरकारी अस्पताल से कोरोना वैक्सीन 320 डोज चोरी, मामला दर्ज

दरअसल भारत में रूस की कोरोना वैक्सीन स्पुतनिक-वी (Corona Vaccine Sputnik) की एंट्री हो चुकी है। ऐसे में लोगों को घर-घर जाकर कोरोना वैक्सीन लगवाने की तैयारी हो रही है। जानकारी के अनुसार कई कंपनियों ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय से डोर स्टेप वैक्सीनेशन (Door Step Vaccination) को लेकर संपर्क किया है। अब अगले कुछ दिनों में इस पर सरकार फैसला ले सकती है। बात करें की भारत में अब तक कितने लोगों को कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) लग चुकी है तो यह आंकड़ा 10 करोड़ से ज्यादा है। उधर, रूस की कोरोना वैक्सीन स्पुतनिक (Sputnik) की अनुमति के साथ योजना अब घर-घर जाकर लोगों को वैक्सीनेशन (Vaccination) करने की हो रही है।

यह भी पढ़ें: पीएम मोदी ने 38 दिनों बाद ली Corona Vaccine की दूसरी डोज

 

 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक सरकार (Govt) की योजना है कि अगले तीन महीनों में देश की एक बहुत बड़ी आबादी को टीका लगाया जा सके। इसके लिए 45 साल से कम उम्र के लोगों के लिए भी टीकाकरण (Vaccination) की अनुमति देने की योजनाएं बनाई जा रही हैं। दरअसल कई फार्मा कंपनियों (Pharma Companies) ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय को प्रस्ताव दिया है, जिसमें इन कंपनियों ने प्राइवेट कंपनी की वैक्सीन (Vaccine) से लेकर सरकारी वैक्सीन को लोगों के घरों में लगाने की बात की है। हालांकि इसके लिए इन कंपनियों ने प्रति व्यक्ति 25 रुपए से लेकर 37 रुपए तक लेने की अनुमति का प्रस्ताव (Proposal) केंद्र सरकार को सौंपा है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है