Covid-19 Update

2,18,523
मामले (हिमाचल)
2,13,124
मरीज ठीक हुए
3,653
मौत
33,694,940
मामले (भारत)
232,779,878
मामले (दुनिया)

हिमाचल: आईटीआई में प्रवेश पाने के लिए आवेदन की तिथि तय, काउंसलिंग शेड्यूल जारी

पहली अगस्त से पहली अक्टूबर तक होगी काउंसलिंग, यहां जाने पूरी डिटेल

हिमाचल: आईटीआई में प्रवेश पाने के लिए आवेदन की तिथि तय, काउंसलिंग शेड्यूल जारी

- Advertisement -

मंडी। हिमाचल में राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आईटीआई) में प्रवेश पाने का इंतजार कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। तकनीकी शिक्षा निदेशालय (Directorate of Technical Education) ने सत्र 2021-22 का काउंसलिंग शेडयूल (Counseling Schedule) जारी कर दिया है। युवा पहली अगस्त से आईटीआई में प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते हैं। तकनीकी शिक्षा निदेशालय द्वारा जारी काउंसलिंग शेड्यूल व विवरण पुस्तिका तकनीकी शिक्षा बोर्ड धर्मशाला की वेबसाइट पर उपलब्ध है। अभ्यर्थी बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध ऑनलाइन पोर्टल (Online Portal) के माध्यम से आवेदन कर सकेंगे। यह जानकारी हिमाचल प्रदेश तकनीकी शिक्षा निदेशक विवेक चंदेल ने दी है। उन्होंने बताया कि प्रदेश की आईटीआई (ITI) में सत्र 2021-22 के लिए प्रवेश व काउंसलिंग का शेड्यूल जारी कर दिया गया है। अभ्यर्थी पहली अगस्त से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: टीजीटी आर्ट्स में भूतपूर्व सैनिकों के आश्रितों के लिए काउंसलिंग 2 को

 

 

बता दें कि प्रदेश में कुल 278 आईटीआई हैं। इनमें 138 सरकारी जबकि 140 निजी आईटीआई हैं। इन आईटीआई में 50 से अधिक एक व दो वर्षीय ट्रेड में 23774 सीटें हैं। निजी आईटीआई में 9472 व सरकारी में 14276 सीटें हैं। इन सीटों के लिए इच्छुक अभ्यर्थी पहली अगस्त से ऑनलाइन आवेदन करने के साथ ट्रेड की पसंद भर सकते हैं। 16 अगस्त तक काउंसिलिंग फीस ऑनलाइन जमा करनी होगी। 17 अगस्त को खेल प्रमाणपत्रों का सत्यापन होगा। 18 अगस्त को खेल कोटे से संबंधित अंकों की जानकारी संबंधित एजेंसी काउंसिलिंग कमेटी को देगी। प्रथम चरण की काउंसलिंग के लिए सीटों का आवंटन 26 अगस्त को होगा। चयनित अभ्यर्थियों (Candidates) को 27 अगस्त तक आवंटित संस्थान यानी आईटीआई में रिपोर्ट करनी होगी। 28 अगस्त को प्रथम चरण की काउंसलिंग से खाली रहने वाली की सूची जारी होगी।

दूसरे राउंड के लिए 28 से 31 अगस्त तक करें आवेदन

अभ्यर्थी दूसरे चरण की काउंसलिंग (Second Stage Counseling) के लिए 28 से 31 अगस्त तक अपनी पसंद भर सकते हैं। चार सितंबर को दूसरे राउंड की काउंसलिंग होगी। इसमें चयनित अभ्यर्थियों को आठ सितंबर तक आवंटित संस्थान में दाखिला लेना होगा। नौ सितंबर को दूसरे राउंड की काउंसलिंग में खाली रहने वाली सीटों की सूची जारी होगी।

नए व अन्य राज्यों के अभ्यर्थी 10 से 16 सितंबर तक कर सकेंगे आवेदन

तीसरे चरण की काउंसिलिंग के लिए नए व अन्य राज्यों के अभ्यर्थी पहली से 16 सितंबर तक आवेदन कर सकेंगे। 16 सितंबर तक ही फीस ऑनलाइन (Online Fees) जमा करवानी होगी। 21 सितंबर को तीसरे राउंड की काउंसिलिंग में सीटों का आवंटन होगा। इस राउंड में चयनित होने वाले अभ्यर्थियों को 24 सितंबर तक अपने अपने संस्थान में प्रमाणपत्र सहित रिपोर्ट करनी होगी। तीसरे चरण की काउंसंलिग के बाद खाली रहने वाली सीटों की सूची 25 सितंबर को जारी होगी।

28 सितंबर से एक अक्टूबर तक स्पाट काउंसिलिंग

खाली सीटों को भरने के लिए 28 सितंबर से पहली अक्टूबर तक स्पॉट काउंसिलिंग (Spot Counseling) होगी। 28 को दसवीं में 70 प्रतिशत से अधिक अंक वाले अभ्यर्थियों, 29 सितंबर को 55 से 70 के बीच, 30 सितंबर को 55 प्रतिशत व पहली अक्टूबर को 55 से कम अंकों वाले अभ्यर्थी स्पॉट काउंसिलिंग में भाग ले सकते हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए Subscribe करें हिमाचल अभी अभी का Telegram Channel…

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है