Covid-19 Update

1,42,510
मामले (हिमाचल)
1,04,355
मरीज ठीक हुए
2039
मौत
23,340,938
मामले (भारत)
160,334,125
मामले (दुनिया)
×

पौंग झील में विदेशी परिंदों की #bird_flu से हुई है मौत, Bhopal से आई रिपोर्ट में हुई पुष्टि

प्रशासन ने कांगड़ा के चार उपमंडलों में जारी किया है अलर्ट, नियम तोड़ने पर 50 हजार जुर्माना

पौंग झील में विदेशी परिंदों की #bird_flu से हुई है मौत, Bhopal से आई रिपोर्ट में हुई पुष्टि

- Advertisement -

धर्मशाला। पौंग झील (Pong Lake) में विदेशी पक्षियों की मौत मामले में बड़ा खुलासा हुआ है। इन पक्षियों की मौत बर्ड प्लू (bird flu) से ही हुई है। इस बात का खुलासा भोपाल (Bhopal) की एवियन इन्फलूएंजा ओआईई प्रयोगशाला की रिपोर्ट (lab report) में हुआ है। सोमवार शाम को आई एवियन इन्फलूएंजा ओआईई प्रयोगशाला आनंद नगर भोपाल की रिपोर्ट के अनुसार पौंग झील (Pong Lake) में विदेशी परिंदों की मौत बर्ड फ्लू से होने का खुलासा हुआ है। हालांकि इससे पहले पालमपुर व जालंधर प्रयोगशाला से आई रिपोर्ट में भी बर्ड फ्लू से पक्षियों की मौत का खुलासा हुआ था। अब भोपाल से भी रिपोर्ट में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है। बता दें कि पौंग डैम से पांच बार हेडिड गूज पक्षी के सैंपल भोपाल लेब में भेजे थे। जिनकी रिपोर्ट (Report) आज शाम को आ गई है। रिपोर्ट सभी पक्षी H5NI पॉजिटिव (h5n1 avian influenza) पाए गए हैं।


यह भी पढ़ें: कांगड़ाः #Bird_Flu को लेकर अलर्ट, इन चार उपमंडलों में नहीं बिकेगा चिकन, अंडा और मछली- आदेश जारी

 


आदेशों की अवहेलना करने वालों पर लगेगा 50 हजार जुर्माना

वहीं जिला प्रशासन ने पौंग झील में प्रवासी पक्षियों (Foreign Birds) की मौत के बाद बर्ड फ्लू को लेकर कांगड़ा के चार उपमंडलों में अलर्ट जारी कर दिया है। पौंग झील को भी सील कर दिया गया है। देहरा, जवाली, फतेहपुर व इंदौरा उपमंडल में अब से चिकन, अंडा व मछली की दुकानें बंद रहेंगी। पौंग झील में किसी भी प्रकार की मूवमेंट पर रोक लगाई गई है। इसी बीच प्रशासन ने कड़ा कदम उठाते हुए आदेशों की अवहेलना करने वालों को 50 हजार जुर्माना (Fined) लगाने का निर्णय लिया है। अगर कोई भी प्रशासन के आदेशों की अवहेलना करता है तो कानूनी कार्रवाई के साथ पचास हजार जुर्माना लगाया जाएगा। एसपी कांगड़ा और देहरा, फतेहपुर, जवाली व इंदौरा के एसडीएम को जुर्माना वसूलने के लिए अधिकृत किया गया है।

डीसी कांगड़ा order suspected Avian flue

 

पौंग झील में लगभग 1700 विदेशी परिदों की हो चुकी है मौत

बता दें कि पौंग झील में एक के बाद एक 1700 के लगभग विदेशी परिदों की मौत हो चुकी है। पक्षियों के सैंपल (Sample) बरेली, जालंधर व भोपाल भेजे गए हैं। साथ ही पालमपुर लैब में भी चेक करवाए हैं। पालमपुर व जालंधर की लेब से आई रिपोर्ट में बर्ड फ्लू का खुलासा हुआ है। अब फाइनल रिपोर्ट का इंतजार है। हालांकि डीसी (DC) ने आदेश जारी कर पौंग झील के एरिया को पहले की सील कर दिया और अब प्रारंभिक रिपोर्ट आने के बाद जिला प्रशासन ने चार उपमंडल देहरा, जवाली, फतेहपुर व इंदौरा में मीट व मछली की दुकानें बंद करने का निर्णय लिया है। इस बारे डीसी कांगड़ा (DC Kangra) ने आदेश जारी कर दिए हैं। आगामी आदेशों तक इन क्षेत्रों में मीट व मछली की दुकानें बंद रहेंगी। साथ ही यहां से पोल्ट्री से मुर्गे भी बाहर नहीं जा सकेंगे। इसके अलावा पौंग झील के एक किलोमीटर एरिया में किसी भी प्रकार की लोगों व पर्यटकों की मूवमेंट पर पूरी तरह से रोक लगा दी है। साथ ही पशुओं को भी नहीं चराया जा सकता है। जारी आदेशों में पशुओं को लेकर पशु पालन विभाग को निगरानी रखने के आदेश जारी हुए हैं। वहीं, सीएमओ कांगड़ा को बर्ड फ्लू लेब की जानकारी देने के लिए कहा गया है।

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है