Covid-19 Update

2,27,195
मामले (हिमाचल)
2,22,513
मरीज ठीक हुए
3,831
मौत
34,606,541
मामले (भारत)
263,915,368
मामले (दुनिया)

CBSE : 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा के पहले चरण का शेड्यूल तैयार, अगले 24 घंटों में होगा जारी

पहले छोटे या कम महत्वपूर्ण विषयों की परीक्षा ली जाएगी

CBSE : 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा के पहले चरण का शेड्यूल तैयार, अगले 24 घंटों में होगा जारी

- Advertisement -

नई दिल्ली। अगले 24 घंटे में सीबीएसई की 10वीं-12वीं के लाखों छात्रों के लिए पहले चरण की बोर्ड परीक्षा का कार्यक्रम घोषित करने जा रहा है। पहले चरण में भी छात्रों के लिए परीक्षाएं दो हिस्सों में विभाजित की जा सकती हैं। पहले छोटे या कम महत्वपूर्ण विषयों की परीक्षा ली जाएगी और उसके बाद प्रमुख विषयों की परीक्षा ली जाएगी। यह परीक्षा कार्यक्रम 8 सप्ताह लंबा हो सकता है और यह मार्च-अप्रैल में होने वाली दूसरे चरण की बोर्ड परीक्षा के मुकाबले पूरी तरह से अलग होगा। सीबीएसई बोर्ड के मुताबिक पहले चरण की बोर्ड परीक्षाओं से पहले प्रैक्टिकल परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। बोर्ड का कहना है कि 10वीं कक्षा के 20 अंकों के आंतरिक मूल्यांकन को भी दस-दस अंकों में विभाजित किया जाएगा। वहीं 12वीं कक्षा के लिए इसे 15- 15 अंकों के दो हिस्सों में बांटा जा रहा है।

ये भी पढ़ेः सीबीएसई सोमवार को जारी करेगा 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा का शेड्यूल

कोरोना संक्रमण के कारण सीबीएसई 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षा दो चरण में आयोजित की जा रही है। पहले चरण की परीक्षा का शेड्यूल 18 अक्टूबर को जारी किया जाएगा। इस बार बोर्ड परीक्षा के छात्रों को 20 मिनट का रीडिंग टाइम दिया जाएगा। पहले यह समय 15 मिनट का था। पहले चरण की बोर्ड परीक्षाओं में बहुविकल्पीय वस्तुनिष्ठ प्रश्न (एमसीक्यू) होंगे। पहले सत्र की बोर्ड परीक्षाएं नवंबर-दिसंबर, 2021 में आयोजित की जा रही हैं। इनकी अवधि 90 मिनट होगी। हालांकि परीक्षा परिणाम मार्च अप्रैल में होने वाली दूसरे चरण की परीक्षा के बाद जारी किया जाएगा। दरअसल सीबीएसई बोर्ड पहले ही 10वीं एवं 12वीं कक्षा का सिलेबस दो हिस्सों में बांट चुका है।

देश भर के सीबीएसई स्कूलों ने अगले महीने बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होने वाले लाखों छात्रों का डेटा यानी लिस्ट आफ केंडिडेटस (एलओसी) तैयार कर ली है। देशभर के ऐसे सभी स्कूल जो सीबीएसई से एफिलिएटिड है उन्हें अपने छात्रों की आधिकारिक एलओसी सीबीएसई के संबंधित पोर्टल पर अपलोड कर दी है। गौरतलब है कि देशभर के विभिन्न उच्च शिक्षण संस्थानों में सीबीएसई के छात्रों को काफी अच्छी संख्या में दाखिला मिलता रहा है। दिल्ली विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार विकास गुप्ता ने बताया कि पहली कट आफ के आधार पर ही 7 अक्टूबर अंत तक सीबीएसई बोर्ड के 31,172 उम्मीदवार को दिल्ली विश्वविद्यालय के अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों में दाखिला मिल चुका है।

–आईएएनएस

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है