Covid-19 Update

2,16,639
मामले (हिमाचल)
2,11,412
मरीज ठीक हुए
3,631
मौत
33,417,390
मामले (भारत)
228,533,587
मामले (दुनिया)

बिग ब्रेकिंग: हिमाचल में कल से 22 तक स्कूल बंद, बाहरी राज्यों से आने वालों के लिए RT-PCR रिपोर्ट जरूरी

बाहर से आने वालों के लिए आरटी पीसीआर रिपोर्ट ज़रूरी

बिग ब्रेकिंग: हिमाचल में कल से 22 तक स्कूल बंद, बाहरी राज्यों से आने वालों के लिए RT-PCR रिपोर्ट जरूरी

- Advertisement -

शिमला। जयराम सरकार (Jairam government) ने हिमाचल (Himachal) में कोरोना (Corona) के बढ़ते मामलों को देखते हुए एक बार फिर स्कूलों (School) को बंद करने के निर्देश जारी कर दिए हैं। मंगलवार देर शाम कैबिनेट (Cabinet) की बैठक में जयराम सरकार ने यह फैसला लिया है। कैबिनेट की बैठक में स्कूलों को विद्यार्थियों के लिए 11 से 22 अगस्त तक बंद रखने का फैसला लिया गया है।

यह भी पढ़ें: मॉनसून सत्रः शोर शराबे के बीच विपक्ष ने एक दिन में दो बार किया वॉकआउट

2 अगस्त को खोले गए थे स्कूल

बता दें कि हिमाचल प्रदेश में बीते 2 अगस्त से कक्षा 10वीं से 12वीं तक के बच्चों के लिए स्कूल खोले गए थे, लेकिन कोरोना के बढ़ते ग्राफ को देखते हुए जयराम सरकार ने एहतियात बरता है। हालांकि, शिक्षकों का स्कूलों में आना अनिवार्य रहेगा। शिक्षक स्कूलों से छात्रों को ऑनलाइन पढ़ाई करवाएंगे। वहीं, 16 अगस्त से कॉलेजों में नए शैक्षणिक सत्र शुरू करने को लेकर दो-तीन दिन के भीतर सरकार इस मसले पर भी फैसला लेगी। वहीं, कैबिनेट ने पांचवीं और आठवीं कक्षा के छात्रों को स्कूलों में शिक्षकों से परामर्श लेने के लिए पूर्व में की गई व्यवस्था पर भी रोक लगा दी है। इन कक्षाओं के छात्र भी अब स्कूलों में नहीं आ सकेंगे। वहीं, आईटीआई और कोचिंग सेंटर फिलहाल खुले रहेंगे।

बाहरी राज्य से आने वालों के लिए आरटी-पीसीआर टेस्ट जरूरी

हिमाचल सरकार (Himachal Government) ने बाहरी राज्यों से आने वालों के लिए कोरोना की आरटी-पीसीआर निगेटिव रिपोर्ट, कोरोना वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) की दोनों डोज का प्रमाणपत्र या फिर रैपिड एंटीजन टेस्ट रिपोर्ट को अनिवार्य कर दिया है। पहले श्रद्धालुओं के लिए ही कोविड निगेटिव टेस्ट रिपोर्ट अनिवार्य की गई थी। कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए इसे सबके लिए अनिवार्य कर दिया है।

50 फीसदी क्षमता के साथ चलेंगे बस

दिल्ली , चंडीगढ़ समेत बाहरी राज्यों से आने वाले बसें अब 50 फिसदी क्षमता के साथ चलेंगी। अंतरराज्यीय बसों में भी कोरोना निगेटिव रिपोर्ट और वैक्सीन प्रमाणपत्र की शर्त लागू होगी। यात्रियों के पास इन तीनों में से कोई एक रिपोर्ट होने की स्थिति में ही काउंटर पर टिकट बनाई जाएगी। बाहरी राज्यों पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड आदि की बसों का सीमा पर निरीक्षण किया जाएगा। हिमाचल पुलिस बॉर्डर पर यात्रियों की कोरोना जांच करेगी।

 

स्टोरी हाईलाइट्स

  • कॉलेजों में भी 16 अगस्त से नया शैक्षणिक सत्र शुरु हो रहा है इस संबंध में एक-दो दिनों में निर्णय लिया जाएगा।
  • हिमाचल में अब बाहरी राज्यों से आने वाले हर व्यक्ति के लिए आरटी पीसीआर रिपोर्ट अनिवार्य कर दी गई है। रिपोर्ट ना होने की स्थिति में कोविड वैक्सीन की दोनों डोज लगवा चुके लोगों को प्रवेश की अनुमति होगी।
  • हिमाचल प्रदेश में अब 50 फीसदी सीटिंग क्षमता के साथ ही बसों को चलाने का फैसला लिया गया है।
  • बाहरी राज्यों के लिए अब 50 फीसदी सीटिंग क्षमता के साथ ही बसें चलेंगी। अंतरराज्यीय बसों में भी कोरोना निगेटिव रिपोर्ट व वैक्सीन प्रमाणपत्र की शर्त लागू होगी।
  • हिमाचल बॉर्डर पर चेक होंगे प्रमाण पत्र

 

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है