Covid-19 Update

3,07, 061
मामले (हिमाचल)
2,99, 605
मरीज ठीक हुए
4162
मौत
44,223,557
मामले (भारत)
593,515,060
मामले (दुनिया)

इस देश में रहते हैं सिर्फ 27 लोग, आज तक नहीं आया कोविड का कोई मामला

सीलैंड को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त है

इस देश में रहते हैं सिर्फ 27 लोग, आज तक नहीं आया कोविड का कोई मामला

- Advertisement -

वेटिकन सिटी को दुनिया का सबसे छोटा देश कहा जाता है। हालांकि, एक देश ऐसा भी है जो वेटिकन सिटी (Vatican City) से भी छोटा है। ये देश चारों तरफ से समुद्र से घिरा हुआ है। इस देश को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता भी हासिल है। आज हम आपको दुनिया के सबसे छोटे देश के बारे में बताएंगे।

ये भी पढ़ें-इस देश में विवाह से पहले दुल्हन का मोटा होना है जरूरी, माना जाता संपन्नता का प्रतीक

हम बात कर रहे हैं उत्तरी सागर में स्थित अपतटीय प्लेटफॉर्म की, जो कि सीलैंड (Sealand) के नाम से जाना जाता है। सीलैंड एक माइक्रोनेशन (Micronation) है। आपको ये जानकर हैरानी होगी कि ये दुनिया का एकमात्र ऐसा देश है जहां कोविड-19 का एक भी मामला नहीं आया। इस देश के प्रिंस माइकस बेट्स हैं। उन्होंने 2 सितंबर 1967 को इसे माइक्रोनेशन के तौर पर घोषित किया था।

सीलैंड का कुल एरिया 0.004 किलोमीटर स्क्वायर बताया जाता है। यहां कि कथित मुद्रा सीलैंड डॉलर के सिक्के या डाक टिकट है। द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान अंग्रेजों ने सीलैंड को बनाया था। अंग्रेज इसका इस्तेमाल सेना और नौसेना के फोर्ट के रूप में करते थे। सीलैंड यूके की सीमा की बाहर स्थित था। युद्ध खत्म होने के बाद इसे नष्ट किया जाना था, लेकिन ऐसा नहीं किया गया।

1976 में सीलैंड पर पैडी रॉय बेट्स का कब्जा था। उन्होंने समुद्री डाकू रेडियो प्रसारकों से इसका दावा किया और इसे एक संप्रभु देश घोषित किया। पिछले 54 साल से ये यूके सरकार की अवहेलना में काम कर रहा है। हालांकि, सीलैंड की रियासत एक विवादित माइक्रोनेशन है। सीलैंड अपने क्षेत्र के रूप में सुफोल्क के तट से 12 किलोमीटर दूर स्थित है। यहां पर सीलैंड के राजकुमार और उनकी मुहर भी है। बेट्स ने सीलैंड में मुद्राओं और पासपोर्ट के साथ एक संविधान, राष्ट्रगान और राष्ट्रीय ध्वज पेश किया था। बताया जाता है कि यहां पर अभी सिर्फ 27 लोग ही रह रहे हैं। यहां का क्षेत्रफल करीब दो टेनिस कोर्ट के बराबर है।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है