Covid-19 Update

2,85,836
मामले (हिमाचल)
2,81,328
मरीज ठीक हुए
4122
मौत
43,436,433
मामले (भारत)
550,643,002
मामले (दुनिया)

IPS बनकर खुश नहीं हुई गरिमा, दोबारा तैयारी कर IAS बनने का सपना किया पूरा

तेलंगाना में प्रशिक्षण के लिए सहायकर जिलाधिकारी के पद पर तैनात हैं गरिमा अग्रवाल

IPS बनकर खुश नहीं हुई गरिमा, दोबारा तैयारी कर IAS बनने का सपना किया पूरा

- Advertisement -

हमारे देश में संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) (Union Public Service Commission) (UPSC) की परीक्षा को सबसे कठिन परीक्षा माना जाता है। इस परीक्षा में सफल होने के लिए उम्मीदवार दिन-रात कड़ी मेहनत करते हैं। ऐसा ही कुछ कर दिखाया है मध्य प्रदेश की रहने वाली गरिमा अग्रवाल (Garima Agarwal) ने।

यह भी पढ़ें:इस लेडी ऑफिसर ने IPS बनने के बाद फिर से दी UPSC परीक्षा,हुआ कुछ ऐसा

गरिमा अग्रवाल (29) मूल रूप से मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के खरगोन की रहने वाली हैं। गरिमा अग्रवाल यूपीएससी के अपने पहले ही प्रयास में आईपीएस बन गईं, लेकिन वे आईएएस बनना चाहती थी। इसी के चलते उन्होंने दोबारा तैयारी की और आईएएस बनने का अपना सपना पूरा किया। अभी गरिमा अग्रवाल तेलंगाना में प्रशिक्षण के लिए सहायकर जिलाधिकारी के पद पर तैनात हैं।

गरिमा ने अपनी शुरुआती पढ़ाई सरस्वती विद्या मंदिर खरगोन से की। इसके बाद आईआईटी हैदराबाद से ग्रेजुएट होने के बाद गरिमा यूपीएससी की तैयारी में जुट गई। उन्होंने पहली बार परीक्षा में 240 वां रैंक हासिल किया। जिसके चलते वे आईएएस नहीं बन पाईं। इसके बाद उन्होंने दूसरी बार फिर से यूपीएससी की परीक्षा दी और ऑल इंडिया में 40 वां रैंक हासिल
किया।

गरिमा का कहना है कि यूपीएससी की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों को प्री, मेंस और इंटरव्यू की तैयारी अलग-अलग ना करके एक साथ करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि कई बार प्री परीक्षा में आने वाले प्रश्न भी मुख्य परीक्षा में आ जाते हैं। इसके अलावा अभ्यर्थियों को समय-समय पर मॉक टेस्ट देते रहना चाहिए। इससे स्पीड बढ़ जाती है और परीक्षा में कोई प्रश्न छूटता भी नहीं है।

गरिमा का कहना है कि यूपीएससी की परीक्षा में सफलता पाने के लिए सबसे जरूरी धैर्य और निरंतरता है। वहीं, अगर किसी को पहली बार में सफलता हासिल नहीं होती है तो उसे निराश नहीं होना चाहिए। इस दौरान अभ्यर्थियों को नेगेटिव ऊर्जा वाले लोगों को दूरी बनाकर रखनी चाहिए।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group… 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है