Covid-19 Update

3,12, 506
मामले (हिमाचल)
3, 08, 258
मरीज ठीक हुए
4190
मौत
44, 664, 810
मामले (भारत)
639,534,084
मामले (दुनिया)

हिमाचल में आठ फरवरी से दोबारा शुरू होगा सर्वेक्षण-2021, 282 गांवों में होगा स्वच्छता सर्वे

जिला की स्वच्छता संबंधी फीडबैक देने के लिए लोग एसएसजी 2021 एप दें सवालों का उत्तर

हिमाचल में आठ फरवरी से दोबारा शुरू होगा सर्वेक्षण-2021, 282 गांवों में होगा स्वच्छता सर्वे

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में स्वच्छता रैंकिंग के लिए सर्वेक्षण-2021 आठ फरवरी से दोबारा शुरू होगा। नवंबर और फिर जनवरी में यह सर्वे कोविड-19 (Covid-19) के कारण रुक गया था। हालांकि, जनवरी के पहले सप्ताह में टीम ने कुछ जिलों के कई गांवों का सर्वे किया था, लेकिन कोरोना (Corona) संक्रमण के मामले बढ़ने पर सर्वे बंद कर दिया गया। अब आठ फरवरी से सर्वेक्षण दोबारा शुरू होगा। इसमें केंद्र की टीम प्रदेश के गांवों में स्वच्छता के विभिन्न मानकों की जांच करेगी।


प्रदेश के 282, जबकि हमीरपुर (Hamirpur) जिला के 22 गांवों का स्वच्छता सर्वे किया जाएगा। निरीक्षण (Inspection) के बाद विभिन्न मानकों पर आधारित एक हजार अंकों में से जिला को रैंकिंग (Ranking) दी जाएगी। देशभर में होने वाले सर्वे के बाद सबसे स्वच्छ जिला की रैंकिंग सामने आएगी। अपने जिला की स्वच्छता संबंधी फीडबैक देने के लिए लोग एसएसजी 2021 एप प्ले स्टोर से डाउनलोड कर महज पांच प्रश्नों का उत्तर देकर सर्वे में भागीदार बन सकते हैं।

यह भी पढ़ें :  स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 की रैकिंग में राजधानी शिमला की फिसली रैंकिंग, जानें अपने शहर का हाल

एक हजार अंकों में से 350 अंक नागरिकों की फीडबैक के आधार पर दिए जाएंगे। निरीक्षण के 300 नंबर और साढ़े तीन सौ नंबर सर्विस लेवल प्रोग्राम के तहत विभागीय योजनाओं के कार्यान्वयन आदि के रखे गए हैं। गांवों में स्वच्छता (Cleanliness), ओडीएफ निरीक्षण, शौचालय, ठोस और तरल कचरा प्रबंधन, सूचना एवं संप्रेषण कार्यक्रम, घरों में स्वच्छता के सभी प्रबंधों आदि मानकों का निरीक्षण किया जाएगा।

इसके बाद एक हजार अंकों में सबसे अधिक अंक पाने वाले गांवों और जिलों को देशभर (Countrywide) में रैंकिंग दी जाएगी। ग्रामीण स्वच्छ भारत मिशन के जिला समन्वय अनिल कुमार ने कहा कि जनवरी में कुछ जिलों में सर्वे (Survey) शुरू हुआ था, लेकिन कोविड के कारण बंद करना पड़ा था। अब आठ फरवरी से सर्वे दोबारा शुरू होगा। परियोजना अधिकारी एवं उपनिदेशक डीआरडीए केडीएस कंवर ने कहा कि लोग एसएसजी 2021 एप डाउनलोड कर अपने क्षेत्र की स्वच्छता स्थिति की फीडबैक दे सकते हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

 

 

- Advertisement -

loading...
Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




×
सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है