Covid-19 Update

2,18,523
मामले (हिमाचल)
2,13,124
मरीज ठीक हुए
3,653
मौत
33,694,940
मामले (भारत)
232,779,878
मामले (दुनिया)

पुरुषों और महिलाओं के बीच शुरुआती कोविड -19 संक्रमण के लक्षण अलग-अध्ययन

पुरुषों और महिलाओं के बीच शुरुआती कोविड -19 संक्रमण के लक्षण अलग-अध्ययन

- Advertisement -

द लैंसेट डिजिटल हेल्थ में प्रकाशित नए शोध से पता चलता है कि आयु समूहों और (Men and Women) पुरुषों और महिलाओं के बीच शुरुआती कोविड -19 संक्रमण के लक्षण (Symptoms) अलग हो सकते हैं। वृद्ध आयु समूहों (60-80 वर्ष और अधिक) की तुलना में कम आयु समूहों (16-59 वर्ष) के बीच ये अंतर सबसे अधिक उल्लेखनीय हैं। और पुरुषों में कोविड -19 संक्रमण के शुरुआती चरणों में महिलाओं की तुलना में अलग-अलग लक्षण हैं। पुरुषों में सांस की तकलीफ, थकान, ठंड लगना और कंपकंपी की शिकायत होने की अधिक संभावना है। जबकि महिलाओं में गंध की कमी, सीने में दर्द और लगातार खांसी होने की संभावना अधिक है। किंग्स कॉलेज लंदन के प्रमुख लेखक क्लेयर स्टीव्स ने कहा, यह महत्वपूर्ण है कि लोग जानते हैं कि शुरुआती लक्षण व्यापक हैं और परिवार या घर के प्रत्येक सदस्य के लिए अलग दिख सकते हैं।

यह भी पढ़ें: जयपुर की इस ग्रीन बिल्डिंग में घुस नहीं पाया कोविड, पढ़े कैसे हुआ ये सब

अध्ययन के लिए, टीम ने 20 अप्रैल से 15 अक्टूबर के बीच एक कोविड लक्षण अध्ययन ऐप से डेटा का विश्लेषण किया। उन्होंने कोविड -19 संक्रमण के शुरूआती लक्षणों का मॉडल तैयार किया और तीन दिनों के स्व-रिपोर्ट किए गए लक्षणों का उपयोग करते हुए 80 प्रतिशत मामलों का सफलतापूर्वक पता लगाया। फिर, उन्होंने एक प्रकार की मशीन लर्निंग (एमएल) का उपयोग करके कोविड -19 संक्रमण के शुरुआती संकेतों की भविष्यवाणी करने की क्षमता की तुलना की। यह एमएल मॉडल प्रभावित व्यक्ति के बारे में कुछ विशेषताओं को शामिल करने में सक्षम है, जैसे कि उम्र, लिंग और स्वास्थ्य की स्थिति, और यह दर्शाता है कि विभिन्न समूहों में शुरुआती कोविड -19 संक्रमण के लक्षण अलग-अलग हैं।

यह भी पढ़ें: 94 फीसदी अध्यापकों को लग चुके हैं कोविड टीके, अब स्कूल खोलना सुरक्षित

अध्ययन में 18 लक्षणों की जांच की गई, जिसकी अलग-अलग समूहों में शुरुआती पहचान के लिए अलग-अलग प्रासंगिकता है। समग्र रूप से कोविड -19 (Covid-19) का जल्द से जल्द पता लगाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण लक्षणों में गंध की कमी, सीने में दर्द, लगातार खांसी, पेट में दर्द, पैरों पर छाले, आंखों में दर्द और असामान्य मांसपेशियों में दर्द शामिल हैं। हालांकि, 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों में गंध की कमी और 80 से अधिक विषयों के लिए प्रासंगिक नहीं है। दस्त जैसे अन्य शुरुआती लक्षण वृद्ध आयु समूहों (60-79 और 80 से अधिक) में महत्वपूर्ण है। बुखार, जबकि बीमारी का एक ज्ञात लक्षण, किसी भी आयु वर्ग में रोग की प्रारंभिक विशेषता नहीं है।

-आईएएनएस

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है