Covid-19 Update

2,27,483
मामले (हिमाचल)
2,22,831
मरीज ठीक हुए
3,835
मौत
34,624,360
मामले (भारत)
265,482,381
मामले (दुनिया)

अगर आप कर रही हैं मां बनने की प्लानिंग, तो योगासन जरूर करें

योग से शरीर को मिलता है काफी लाभ

अगर आप कर रही हैं मां बनने की प्लानिंग, तो योगासन जरूर करें

- Advertisement -

नई दिल्ली। योग हमारे लिए बेहद जरूरी है। योग के जरिए कई प्रकार की बीमारियों से निजात पाया जा सकता है। इसके साथ ही योग हमारे और आपके इम्यूनिटी सिस्टम को बढ़ावा देता है। नियमित योग का अभ्यास करने से आप तरोताजा रहते हैं। वहीं, आज हम उन महिलाओं के लिए महत्वपूर्ण जानकारी लेकर आए हैं। जो मां बनने की प्लानिंग कर रही हैं। आम तौर पर देखा जाता है कि बहुत सी महिलाओं को प्रेग्नेंट होने के लिए काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में अगर आप मां बनना चाहती हैं और हेल्दी गर्भाशय (Yoga For Healthy Uterus)चाहती हैं तो ये तीन महत्वपूर्ण योग को अपने दिनचर्या में जरूर शामिल करें।

यह भी पढ़ें:स्वस्थ रहने के लिए जरूर अपनाएं ये हेल्दी आदतें , सफाई पर दें खास ध्यान

पहला, तितली आसन- सूर्य की ओर मुखकर आराम मुद्रा में बैठ जाएं। इसके बाद आप अपने दोनों पैरों को आगे की तरफ फैलाएं, फिर पैरों को मोड़कर घुटनों और तलवों को एक दूसरे से मिलाएं। अब आराम मुद्रा में बैठकर अपने हाथों से जांघों को ज़मीन से लगाएं। फिर दोनों हाथों से दोनों पैरों को जकड़ लें। फिर तितली के भांति अपने पैरों को हिलाएं।

यह भी पढ़ें:जिंदगी में इन तीन आसान उपायों को अपनाएं और पेट की समस्या से निजात पाएं

दूसरा, पश्चिमोत्तानासन- सीधी अवस्था में बैठ जाएं। उसके बाद आप अब अपनी टांगों को आगे की दिशा में फैला लें, फिर अपनी बाजुओं को सीधा करके उन्हें आगे की दिशा में ले जाएं अब अपने बाजुओं से पैरों की उंगलियां पकड़ने की कोशिश करें। वहीं, इस दौरान अपनी नाक से घुटनों को टच करने की कोशिश करें।

यह भी पढ़ें:खाट पर सोने से पीठ और कमर का दर्द हो जाएगा छू मंतर, ये रही वजह

तीसरा, अंजनेयासन- वज्रासन मुद्रा में यानी घुटने मोड़कर बैठ जाएं, अपने बाएं पैर को पीछे की तरफ ले जाएं और दाएं पैर के तलवे को जमीन पर रखें। अब दोनों हाथों को सिर के ऊपर ले जाकर हाथ जोड़ लें। धीरे-धीरे पीछे की तरफ झुकने की कोशिश करें। हाथों को भी सिर के साथ जितना संभव हो पीछे ले जाएं। 10-30 सेकेंड तक इस पोजीशन में बने रहें। इसके बाद अपनी पहले वाली पोजीशन में लौटकर वापस आ जाएं।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

 

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है