Covid-19 Update

2,86,261
मामले (हिमाचल)
2,81,513
मरीज ठीक हुए
4122
मौत
43,488,519
मामले (भारत)
553,690,634
मामले (दुनिया)

गर्मियों में ऐसे ठंडा रहेगा छत, बस करना होगा ये काम

रूफ गार्डन बनाना है सबसे अच्छा तरीका

गर्मियों में ऐसे ठंडा रहेगा छत, बस करना होगा ये काम

- Advertisement -

देश के कई हिस्सों में इन दिनों गर्मी बहुत ज्यादा बढ़ गई है। छत पर पड़ने वाली धूप नीचे कमरे में आती है और कमरे को बहुत गर्म कर देती है। ऐसे में जिन लोगों के कमरे ऊपर वाले फ्लोर में होते हैं उन्हें ऐसे गर्मी में रहने में काफी मुश्किल होती है। आज हम आपको गर्म छत को ठंडा रखने का आसान तरीका बताएंगे।

यह भी पढ़ें:गर्मियों में घर को रख पाएंगे ठंडा, बस करना होगा ये काम

घर की छत को ठंडा रखने का सबसे अच्छा तरीका है कि रूफ गार्डन बनाना। छत पर गार्डन बनाने के लिए ग्रीन ग्रास और पॉटेड प्लांट्स लगा सकते हैं। ये ग्रीन ग्रास शेड्स की तरह काम करती हैं और छत को सीधी धूप से बचाती हैं। इसके अलावा पॉट की मिट्टी भी इस धूप को अवशोषित करती है। रूफ गार्डन (Roof Garden) बनाते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि आपकी छत वाटरप्रूफ हो ताकि पानी आपके घर की दीवारों में ना रिसे।

इसके अलावा आप अपने घर की छत पर एक रिफ्लेक्टिंग सरफेस बना सकते हैं। इससे भी गर्मी का प्रभाव काफी कम किया जा सकता है। बता दें कि कंक्रीट के फर्श को ठंडे रूफ पेंट से पेंट करें। ये पेंट सूरज की किरणों को परावर्तित करके और घर के अंदर ठंडा रखकर अच्छा थर्मल इंसुलेशन प्रदान करते हैं। फर्श को ठंडा रखने के लिए एक किफायती तरीका ये भी है कि फर्श को सफेद चूने से पेंट करें। इसे लाइम वॉश के रूप में जाना जाता है।

गौरतलब है कि आजकल बहुत सारे लोग छतों में शेड्स लगाने लगे हैं। ये शेड्स घर को गर्मी से और बारिश में दीवारों में सीलन आने से रोकने में मदद करते हैं। छत के स्लैब कंक्रीट से बने होते हैं, जो बहुत लंबे समय तक गर्मी को बरकरार रखते हैं और फिर इसे घर के अंदर ट्रांसफर करते हैं। छत पर शेड्स बनाकर तापमान को नियंत्रित किया जा सकता है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group… 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है