Covid-19 Update

3,12, 233
मामले (हिमाचल)
3, 07, 924
मरीज ठीक हुए
4189
मौत
44,599,466
मामले (भारत)
623,690,452
मामले (दुनिया)

मोदी कैबिनेट का बड़ा ऐलान, किसानों को लोन पर ब्याज में मिलेगी 1.5 प्रतिशत की छूट

सालाना ब्याज दर पर 03 लाख रुपए तक का कर्ज मिलेगा

मोदी कैबिनेट का बड़ा ऐलान, किसानों को लोन पर ब्याज में मिलेगी 1.5 प्रतिशत की छूट

- Advertisement -

देश के किसानों के लिए एक बड़ी खबर है। मोदी सरकार ने किसानों के लिए एक बड़ा ऐलान किया है। केंद्रीय मंत्रिमंडल (Union Cabinet) ने किसानों को 3 लाख रुपए तक के शॉर्ट टर्म एग्रीकल्चर लोन पर ब्याज में 1.5 फीसदी की सबवेंशन योजना (Subvention Scheme) को आगे बहाल करने की मंजूरी दे दी है।

यह भी पढ़ें:खाते में आएंगे 2000 रुपए, अब इस दिन तक करवा सकते हैं KYC

बता दें कि सरकार के इस फैसले के बाद अब किसानों को कम ब्याज दर पर कर्ज मिलता रहेगा और बैंकों व कर्ज देने वाले अन्य वित्तीय संस्थानों के ऊपर इसका बोझ भी नहीं पड़ेगा। सूचना प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि निजी बैंकों, सरकारी बैंकों, छोटे वित्तीय बैंकों, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों, सहकारी बैंकों और कम्प्यूटराइज्ड पीएसीएस को फाइनेंशियल ईयर 2022-23 से 2024-25 के लिए सरकार की ओर से मदद की जाएगी।

किसानों को होगा फायदा

इंटरेस्ट सबवेंशन स्कीम के तहत किसानों को तीन लाख तक के शॉर्ट टर्म के लिए ब्याज में 1.5 प्रतिशत की छूट मिलेगी। केंद्र सरकार को स्कीम लागू करने के लिए 2022-23 से 2024-25 की अवधि के लिए 34,856 करोड़ रुपए के अतिरिक्त बजटीय प्रावधानों की आवश्यकता रहेगी। इसकी भरपाई सरकार सीधा लोन देने वाले बैंक और सहकारी संस्थाओं को करेगी।

इंटरेस्ट सबवेंशन स्कीम के तहत खेती-बाड़ी, डेयरी, पशुपालन, मुर्गी पालन, मछली पालन जैसे काम में किसानों को 07 फीसदी की सालाना ब्याज दर पर 03 लाख रुपए तक का कर्ज मिलेगा। इसके अलावा जो किसान समय पर किस्तों का भुगतान करेंगे, उन्हें 3 फीसदी की एक्स्ट्रा छूट दी मिलेगी। इसके अलावा सरकार ने इमरजेंसी क्रेडिट लाइन गारंटी स्कीम के तहत खर्च को और 50,000 करोड़ रुपए बढ़ा दिया है। इस योजना के तहत क्रेडिट की कुल सीमा पांच लाख रुपए हो गई है, जिससे होटल एवं संबंधित क्षेत्रों को बढ़ावा मिलेगा।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है