Covid-19 Update

2,65,734
मामले (हिमाचल)
2, 51, 423
मरीज ठीक हुए
3951*
मौत
40,371,500
मामले (भारत)
363,221,567
मामले (दुनिया)

कालेज निरीक्षण को पहुंची एक टीम के पास मिले साढ़े 11 लाख, दूसरी दो लाख रिश्वत लेते धरी

निरीक्षण के बाद आज लौटना था वापस विजिलेंस ने होटल में कर दी कार्रवाई

कालेज निरीक्षण को पहुंची एक टीम के पास मिले साढ़े 11 लाख, दूसरी दो लाख रिश्वत लेते धरी

- Advertisement -

रविंद्र चौधरी, गगल। हिमाचल के जिला कांगड़ा में चार निजी महाविद्यालयों (Four Private Colleges) के निरीक्षण को पहुंचे दो अधिकारियों के पास से विजिलेंस ने 11 लाख 48 हजार रुपये बरामद किए हैं। यह दोनों गगल में एक निजी होटल में रूके थे और शनिवार सुबह गगल एयरपोर्ट से हवाई मार्ग से वापस जाने वाले थे। इससे पहले किसी ने विजिलेंस को गुप्त सूचना दे दी और उनका फांडाफोड़ हो गया। पकड़े गए दोनों लोगों में एक पुरुष जो उत्तर प्रदेश से हैं और दूसरी महिला जो झांसी उत्‍तर प्रदेश से है। विजिलेंस टीम (Vigilance Team) ने गुप्त सूचना के आधार पर इन दोनों लोगों को गिरफ्तार कर लिया है और दोनों से पूछताछ की जा रही है। बताया जा रहा है कि इसी तरह से जिला कांगड़ा के इंदौरा में भी निजी शिक्षण संस्थानों के निरीक्षण को आई एक अन्य टीम के सदस्य दो लाख की रिश्वत लेते विजिलेंस ने धरे हैं। यह लोग क्षत्रिय कॉलेज ऑफ एजूकेशन इंदौरा में रिश्वत लेते रंगे हाथ पकड़े गए हैं।

 

बता दें कि हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले के निजी शिक्षण संस्थानों में निरीक्षण करते हुए खामियों के बदले लाखों रुपये की वसूली करने पर विजिलेंसद्ध ब्यूरो धर्मशाला की टीम ने चार लोगों को गिरफ्तार किया है। ये चारों लोग राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद की ओर से प्रदेश के निजी क्षेत्र में संचालित अध्यापक प्रशिक्षण संस्थानों का निरीक्षण करने के लिए आए हुए थे। इनमें से दो लोगों को दो लाख रुपये की रिश्वत लेते क्षत्रिय कॉलेज ऑफ एजूकेशन इंदौरा में रंगे हाथ पकड़ा गया हैए जबकि गगल के एक होटल में ठहरे दो लोगों को अलग से 11.48 लाख रुपये के साथ गिरफ्तार किया है।

 

यह भी पढ़ें:हिमाचलः करोड़ों रुपए के घोटले का पर्दाफाश, पूर्व मेयर-ईओ पर केस

कांगड़ा के गगल में पकड़े गए दो लोग जिला कांगड़ा (Kangra) के चार निजी कालेज जिसमें सरन कालेज आफ एजुकेशन घुरकड़ी कांगड़ा, ज्ञान ज्योति राजोल, द्रोणाचार्य कालेज रैत व केएलवी कालेज पालमपुर के निरीक्षण के लिए पहुंचे थे। इन दोनों अधिकारियों ने शुक्रवार को ही अपना निरीक्षण का कार्य पूरा कर लिया और आज सुबह 11:30 बजे उनकी गगल स्थित कांगड़ा हवाई अड्डा (Kangra AirPort) से दिल्ली के लिए फ्लाइट थी। इस दौरान शुक्रवार को इन दोनों ने गगल में मांझी पुल के पास एक निजी होटल में कमरा बुक करवाया। वहीं दूसरी ओर विजिलेंस टीम को गुप्त सूचना मिली थी कि इन दोनों लोगों ने निरीक्षण के नाम पर शैक्षणिक संस्थानों से पैसों की मांग की थी। जिस पर विजिलेंस की आठ सदस्यीय टीम शनिवार सुबह ही दोनों अधिकारियों के कमरे में पहुंच गई। टीम को देखकर दोनों हक्के बक्के रह गए। जैसे ही टीम ने जांच शुरू की तो दोनों के पास नोटों के दो पैकेट बरामद हुए। इन पैकेटों में 11 लाख 48 हजार रुपये की नकदी बरामद की गई है।

यह भी पढ़ें: हिमाचल: एसएचओ ने ली 25 हजार की रिश्वत, पकड़ने गई विजिलेंस टीम पर चढ़ा दी गाड़ी

 

 

विजिलेंस टीम के सदस्य एएसआइ भाग सिंह ठाकुर ने बताया कॉलेजों के निरीक्षण की एवज में किसी तरह का कोई शुल्क नहीं लिया जाता है। ऐसे में इन दोनों के पास मिला इतना सारा पैसा यकीनन रिश्वत (Bribe) का ही है। अभी तक इस बात का पता नहीं चल पाया है कि इन लोगों ने चार में से किस.किस कालेज से पैसा लिया है और कितना लिया है। लेकिन इतनी अधिक नकदी बरामद हुई है, वह रिश्वत की ही है।। वहीं पुलिस अधीक्षक विजिलेंस बलवीर सिंह ने बताया कि टीम मामले की छानबीन कर रही हैए इसके लिए अन्य कुछ तथ्यों पर भी जांच की जा रही है।

वहीं, एक अन्य मामले में राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद की ओर से निरीक्षण करने पहुंची एक अन्य टीम को कांगड़ा जिले के क्षत्रिय कॉलेज ऑफ एजूकेशन इंदौरा में दो लाख रुपये की रिश्वत लेते हुए रंगे हाथ गिरफ्तार किया है। इनकी पहचान डॉ. सीमा शर्मा निवासी भवानी नगर मेरठ (यूपी) और डॉ. महेश प्रसाद जैन निवासी शिवाजीनगर भोपाल (मध्य प्रदेश) के रूप में हुई है। विजिलेंस ने चारों आरोपियों को गिरफ्तार कर आगामी कार्रवाई शुरू कर दी है।

क्या कहते हैं अधिकारी

धर्मशाला की राज्य सतर्कता एवं भ्रष्टाचार रोधी ब्यूरो के एसपी बलबीर शर्मा ने बताया कि गुप्त सूचना के आधार पर अध्यापक प्रशिक्षण संस्थानों के निरीक्षण पर निकली दो टीमों के चार सदस्यों को गिरफ्तार किया है। इनमें से दो लोगों को दो लाख रुपये की रिश्वत लेते रंगे हाथ पकड़ा गया है। वहीं इनके पास कितना पैसा हैए उसकी जांच चल रही है। वहीं दूसरी ओर गगल के एक निजी होटल में ठहरे दो लोगों से 11ण्48 लाख रुपये बरामद किए हैं। .

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

 

 

 

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है