Covid-19 Update

1,99,430
मामले (हिमाचल)
1,92,256
मरीज ठीक हुए
3,398
मौत
29,685,946
मामले (भारत)
177,559,790
मामले (दुनिया)
×

हिमाचल में बारिश-ओलावृष्टि ने मचाई तबाही, आसमानी बिजली गिरने से दो बच्चे बेहोश

हिमाचल में बारिश-ओलावृष्टि ने मचाई तबाही, आसमानी बिजली गिरने से दो बच्चे बेहोश

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल में मौसम विभाग द्वारा जारी येलो अलर्ट के बीच सोमवार को प्रदेश के कई क्षेत्रों में भारी बारिश, ओलावृष्टि और तूफान ने भारी तबाही मचाई। आसमानी बिजली गिरने से सरकाघाट के गहरा में दो बच्चे बेहोश हो गए हैं। कांगड़ा जिला के धर्मशाला में भारी बारिश और तूफान से ज्यादा नुकसान हुआ है। तूफान से कई पेड़ घरों पर गिर गए हैं। हमीरपुर, ज्वालामुखी, रैत, पालमपुर में तेज बारिश और ओलावृष्टि हुई। राजधानी शिमला में दोपहर को बारिश हुई। इसके बाद धूप के साथ हल्के बादल छाये रहे।

यह भी पढ़ें: हिमाचल में आज यहां गिर सकती है आसमानी बिजली, तूफान का भी जारी किया अलर्ट


चंबा (Chamba) जिले के भरमौर में ट्राउट मछली (Trout fish) बीज उत्पादन केंद्र थल्ला में सोमवार सुबह आठ बजे के करीब तूफान की वजह से मछली बीज केंद्र के अंदर विद्युत तार टूटने से कंरट की चपेट में आने से करीब 700 मछलियां (160किलो) मर गईं। केंद्र के प्रभारी विकास चंद्रा ने बताया कि इस बारें में उच्च अधिकारियों को सूचित किया गया है। साथ ही पुलिस व विद्युत बोर्ड को सूचना देने पर घटना स्थल का मौका भी करवाया गया है। प्रदेश में हुई भारी बारिश से खेतों में बिजी गई मक्की, राजमाह, आलू आदि फसलों को काफी नुकसान हुआ है।

यह भी पढ़ें:  HP Weather: 10 जिलों में 5 दिन के लिए येलो अलर्ट जारी, सताएगा तूफान

बता दें कि हिमाचल में आज से कोरोना कर्फ्यू ( Corona curfew) के बीच पांच घंटे के लिए बाजार खोल दिए गए हैं। लेकिन बाजार खुलते ही मौसम ने दुकानदारों की उम्मीद पर पानी फेर दिया। शिमला ( Shimla)में जमकर बारिश हुई और ओले गिरे तो कांगड़ा में तूफान ने तबाही मचाई। आज से अनलॉक शुरु हुआ है। बाजार केवल पांच घंटे के लिए ही खुले है। सुबह जब बाजार खुले तो लोग घरों से खरीरदारी के निकले लेकिन इसी बीच मौसम के तेवर भी कुछ बिगड़ गए। राजधानी में जहां सुबह धूप खिली थी वहीं दोपहर होने तक बादल घिर आए और झमाझम बारिश शुरू हो गई। इस दौरान शिमला में भी बारिश के बीच भी लोग खरीददारी करते रहे।

 

बारिश के साथ ओलावृष्टि देखने को मिली। ताज़ा बारिश व ओलावृष्टि से मौसम ख़ुशगवार हो गया। पर्यटन नगरी मनाली ( Manali)में भी बारिश हो रही है। इस साल प्रदेश में गर्मी का अहसास अभी तक नही हुआ है। सिर्फ़ एक दिन ऊना( Una) का तापमान 42 डिग्री पहुंचा। अप्रैल व मई माह में सामान्य से ज़्यादा बारिश दर्ज़ की गई है। जनवरी से लेकर मार्च तक सूखा रहा लेकिन अप्रैल व मई माह ने सारी कसर निकाल दी। उधर मौसम विभाग की ओर से ऊना, चंबा, कांगड़ा, कुल्लू, मंडी, शिमला व सिरमौर में आंधी व आसमानी बिजली गिरने को लेकर येलो अलर्ट (Yellow Alert) जारी किया गया है। जबकि एक जून को सात जिलों ऊना, बिलासपुर, कांगड़ा, मंडी, शिमला सोलन, सिरमौर में आंधी व आसमानी बिजली गिरने को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने सोमवार से तीन दिन अंधड़ और बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है।

 

मैदानी और मध्य पर्वतीय क्षेत्रों में 5 जून तक मौसम खराब रहेगा। पांच जून तक पूरे प्रदेश में बारिश-बर्फबारी के आसार हैं। 10 जून के बाद से प्रदेश में प्री मानसून की बौछारें पड़ने के आसार हैं जबकि 25 जून को मानसून दस्तक दे सकता है। मौसम केंद्र शिमला के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि हिमाचल के कई इलाकों में 2 जून तक येलो अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान प्रदेश के कई क्षेत्रों में बारिश , ओलावृष्टि के साथ तेज़ हवाएं चलने को संभावना है। इस दौरान तापमान में भी 4 से 5 डिग्री तक कमी दर्ज की जा रही है। इस मर्तबा प्रदेश में अभी तक तापमान कम ही रहे है। जून माह में भी ज़्यादा तापमान बढ़ने की संभावना नही है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए Subscribe करें हिमाचल अभी अभी का Telegram Channel

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है