Covid-19 Update

1,32,763
मामले (हिमाचल)
99,188
मरीज ठीक हुए
1906
मौत
22,662,575
मामले (भारत)
159,067,118
मामले (दुनिया)
×

कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर घबराना नहीं बल्कि करना ये काम, एक क्लिक पर पढ़े पूरी रपट

आइसोलेट होने के बाद ही अगले कदम के बारे में सोचना शुरू करना होगा

कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर घबराना नहीं बल्कि करना ये काम, एक क्लिक पर पढ़े पूरी रपट

- Advertisement -

कोरोना की दूसरी लहर (Second Wave of Corona) के बढ़ रहे संकट के बीच किसी की भी रिपोर्ट पॉजिटिव आ सकती है। अगर आपके साथ भी ना करें भगवान ऐसा हो जाता है,तो क्या करना होगा यह आज हम इस स्टोरी के माध्यम से आपको बताएंगे। आप इस बात से वाकिफ होंगे कि अब तो एक ही दिन में कोरोना संक्रमितों (Corona Infected) का आंकड़ा दो लाख को पार कर चुका है। इसी के चलते मौत भी ज्यादा होने लगी हैं। अस्पतालों में ऑक्सीजन (Oxygen in Hospitals) की कमी सामने आ चुकी है,बेड भी कम पड रहे हैं। स्थिति ये है कि हर किसी पर संक्रमण का खतरा मंडरा रहा है। महामारी के इस दौर (Period of Epidemic) में किसी की भी कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आ सकती है। ना करे भगवान आपके साथ ऐसा हो जाता है तो घबराने के बजाए सबसे पहले अपने आप को आइसोलेट (Isolate Yourself) करें,उसके बाद आगे की प्लानिंग। करना तो किसी को भी खुद ही पड़ेगा।


यह भी पढ़ें: 2 लाख 16 हजार में तीन बड़े नेता भी कोरोना संक्रमित, भारत आयात करेगा ऑक्सीजन

सबसे पहले तो आप इस बात पर गौर फरमाएं कि कहीं कोई लक्षण ऐसे तो नहीं दिख रहे हैं जो आपको संक्रमित होने का इशारा कर रहे हों। ऐसे में बिना देरी किए सबसे पहले कोरोना टेस्ट करवाएं। इस दौरान अप खुद को दूसरों से अलग कर लें। जरूरी नहीं है कि आपको अस्पताल का ही रुख करना पड़े,अगर आप समय रहते जरूरी एहतियात बरत रहे हैं तो आप स्वयं डॉक्टर (Doctor) की भूमिका निभा सकते हैं। बस आपको सावधानी बरतने की जरूरत होती है।

यह भी पढ़ें: कोरोना का बड़ा अटैक, दो लाख नए मामले-1037 मौतें,ऑक्सीजन की कमी

अगर आपके कोरोना टेस्ट की रिपोर्ट (Corona Positive) पॉजिटिव आती है तो आपको सबसे पहले भरपूर मात्रा में तरल पदार्थ जैसे फलों का जूस और नारियल पानी पीने की जरूरत है। अगर बुखार आ रहा है तो उसकी दवाई लें ले। आपको लगता है कि आपकी स्थिति गंभीर नहीं है तो आप घर पर ही इससे उभर सकते हैं। ऐसी स्थिति में बस आप परिवार के दूसरे सदस्यों को किसी तरह के खतरे में नहीं डाले। आप अपने कमरे से बाहर ना निकले। जब तक आपको चिकित्सक की जरूरत महसूस नहीं होती है,घर से बाहर नहीं जाना है।

अगर आपको अस्पताल (Hospital) जाने की जरूरत महसूस हो भी रही है तो इसकी पूर्व सूचना अस्पताल को जरूर दें। ताकि आपको सीधे कोविड के लिए डेडिकेटेड जगह पर ले जाया जाए। इस दौरान भी आप सभी तरह की सावधानियां जरूर बरतें। क्योंकि ये संक्रमण आपके जरिए दूसरों के लिए भी घातक हो सकता है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है