Covid-19 Update

2,17,615
मामले (हिमाचल)
2,12,133
मरीज ठीक हुए
3,643
मौत
33,563,421
मामले (भारत)
230,985,679
मामले (दुनिया)

WHO ने बताया-अगले साल भी जारी रहेगा Coronavirus का कहर; जानें कबतक बन पाएगी वैक्सीन

डबल्यूएचओ ने कहा है कि कोरोना वैक्सीन अगले साल के मध्य तक नहीं बनेगी

WHO ने बताया-अगले साल भी जारी रहेगा Coronavirus का कहर; जानें कबतक बन पाएगी वैक्सीन

- Advertisement -

नई दिल्ली। चीन के वुहान से उपजे कोरोना वायरस ने विश्वभर में उत्पात मचाया हुआ है। इस सब के विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी WHO (World Health Organization) की तरफ से एक हैरान करने वाला दावा किया गया है। जैसा कि हम सब जान रहे हैं कि जबतक कोरोना वायरस के लिए किसी कारगर वैक्सीन का निर्माण नहीं कर दिया जाता, तब तक लोगों को इस महामारी से राहत मिलने से रही। इसी कड़ी में डबल्यूएचओ ने कहा है कि कोरोना वैक्सीन अगले साल के मध्य तक नहीं बनेगी।

अभी व्यापक रूप से COVID-19 Vaccine की उपलब्धता की उम्मीद नहीं

डब्ल्यूएचओ के प्रवक्ता मार्गरेट हैरिस ने कहा कि अब तक उन्नत नैदानिक परीक्षणों में से जितनी भी दवा कंपनियां वैक्सीन बना रही हैं, उनमें से कोई भी अभी तक कम से कम 50 प्रतिशत के स्तर पर खरी नहीं उतरी है। उन्होंने साफ कहा कि अगले साल (2021) के मध्य से पहले तक हम दुनियाभर में व्यापक रूप से COVID-19 Vaccine की उपलब्धता की उम्मीद नहीं कर रहे हैं। उन्होंने वैक्सीन के क्लिनिकल ट्रायल्स का हवाला देते हुए कहा कि तीसरा चरण लंबा होगा, क्योंकि हमें यह देखने की जरूरत है कि कितना ये हकीकत में सुरक्षा करती है और यह कितना सुरक्षित है।

यह भी पढ़ें: हिमाचल #Corona मृत्यु का आंकड़ा 48 पहुंचा, कांगड़ा में महिला की गई जान

वहीं दूसरी तरफ, अमेरिकी संस्था सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) ने जन स्वास्थ्य से जुड़ी एजेंसियों को बताया है कि वह अक्टूबर या नवंबर तक दो वैक्सीन तैयार कर सकता है। पिछले सप्ताह सीडीसी द्वारा जन स्वास्थ्य से जुड़ी संस्थाओं को भेजे गए दस्तावेजों में वैक्सीन को ‘ए’ और ‘बी’ नाम दिया है। इसमें वैक्सीन से जुड़ी जरूरी अहम जानकारियां शामिल हैं। जैसे वैक्सीन की खोज के बीच के समय किस तापमान पर उन्हें रखना है। यह मानक मॉडर्ना और फाइजर कंपनी द्वारा तैयार वैक्सीन के मानकों से मिलते जुलते हैं। बता दें कि रूस (Russia) ने अगस्त महीने में एक COVID-19 vaccine को मंजूरी दी है। हालांकि, पश्चिमी देश इस वैक्सीन की गुणवत्ता पर सवाल उठा रहे हैं। उधर, US public health officials and Pfizer Inc का कहना है कि कोरोना वैक्सीन अक्टूबर के आखिरी से वितरण के लिए तैयार हो सकती है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whatsapp Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है