Covid-19 Update

2,06,832
मामले (हिमाचल)
2,01,773
मरीज ठीक हुए
3,511
मौत
31,810,782
मामले (भारत)
201,005,476
मामले (दुनिया)
×

आ गई हवा में उड़ने वाली बाइक, 15 हजार फीट की ऊंचाई तक है पहुंच

स्पीडर के दो वैरिएंट्स किए जाएंगे लॉन्च

आ गई हवा में उड़ने वाली बाइक, 15 हजार फीट की ऊंचाई तक है पहुंच

- Advertisement -

टेक्नोलॉजी इन दिनों दूसरे लेवल पर पहुंच गई है। आपने उड़ती कार के बारे में तो सुना ही होगा जिसकी हाल ही में सफल टेस्टिंग (Successful Testing) की गई है। अब कार के बाद उड़ने वाली बाइक खूब चर्चा में है। ये बाइक कार की तरह हवा से बातें करती है। उड़ने वाली इस बाइक (Bike) का नाम है “पी वन” और इसको स्पीडर नाम से भी प्रचारित किया जा रहा है। इस एयर बाइक के सहारे वर्टिकल टेक ऑफ और लैंडिंग भी की जा सकती है। कंपनी का ये भी दावा है कि इस बाइक को हवा में 15 हजार फीट की ऊंचाई तक भी ले जाया जा सकता है, वही एयर कार को 8200 फीट की ऊंचाई तक उड़ाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें:ऐसी रहस्यमयी घाटी जिसको आज तक नहीं खोज पाया कोई, यहां ठहर जाता है समय

जेटपैक एविएशन के मुताबिक, स्पीडर के दो वैरिएंट्स को लॉन्च किया जाएगा। एक का इस्तेमाल आम जिंदगी में होगा वहीं दूसरे वैरिएंट को मिलिट्री या राहत-कार्य से जुड़े ऑपरेशन्स के लिए किया जाएगा। इस कंपनी ने अपनी वेबसाइट पर लिखा है कि ये बाइक पूरी तरह से स्टेबलाइज होगी जिसके चलते इसमें कम से कम पायलट ट्रेनिंग की जरूरत होगी। इस बाइक के बारे में कंपनी द्वारा दावा किया जा रहा है कि इसकी टॉप स्पीड 241 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार तक जा सकती है।


मिलिट्री एयर बाइक (Military Airbike) तीस मिनटों तक हवा में रह सकती है। इसके अलावा इस एयर बाइक का दूसरा वैरिएंट 10 से 20 मिनटों तक हवा में रह सकता है। इस बाइक को फिलहाल जेट ईंधन, डीजल और केरोसिन से चलाया जा सकता है, लेकिन कंपनी का कहना है कि वे इस एयर बाइक को लेकर कुछ ऐसी तकनीक पर काम कर रहे हैं जिससे पर्यावरण को कम से कम नुकसान पहुंचे। जेटपैक एविएशन को टिम ड्रेपर का भी काफी समर्थन हासिल है। टिम इससे पहले एलन मस्क की कंपनी टेस्ला और स्पेस एक्स में इंवेस्ट कर चुके हैं। कंपनी अभी से ही P2 नाम के नए मॉडल पर भी काम कर रही है। ये बाइक जेट टर्बाइन से चलेगी और इसमें दो लोग बैठ सकते हैं। आने वाले समय में शायद इंसान जमीन पर कम और आसमान में उड़ते ज्यादा दिखाई दें।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए Subscribe करें हिमाचल अभी अभी का Telegram Channel…

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है