Covid-19 Update

2,05,383
मामले (हिमाचल)
2,00,943
मरीज ठीक हुए
3,502
मौत
31,470,893
मामले (भारत)
195,725,739
मामले (दुनिया)
×

हैकर्स से बचाव के लिए सिक्योरिटी है जरूरी, ये तीन स्टेप करें फॉलो

अकाउंट के साथ-साथ सोशल मीडिया अकाउंट्स भी हो सकते है हैक

हैकर्स से बचाव के लिए सिक्योरिटी है जरूरी, ये तीन स्टेप करें फॉलो

- Advertisement -

नई दिल्ली। टेक्नोलॉजी ने हमारी जितनी मदद की है काम आसान करने में उससे ज्यादा खतरा भी पैदा कर दिया है प्राइवेसी भंग करने का। कब किसका अकाउंट कौन हैक कर जाए कोई नहीं कह सकता। इससे बचने के लिए आप अपने अकाउंट की सुरक्षा को बढ़ा सकते हैं। हैकिंग (Hacking) से बचने के लिए गूगल अकाउंट (Google Account) का सिक्योर होना सबसे जरूरी है। ऐसा इसलिए क्योंकि इन गूगल अकाउंट से आप जो अपने सोशल मीडिया अकाउंट बनाते हैं या इन गूगल अकाउंट्स से आप किसी भी वेबसाइट पर लॉग इन करते हैं तो हो सकता है आपका अकाउंट हैक होने के साथ-साथ आपके सोशल मीडिया अकाउंट्स भी हैक हो जाएं। हम आपको हैकिंग से बचने के कुछ उपाय बताते हैं –

यह भी पढ़ें: टेलीग्राम में है एक बढ़िया फीचर, प्राइवेसी को रख सकते हैं मेंटेन, जानिए पूरा प्रोसेस

करते रहें सिक्योरिटी चेकअप

अगर आप अपना गूगल अकाउंट को सिक्योर (Secure) रखना चाहते हैं तो आपको रेग्यूलर बेसिस पर अपने गूगल अकाउंट का सिक्योरिटी चेकअप करते रहना होगा। इस सिक्योरिटी चेकअप को आप सिक्योरिटी चेकअप टूल की मदद से अपने स्मार्टफोन, पीसी, लैपटॉप और टेबलेट में कर पाएंगे।


 

 

पासवर्ड के लेकर सावधानी

आपने अगर अपना गूगल अकाउंट बना रखा है या फिर आप गूगल अकाउंट बनाने जा रहे हैं तो आपको इसके लिए एक मजबूत पासवर्ड रखना चाहिए। यह पासवर्ड आप खुद से भी सोच सकते हैं और अगर कुछ भी समझ में न आए तो आप गूगल द्वारा सुझाए गए पासवर्ड (Password) का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि गूगल द्वारा बताया गया पासवर्ड बहुत ज्यादा कठिन होता है जिसे याद रखना काफी मुश्किल होता है। ऐसे में आप उस पासवर्ड को सेव भी कर सकते हैं। इसके अलावा अगर कोई आपके पासवर्ड के साथ छेड़छाड़ करता है तो आपके पास एक अलर्ट का मैसेज भी आएगा।

टू-स्टेप वेरिफिकेशन रखें ऑन

बार-बार सिक्योरिटी चेकअप करना और पासवर्ड को मजबूत बनाना कोई आसान काम नहीं है। ऐसे में अपने गूगल अकाउंट को ज्यादा सुरक्षित बनाने के लिए आपको अपने गूगल अकाउंट में टू-स्टेप वेरिफिकेशन को इनेबल करना चाहिए। ऐसा करने से जब कभी भी किसी भी दूसरे डिवाइस पर लॉग-इन करेंगे तो आपके पास एक अलर्ट मैसेज आ जाएगा। ये आसान से तीन स्टेप फॉलो करेंगे तो आप अपने अकाउंट को हैक होने से बचा सकते हैं। इनमें से लास्ट स्टेप सबसे ज्यादा सुरक्षित है और इससे आप अपने अकाउंट को काफी हद तक हैकर्स से बचाने में कामयाब हो पाएंगे।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए Subscribe करें हिमाचल अभी अभी का Telegram Channel…

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है