Covid-19 Update

2, 43, 365
मामले (हिमाचल)
2, 28, 454
मरीज ठीक हुए
3874*
मौत
37,380,253
मामले (भारत)
328,826,023
मामले (दुनिया)

बिजनेस में इन महिलाओं का पूरी दुनिया में बजता है डंका, एक भारतीय महिला भी शामिल

अलका मित्तल ओएनजीसी की नई मुखिया, दुनियाभर के कारोबार में चमका रही नाम

बिजनेस में इन महिलाओं का पूरी दुनिया में बजता है डंका, एक भारतीय महिला भी शामिल

- Advertisement -

भारत (India) में आपने बड़े उद्योगपतियों मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) और रतन टाटा (Ratan Tata ) जैसे बड़े दिग्गजों के नाम सुने होंगे। दुनिया की ऐसे कुछ महिलाएं भी हैं, जिन्होंने बिजनेस (Business) में अपने नाम का डंका बजाया हुआ है। आइए मिलते है इन महान बिजनेस वुमेन से।

यह भी पढ़ें:अब रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के बिना ऐसे डाउनलोड होगा आधार कार्ड, अपनाएं ये तरीका

अलका मित्तल ओएनजीसी की मुखिया

ऊर्जा क्षेत्र की दिग्गज कंपनी ओएनजीसी (ONGC) को नया मुखिया मिल गया है। ओएनजीसी में निदेशक डॉ. अल्का मित्तल (DR. Alka Mital) को सोमवार को ओएनजीसी के चेयरमैन व एमडी का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया। अल्का भारत की सबसे मूल्यवान पीएसयू ओएनजीसी को हैड करने वाली पहली महिला हैं। ओएनजीसी के पूर्व चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक सुभाष कुमार (Subhash Kumar) 31 दिसंबरए 2021 को सेवानिवृत्त हुए थे।

विकी होलब

पुरुषों के प्रभुत्व वाले ऑयल एंड गैस बिजनेस (Oil And Gas Business) में महिलाओं की एंट्री आसान नहीं है। उसके बाद भी अमेरिका (America) की प्रमुख पेट्रोलियम कंपनी ऑक्सीडेंटल पेट्रोलियम में 33 साल काम कर चुकी विकी होलब (Vicki Holb) कंपनी की मुखिया बनी है। दिलचस्प तथ्य है कि दुनिया के 12 सबसे अमीर ऑयल एंड गैस कारोबारियों की लिस्ट में भी किसी महिला का नाम शामिल नहीं है। विकी होलब के ऑक्सीडेंटल पेट्रोलियम (Occidental Petroleum) का प्रमुख बनते ही अमेरिका के कारपोरेट हिस्ट्री में एक नया अध्याय दर्ज हुआ है। 55 साल की होलब ऑक्सीडेंटल के ग्लोबल ऑयल एंड गैस बिजनेस (Global Oil and Gas Business) की जिम्मेदारी संभालने जा रही हैं। होलब ने कंपनी के चीफ एग्जीक्यूटिव स्टीफन सेजन को रिप्लेस कर यह जगह बनाई है।

मरिआना घेओरघे

मारियाना घेओरघे ( Mariana Gheorghe) पूर्वी यूरोप में सबसे प्रभावी महिलाओं में से एक मानी जाती है। 59 साल की मारियाना रोमानियन ऑयल एंड गैस ग्रुप पेट्रोल (Romanian Oil And Gas Group Petrol) की पहली महिला सीईओ (CEO) बनी है। कानून इकोनॉमिक्स और कॉरपोरेट फाइनेंस में डिग्री ले चुकी मारियाना 1993 से 2006 तक यूरोपियन बैंक ऑफ रिकंस्ट्रक्शन एंड डिवेलपमेंट में काम कर चुकी है। इसके बाद उन्हें रोमानियन ऑयल एंड गैस ग्रुप पेट्रोल में नियुक्त किया गया है।

कैथरीन उजू इफेजिका

अगर तेल एवं गैस कारोबार में शीर्ष पद पर तैनात महिलाओं की बात करें तो कैथरीन उजू इफेजिका (Katherine Uzu Ifejika) ब्रिटानिया यू लिमिटेड की सीईओ और चेयरमैन हैं। अफ्रीका के नाइजीरिया की सबसे बड़ी तेल कंपनी की मुखिया कैथरीन ऑयल इंडस्ट्री की बॉस बनने वाली चुनिंदा महिलाओं में से एक हैं। ब्रिटानिया यू लिमिटेड एक तेल खनन और प्रोडक्शन कंपनी है। कानून में डिग्री हासिल करने के बाद कैथरीन ने टैक्सिको में जूनियर काउंसिल के तौर पर कामकाज किया। उसके बाद वे पश्चिमी अफ्रीका में कंपनी सेक्रेट्री पब्लिक एंड गवर्नमेंट अफेयर्स (Secretary Public and Government Affairs) बनी। ब्रिटानिया यू की स्थापना कैथरीन ने साल 2001 में की थी। इसके लिए उन्होंने अपनी बचत के साथ कई लोन भी लिए थे।

शेल की सेरी पॉवेल

सेरी पॉवेल (Seri Powell) ने साल 2013 में शेल के ग्लोबल एक्सप्लोरेशन का चार्ज संभाला था। उसके बाद वह सबसे ऊंची रैंकिंग वाली फीमेल एग्जीक्यूटिव (Female Executive) बन गई थी। वेल्स की रहने वाली पॉवेल ने स्ट्रक्चरल जियोलॉजी में डॉक्टरेट डिग्री ली है और उन्होंने साल 1990 में शेल ज्वाइन किया था। उन्होंने शेल के एक्सप्लोरेशन और न्यू बिजनेस डेवलपमेंट वर्टिकल में कई पदों पर काम किया है। पॉवेल ने ऑस्ट्रेलिया, मलेशिया, नाइजीरिया, मैक्सिको, अल्बानिया आदि में तेल एवं गैस के नए भंडार खोजने वाली टीम का नेतृत्व किया है।

कैनेडियन ऑयल की त्रुडी कुरन

सिक्योरिटीज और कॉरपोरेट फाइनेंस लोन (Securities and Corporate Finance Loan) में डिग्री हासिल करने वाली त्रुडी कुरन ने कैनेडियन ऑयल सेंड (Canadian Oil Sand) 2002 में ज्वाइन किया था। इससे पहले वह एनकान्हा, कैनेडियन पैसिफिक लिमिटेड और कैनेडियन एयरलाइंस में सीनियर पोजीशन पर रह चुकी थी। साल 2012 में कुरन को स्कॉटिया बैंक कॉरपोरेट एग्जीक्यूटिव अवार्ड मिला और वह कनाडा की 100 ताकतवर महिलाओं में दूसरे नंबर पर रही थी।

सेम्प्रा एनर्जी की डेब्रा रीड

साउथ कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी से सिविल इंजीनियरिंग (Civil Engineering from the University of Southern California) की डिग्री हासिल कर चुकी डेब्रा रीड ने साल 1978 में सोकल गैस ज्वाइन किया था। 10 साल बाद वह कंपनी में पहली महिला अधिकारी बन गई। डेब्रा रीड इस समय फॉर्ब्स की 50 पावरफुल बिजनेस विमेन की लिस्ट में शामिल हैं। डेब्रा रीड सेम्प्रा एनर्जी की सीईओ और बोर्ड चेयरमैन हैं। साल 2014 में रीड की सैलरी 90 लाख डॉलर के करीब थी। रीड हेली बर्टन और कैटरपिलर जैसी कंपनियों के बोर्ड में भी काम करती हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए Subscribe करें हिमाचल अभी अभी का Telegram Channel…

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है