Covid-19 Update

2, 48, 895
मामले (हिमाचल)
2, 31, 328
मरीज ठीक हुए
3885*
मौत
37,618,271
मामले (भारत)
332,278,790
मामले (दुनिया)

क्या आप डैंड्रफ से परेशान है तो इसे दूर करने के अपनाएं ये टिप्स

सर्दियों में ज्यादा होती है परेशानी, ऐसे रखें इनका ख्याल

क्या आप डैंड्रफ से परेशान है तो इसे दूर करने के अपनाएं ये टिप्स

- Advertisement -

सुबह-सुबह सिर (Head) को धोते समय क्या आपके बाल (Hair) झड़ते हैं। इससे आपको बहुत ज्यादा निराशा होती होगी। सर्दी में यह निराशा और बढ़ जाती होगी, क्योंकि सर्दियों में बाल सबसे ज्यादा झड़ते है। इन बालों के झड़ने को सबसे बड़ा कारण डैंड्रफ (Dandruff) है। इसके अलावा भी कई और कारण हो सकते हैं। देखा जाए तो सर्दी (Winter)में बालों की स्किन ड्राई हो जाती है और इस कारण खुजली, जलन और रूखेपन की परेशानी तंग करने लगती है। इतना ही नहीं, बालों का झड़ना (Hair Fall) भी शुरू हो जाता है। बता दें कि डैंड्रफ एक ऐसी परेशानी है जो एक बार हो जाए तो आसानी से जाती नहीं है। हालांकि इससे छुटकारा पाने के लिए कई तरह के प्रोडक्ट्स मौजूद हैं। ये प्रोडक्ट्स कुछ दिनों के लिए कारगर साबित होते हैं। उसके कुछ दिन बाद प्रॉब्लम बढ़ जाती है। कभी.कभी ज्यादा डैंड्रफ की वजह से कई बार शर्मिंदगी उठानी पड़ सकती है। हम आपको इसके होने के कारण और कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में बताएंगे, जिनकी मदद से डैंड्रफ से काफी हद तक निजात पाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: नए साल में अपनाएंगे ये नई आदतें तो बीमारियां रहेंगी कोसो दूर

डैंड्रफ होने की सबसे बड़ी वजहें

ज्यादा गर्म पानी

ठंड के मौसम में गर्म-गर्म पानी से नहाना (Bath) किसे पसंद नहीं होता, लेकिन आपको बता दें कि स्कैल्प पर ज्यादा गर्म पानी डालने से डैंड्रफ की समस्या बढ़ जाती है। विशेषज्ञों की मानें तो सिर में जमी मिट्टी पर ज्यादा गर्म पानी डालने से वह फूल जाती है और ये धीरे-धीरे डैंड्रफ का रूप ले लेती है। ऐसा माना जाता है कि स्कैल्प (Scalp) पर गुनगुने पानी का ही इस्तेमाल करना चाहिए।

शुगर ज्यादा खाना

कई लोगों को शुगर (Suger) की क्रेविंग से जुड़ी की दिक्कत होती है। विशेषज्ञों की मानें तो ज्यादा शुगर के सेवन के कारण भी सिर में डैंड्रफ की समस्या बढ़ जाती है। अगर आपको शुगर की क्रेविंग रहती हैए तो चीनी की जगह शहद (Honey) या गुड़ का सेवन किया जा सकता है।

ऑयलिंग न करना

हेल्दी और चमकदार बालों के लिए बालों की ऑयलिंग (Oiling) जरूरी मानी जाती है। इस टिप को न करने पर बालों में डैंड्रफ की अक्सर दिक्कत रहती है, इसलिए हफ्ते में एक बार ऑयलिंग जरूर करनी चाहिए।

डैंड्रफ से ऐसे पाएं निजात

डाइट पर दें ध्यान

डैंड्रफ ही नहीं बालों की केयर के लिए हेल्दी डाइट (Healthy diet) को फॉलो करना बेस्ट रहता है। ऐसे फूड्स को डाइट का हिस्सा बनाएं, जिनमें विटामिन ई, जिंक और ओमेगा.3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में उपलब्ध हों। इसके अलावा फल और सलाद को भी डाइट का हिस्सा बनाएं।

हफ्ते में तीन बार शैंपू

डैंड्रफ को खत्म करने के लिए बालों और स्कैल्प को साफ रखना चाहिए। विशेषज्ञों की मानें तो हफ्ते में करीब 3 बार शैंपू (Shampoo) करना चाहिए। इससे बालों से डैंड्रफ तो खत्म होगा ही साथ ही इनमें मजबूती भी आएगी।

हीटिंग टूल्स न करें यूज

हीटिंग टूल्स (Heating Tool) से भी बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं और इस कारण सिर में डैंड्रफ की समस्या बढ़ने लगती है। कभी-कभी हीटिंग टूल्स का यूज करना ठीक रहता है, लेकिन अगर आप लगातार इनसे बालों को स्टाइलिश बना रहे हैंए तो ये काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है