Covid-19 Update

3,07, 061
मामले (हिमाचल)
2,99, 605
मरीज ठीक हुए
4162
मौत
44,223,557
मामले (भारत)
593,515,060
मामले (दुनिया)

Himachal: राज्य वन्यप्राणी बोर्ड की 10वीं बैठक में क्या बोले सीएम जयराम, एक क्लिक पर जानें

हिमाचल में यहा ग्रेन बेसड डिस्टिलरी और सह-उत्पादन बिजली संयंत्र का होगा विस्तार

Himachal: राज्य वन्यप्राणी बोर्ड की 10वीं बैठक में क्या बोले सीएम जयराम, एक क्लिक पर जानें

- Advertisement -

शिमला। राज्य सरकार प्रदेश में वन्यप्राणियों के संरक्षण के प्रति सचेत हैं जिसके लिए राज्य सरकार के प्रयासों की सराहना राष्ट्रीय स्तर पर हुई है। यह बात आज यहां सीएम जयराम ठाकुर ने राज्य वन्यप्राणी बोर्ड (State Wildlife Board) की 10वीं बैठक की अध्यक्षता करते हुए कही। बैठक में कई महत्तवपूर्ण निर्णय लिए गए। बैठक में मैसर्स प्रीमियर अल्कोबेव प्राइवेट लिमिटेड द्वारा कांगड़ा जिले के औद्योगिक क्षेत्र संसारपुर टैरेस में ग्रेन बेसड डिस्टिलरी और सह-उत्पादन बिजली संयंत्र के विस्तार के मामले को राष्ट्रीय वन्यप्राणी बोर्ड को अनुशंसित संस्तुत करने का भी निर्णय लिया गया। बोर्ड ने रकछम-छितकुल वन्यप्राणी अभयारण्य के भीतर भारतीय तिब्बत सीमा पुलिस बल द्वारा नगासति में हेलीपैड (Helipad) के निर्माण के लिए 0.0375 हेक्टेयर वन भूमि के डाइवर्जन को स्वीकृति प्रदान की तथा इसे राष्ट्रीय वन्यप्राणी बोर्ड को अनुशंसित करने को स्वीकृति प्रदान की।

जय राम ठाकुर (CM Jai Ram Thakur) ने कहा कि वन्य जीवों का संरक्षण महत्त्वपूर्ण है, लेकिन साथ ही यह भी सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि वन्यप्राणी क्षेत्रों से संबंधित विभिन्न मामलों के विकास कार्य बाधित न हों। उन्होंने अधिकारियों को थुनाग-पजूत-लंबासफर-चिलमगढ़-शिकारीदेवी से प्रस्तावित सड़क निर्माण के लिए समयबद्ध स्वीकृति सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इससे क्षेत्र में पर्यटन गतिविधियों (Tourism Activities) को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने दुर्लभ हिमालयी प्रजातियों के पशु-पक्षियों के संरक्षण के लिए ठोस योजना बनाए जाने पर भी बल दिया। सीएम जयराम ने कहा कि संबद्ध विभागों में समन्वय सुनिश्चित कर सभी विकासात्मक परियोजनाओं के निर्माण कार्य में तेजी लाई जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि कुछ ऐसी परियोजनाओं की भी योजना बनाई जानी चाहिए जिन्हें पर्यटन गतिविधियों से जोड़ा जा सके। उन्होंने कहा कि मेगा वाइल्ड लाइफ प्रोजेक्टस तैयार करने का भी प्रयास किया जाना चाहिएए जिन्हें केंद्रीय वित्त पोषण के लिए भेजा किया जा सके।

पुष्कर सिंह धामी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे सीएम जयराम

सीएम जयराम ठाकुर बुधवार दोपहर बाद उत्तराखंड जाएंगे। जहां वह सीएम पुष्कर सिंह धामी (CM Pushkar Singh Dhami) के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे। जयराम ठाकुर पहले नालागढ़ में हैरिटेज पार्क का शुभारंभ करेंगे। इसके बाद वहां शहीद भगत सिंह की मूर्ति का अनावरण भी करेंगे और जनसभा को संबोधित करेंगे। उसके बाद चंडीगढ़ के लिए रवाना होंगे और वहां से उत्तराखंड जाएंगे। शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के बाद सीएम वापस चंडीगढ़ के लिए रवाना होंगे और शाम तक शिमला पहुंचने का उनका कार्यक्रम है। इसके बाद 25 मार्च को जयराम ठाकुर लखनऊ में सीएम योगी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने भी जा सकते हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है