Covid-19 Update

2, 85, 044
मामले (हिमाचल)
2, 80, 865
मरीज ठीक हुए
4117*
मौत
43,148,500
मामले (भारत)
531,112,840
मामले (दुनिया)

सीएम जयराम ठाकुर ने प्रदेश के पहले ड्रोन स्कूल का किया उद्घाटन, इन क्षेत्रों में होगी तरक्की

शाहपुर के दरगेला में निजी बस ऑपरेटरों ने किया सम्मान

सीएम जयराम ठाकुर ने प्रदेश के पहले ड्रोन स्कूल का किया उद्घाटन, इन क्षेत्रों में होगी तरक्की

- Advertisement -

धर्मशाला। कांगड़ा के एकदिवसीय दौरे पर शाहपुर (Shahpur) पहुंचे सीएम जयराम ठाकुर ने प्रदेश की पहली और बड़ी आईटीआई शाहपुर का भी दौरा किया। इस दौरान उन्होंने प्रदेश के पहले ड्रोन स्कूल (First Drone School) का भी यहां आकर उद्घाटन कियाए। सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि आने वाला वक्त आर्टीफिसियल  इंटेलिजेंस का है,  यानी अब हमें भी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस शिक्षा के स्तर को बढ़ाना होगा और उस दिशा में नए कारगर कदम उठाने होंगे। ड्रोन स्कूल इस दिशा में उठाया गया अपने आप में ही एक कारगर कदम है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में शाहपुर आईटीआई (Shahpur ITI) में खोला गया ड्रोन सेंटर तो एक शुरुआत है,  जबकि प्रदेशभर में प्राथमिक स्तर पर करीब चार ऐसे ही ड्रोन सेंटर खोले जाएंगे,  क्योंकि ड्रोन टेक्नोलॉजी (Drone Technology) की बदौलत हम लोग बागवानी,  कृषि, स्वास्थ्य और राजस्व के क्षेत्र में उन्नति और तरक्की कर पाएंगे। अगर ड्रोन सेंटर (Drone Centers) में आकर बच्चे ड्रोन टेक्नोलॉजी की शिक्षा हासिल करते हैं तो उन बच्चों के लिए भविष्य में कई दिशाएं रोजगार के लिए खुली रहेंगी।

यह भी पढ़ें:सरकार जल्द शुरू करेगी किसानों के लिए ये सुविधा, सस्ते में मिलेंगे ड्रोन

काबिलेगौर है कि आने वाले वक्त में अगर किसी भी निजी या सरकारी स्तर पर ड्रोन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल होता है और ड्रोन संचालक के पास अगर इस टेक्नोलॉजी को प्रयोग करने के लिए लाइसेंस (License) नहीं होगा तो उन्हें केंद्रीय विमानन प्राधिकरण के नियमों की अवहेलना माना जाएगा और उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी, ऐसे में भविष्य में इस तरह के ड्रोन स्कूल ही लोगों के लिए मददगार साबित होंगे,  जहां से बच्चे न केवल ड्रोन का प्रशिक्षण हासिल कर पाएंगे,  बल्कि उन्हें लाइसेंस भी मिल जाएगा। सीएम जयराम ठाकुर (CM Jairam Thakur) ने आईटीआई शाहपुर और शाहपुर के लोगों को प्रदेश का पहला ड्रोन स्कूल खुलने पर शुभकामनाएं भी जाहिर की हैं।

 

निजी बस ऑपरेटर का टैक्स माफ करने पर सीएम को किया सम्मानित

कांगड़ा (Kangra) के शाहपुर स्थित दरगेला पंचायत में पहुंचे सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि कोविड (Covid) काल में प्रदेश में ऐसा कोई वर्ग नहीं जो प्रभावित न हुआ हो,  ऐसे में ट्रांसपोर्टर्स की हालत बेहद खस्ता हो चुकी थी,  लॉकडाउन के कारण ट्रांसपोर्ट सड़कों पर नहीं उतर पाया। इस स्थिति में इन ट्रांसपोर्ट (Transporters) पर कर का कर्जा बेहद ज्यादा बढ़ गया। इनकी ओर से लगातार सरकार से इस कर्ज को माफ करने और उन्हें रियायत देने की लगातार मांग की जा रही थी, उसी को मद्देनजर रखते हुए सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए इन्हें करीब 160 करोड़ रुपए की रियायत बरती है, जिससे इन लोगों को बहुत राहत मिली है,  इसी को लेकर ये लोग सरकार का धन्यवाद करना चाहते थे और इसके मद्देनजर आज इनकी ओर से यहां सम्मान समारोह का आयोजन किया गया।

सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि उन्हें इस बात का ध्यान है कि देश के बाकी राज्यों में जहां भी निजी ट्रांसपोर्ट (Private Transporters) का टैक्स माफ किया गया, वो महज एक साल की समय अवधि का ही रहा। मगर हिमाचल सरकार ने इन ट्रांसपोर्ट का पूरे 20 महीने का कर माफ कर दिया है और ऐसा करने वाला हिमाचल प्रदेश देशभर में पहला राज्य भी बन गया है। सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि विपरीत परिस्थितियों में इन ट्रांसपोर्ट का सरकार को बेहद सहयोग रहा तो ऐसी स्थिती में फिर सरकार भला इन लोगों की क्यों न सुनती तो इसी के तहत आज सरकार ने हिमाचल प्रदेश के निजी बस ट्रांसपोर्ट संघ को इतनी बड़ी रियायत बख्शी है,  ताकि इन लोगों की यातायात व्यवस्था पटरी पर लौट सके।

चंबी  पर सीएम जयराम ठाकुर का हुआ स्वागत

सीएम जयराम ठाकुर का विधानसभा शाहपुर के चंबी (Chambi) पहुंचने पर प्रदेश भाजपा कार्य समिति सदस्य कमल शर्मा की अगुवाई में ढोल नगाड़ों की थाप पर जोरदार स्वागत किया गया। इस मौके पर हजारों की संख्या में भाजपा के कार्यकर्ता मौजूद रहे।  प्रदेश भाजपा कार्यसमिति के सदस्य कमल शर्मा ने कहा कि जिस तरह से भाजपा पार्टी ने चार प्रदेशों में भारी बहुमत के साथ जीत हासिल की, उसी प्रकार इस वर्ष होने वाले विधानसभा चुनावों में भी भाजपा भारी बहुमत के साथ जीत हासिल करेगी व धर्मशाला की सभी 68 सीटों पर काबिज होगी। उन्होंने बताया कि आज युवाओं, महिलाओं व बुजुर्गों द्वारा सीएम का यहां पहुंचने पर जोरदार स्वागत किया गया है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group… 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है