Covid-19 Update

1,98,010
मामले (हिमाचल)
1,89,469
मरीज ठीक हुए
3,358
मौत
29,359,155
मामले (भारत)
176,047,505
मामले (दुनिया)
×

हिमाचल में Corona डेथ रेट देश में सबसे अधिक, रिकवरी रेट भी कम

गंभीर बीमारियों से मरने वालों की ज्यादा संख्या,

हिमाचल में Corona डेथ रेट देश में सबसे अधिक, रिकवरी रेट भी कम

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल में कोरोना (Corona) का कहर जारी है। हर रोज काफी संख्या में मामले आ रहे हैं और लोगों की जान भी जा रही है। हिमाचल में कोरोना के बढ़ते मामलों व लगातार बढ़ती मौतों के आंकड़ों ने देश को पीछे छोड़ दिया है। भारत में मामलों की प्रति लाख दर 1499.5 के मुकाबले हिमाचल में 1530.3 मामले आ रहे हैं। भारत की मृत्यु दर 1.1 है, जबकि हिमाचल की मृत्यु दर 1.5 है। इसमें भी पहाड़ी प्रदेश बहुत आगे है। उल्टा हिमाचल का रिकवरी रेट (Recovery Rate) देश के मुकाबले कम है। भारत का रिकवरी रेट 81.9 है, जबकि हिमाचल का रिकवरी रेट 78.1 है। ये देश ही नहीं दुनिया से भी कम है। पहाड़ी प्रदेश में अभी तक 1,679 लोगों की मौत कोरोना से हो चुकी है। इनमें महिलाओं के मुक़ाबले पुरुषों का आंकड़ा ज्यादा है। हिमाचल में 64.8 फ़ीसदी की पुरुष मृत्यु दर है, जबकि महिला मृत्युदर 35.2 फ़ीसदी है।

यह भी पढ़ें: कोरोना पर समीक्षाः पीएम मोदी बोले- टीकाकरण की रफ्तार में ना आने पाए कमी

मृत्यु दर गंभीर बीमारियों से मरने वालों की ज्यादा है। यानी कि 65.5 फ़ीसदी गंभीर बीमारियों वाले लोग कोरोना के ज्यादा शिकार हो रहे हैं। इसमें भी मधुमेह (Diabetes) के रोगियों को कोरोना मौत के मुंह में ज्यादा धकेल रहा है। दूसरे नंबर पर उच्च रक्तचाप वाले लोग कोरोना की चपेट में आने के बाद मृत्यु का ग्रास बन रहे हैं। सीएम जयराम ठाकुर (CM Jai Ram Thakur) ने भी माना कि हिमाचल प्रदेश में देश के मुकाबले कोरोना मामलों सहित मृत्यु दर ज्यादा है, जोकि चिंता का विषय है। मृत्यु दर बढ़ने का मुख्य कारण कोरोना पॉजिटिव (Corona Positive) का समय पर अस्पतालों में ना आना है, क्योंकि नया वायरस बड़ी तेजी से फैल रहा है, यहां तक कि युवाओं को भी ये वायरस तेजी से अपनी चपेट में ले रहा है। इसलिए पॉजिटिव होते ही तुरत डॉक्टर से सलाह लें।


यह भी पढ़ें: हिमाचल में आज अब तक Corona के 1,465 केस, 1,877 ठीक-28 की मृत्यु

डीजीपी संजय कुंडू (DGP Sanjay Kundu) आइसोलशन के बाद ड्यूटी पर लौट आए हैं। उद्योग मंत्री बिक्रम ठाकुर भी कोरोना से जंग लड़ रहे हैं, जबकि समाजिक न्याय अधिकारिता मंत्री सरवीण चौधरी भी कोरोना पॉजिटिव हैं। आज डीसी (DC), एसपी और सीएमओ आदि के साथ बैठक में सीएम जयराम ठाकुर ने कल से शुरू होने वाले कोरोना कर्फ्यू को सख़्ती से लागू करने के निर्देश दिए हैं। वहीं लोगों को असुविधा ना हो इसका भी ख्याल रखा जाए। उन्होंने कहा कि जीवन भी चलना चाहिए और कोविड भी रुकना चाहिए।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है