Covid-19 Update

2,05,499
मामले (हिमाचल)
2,01,026
मरीज ठीक हुए
3,504
मौत
31,526,589
मामले (भारत)
196,267,832
मामले (दुनिया)
×

हिमाचल में 19 जुलाई से लगेगी 18 प्लस आयु वर्ग को वैक्सीन, यहां जाने पूरी व्यवस्था

हिमाचल के 700 सेंटरों में लगेगी वैक्सीन, सभी कार्य दिवस पर तय होंगे सत्र

हिमाचल में 19 जुलाई से लगेगी 18 प्लस आयु वर्ग को वैक्सीन, यहां जाने पूरी व्यवस्था

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल में कोरोना वैक्सीन (Corona vaccine) का इंतजार कर रहे 18 से 44 साल आयु वर्ग के लोगों का इंतजार अब खत्म हो गया है। प्रदेश का स्वास्थ्य विभाग (Health Department) 19 जुलाई से 18 से अधिक आयु वर्ग के लोगों को टीका लगाने जा रहा है। यह कोविड वैक्सीनेशन प्रदेश के 700 सेंटरों पर शुरू किया जाएगा। प्रति दिन 75 हजार लोगों को टीका लगाया जाएगा। इससे पहले टीके की अनुपलब्धता के चलते 18 से 44 साल आयु वालों के लिए टीकाकरण बंद कर दिया था। अब केंद्र से वैक्सीन मिलने के बाद टीकाकरण अभियान (Vaccination Campaign) एक बार फिर से शुरू किया जाएगा। 18 से अधिक आयु वर्ग के लोगों के लिए सभी कार्य दिवसों पर रोज एक सत्र तय किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: Corona Update: आज 113 लोग पॉजिटिव, एक की गई जान; 1110 रह गए एक्टिव केस

जानकारी देते हुए स्वास्थ्य विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि जनजातीय / दुर्गम क्षेत्रों में पहले आओ पहले पाओ के आधार पर लोगों को टीका लगाया जाएगा। जनजातीय / दुर्गम क्षेत्रों को छोड़कर सभी सत्र कोविन वेबसाइट (Covin Website) पर ऑनलाइन (Online) तय होंगे। मौके पर स्लॉट का निर्धारण संबंधित जिले पहले के अनुभव के आधार पर कर सकते हैं। शहरी क्षेत्रों में अब सत्र बनाने के दौरान 50 फीसदी स्लॉट उपलब्ध करवाने होंगे। प्रति दिन 75 हजार लोगों को टीका लगाया जाएगा।


 

 

प्रवक्ता ने शनिवार को बताया कि इंसाकॉग द्वारा जारी नवीनतम आंकड़ों के अनुसार कोरोना का नया रूप डेल्टा, भारत के विभिन्न हिस्सों में कोविड-19 के मामलों में पाया गया एक प्रमुख वेरिएंट है जो विश्वभर में तेजी से फैल रहा है। नए आंकड़ों के अनुसार कोरोना से बचाव के लिए लगाई जा रही वैक्सीन डेल्टा वेरिएंट (Delta Variants) पर भी प्रभावी है। जन स्वास्थ्य इंग्लैंड की ओर से वैक्सीन के प्रभाव को लेकर जारी रिपोर्ट के अनुसार कोविशील्ड की दो खुराक 65 वर्ष और उससे अधिक आयु के लोगों में कोविड-19 से होने वाली मृत्यु के खिलाफ 94 प्रतिशत सुरक्षा प्रदान करती है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए Subscribe करें हिमाचल अभी अभी का Telegram Channel…

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है