Covid-19 Update

2,05,499
मामले (हिमाचल)
2,01,026
मरीज ठीक हुए
3,504
मौत
31,526,589
मामले (भारत)
196,267,832
मामले (दुनिया)
×

कोरोना टीकाकरण को नई रणनीति : ग्रामीण क्षेत्रों में मौके पर पंजीकरण, शहरों में ऑनलाइन स्लॉट बुकिंग

विदेश जाने वालों के लिए ऊना में लगाया जाएगा विशेष कोविड टीकाकरण कैंप

कोरोना टीकाकरण को नई रणनीति : ग्रामीण क्षेत्रों में मौके पर पंजीकरण, शहरों में ऑनलाइन स्लॉट बुकिंग

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल सरकार ने राज्य में 21 से 30 जून तक कोरोना टीकाकरण (Corona Vaccination) के लिए नई रणनीति तय की है। इस रणनीति के तहत टीकाकरण के लिए लोगों को दो श्रेणियों में बांटा गया है। स्वास्थ्य विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि राज्य में 21 जून से 30 जून, 2021 तक दोनों श्रेणियों के लाभार्थियों का टीकाकरण करने के लिए प्रभावी रणनीति बनाई गई है ताकि दोनों श्रेणियों के लाभार्थियों का टीकाकरण अलग-अलग किया जा सके। 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के सभी पात्र लाभार्थियों के टीकाकरण के लिए जून, 2021 माह के लिए भारत सरकार की ओर से मिलने वाली वैक्सीन की उपलब्धता के आधार पर जिलों के लिए नई टीकाकरण रणनीति (New Vaccination Strategy) तैयार की गई है। इसके अंतर्गत लक्षित लाभार्थियों को दो श्रेणियों में बांटा गया है।

यह भी पढ़ें: 18 प्लस टीकाकरण: हिमाचल में अभी ऑनलाइन बुकिंग पर ही लगेगा टीका

 


corona-vaccine

 

श्रेणी-ए के लिए पहली खुराक के लिए 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के सभी लाभार्थी, 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के कोविशील्ड की दूसरी खुराक के लिए सभी पात्र लाभार्थी, भारत सरकार द्वारा नामित सभी स्वास्थ्य देखभाल कार्यकर्ता, सभी अग्रिम पंक्ति कार्यकर्ता व राज्य सरकार द्वारा अधिसूचित सभी प्राथमिकता समूहों के पात्र लाभार्थी, जिन्हें टीकाकरण की पहली व दूसरी खुराक लगाई जानी है को शामिल किया गया है। जबकि 18-44 वर्ष के आयु वर्ग के लाभार्थी जो उपरोक्त श्रेणी में शामिल नहीं हैं को श्रेणी-बी में रखा गया है। दोनों श्रेणियों के लाभार्थियों के टीकाकरण के लिए दिन निर्धारित किए गए हैं जिसके अनुसार श्रेणी-ए के लाभार्थियों के लिए गुरुवार, शुक्रवार व शनिवार के दिन टीकाकरण सत्र आयोजित किए जाएंगे जबकि श्रेणी-बी के लाभार्थियों के लिए सोमवार, मंगलवार व बुधवार को टीकाकरण सत्र आयोजित किए जाएंगे और रविवार के दिन टीकाकरण के लिए कोई सत्र आयोजित नहीं होगा।

यह भी पढ़ें: कोवैक्सीन में नहीं होता गाय के बछड़े का सीरम-वैक्सीन का हिस्सा नहीं कह सकते

उन्होंने कहा कि श्रेणी-बी 18 से 44 वर्ष के आयु वर्ग के लाभार्थियों के लिए तैयार की गई रणनीति के अंतर्गत ग्रामीण, जनजातीय व दुर्गम क्षेत्रों में ऑन-स्पॉट पंजीकरण (On-Spot Registration) की सुविधा जबकि शहरी क्षेत्रों जैसे नगर निगम, एनएसी व नगर परिषद आदि क्षत्रों में ऑनलाइन स्लॉट बुकिंग (Online Slot Booking) के माध्यम से टीकाकरण सत्र आयोजित किए जाएंगे। शहरी क्षेत्रों में टीकाकरण के लिए सभी ऑनलाइन सत्र टीकाकरण की तिथि से एक दिन पूर्व दोपहर 12 से 1 बजे के बीच प्रदर्शित किए जाएंगे। पिछले निर्देशों के अनुसार 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग और अन्य श्रेणियों जैसे स्वास्थ्य देखभाल कार्यकर्ता, अग्रिम पंकित कार्यकर्ता और प्राथमिकता वाले समूहों के लाभार्थियों के टीकाकरण के लिए पहली खुराक की समय सीमा 30 जून, 2021 तक बढ़ाई गई है। जनजातीय और दुर्गम क्षेत्रों में 18 से 44 वर्ष के आयु वर्ग और 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग की शत-प्रतिशत आबादी को कम से कम पहली खुराक प्रदान करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसके लिए ऑन-स्पॉट सत्र आयोजित किए जाएंगे और यदि आवश्यक हो तो रविवार व अन्य छुट्टियों के दिन भी ऑन-स्पॉट सत्र आयोजित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि जनजातीय और दुर्गम क्षेत्रों में 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के पात्र लाभार्थियों का शत प्रतिशत टीकाकरण 25 जून, 2021 तक करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। नए टीकाकरण अभियान के अंतर्गत प्रदेश को कोविशिल्ड की 2.5 लाख खुराक की आपूर्ति की जा रही है। टीकाकरण अभियान के सुचारू संचालन और टीकाकरण रणनीति के संबंध में स्वास्थ्य सचिव द्वारा सभी जिलों के मुख्य चिकित्सा अधिकारियों व जिला टीकाकरण अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से चर्चा कर दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

ऊना अस्पताल में 19 जून को लगेगा विशेष टीकाकरण शिविर

ऊना। पढ़ाई या नौकरी के सिलसिले में 31 अगस्त से पहले विदेश यात्रा करने वाले व्यक्तियों के लिए क्षेत्रीय अस्पताल ऊना में 19 जून को विशेष कोविड टीकाकरण कैंप का आयोजन किया जा रहा है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ऊना डॉ. रमण कुमार शर्मा ने कहा कि शिविर में पढ़ाई या नौकरी के सिलसिले में विदेश जाने वालों को कोविड वैक्सीन की पहली डोज प्राथमिकता के आधार पर दी जाएगी। इसके अतिरिक्त विदेश यात्रा करने वालों को कोविड टीकाकरण की दूसरी डोज लगवाने के लिए 84 दिनों के तय अंतराल को घटाकर 28 दिन किया गया है। उन्होंने विदेश यात्रा पर जाने वालों से पहले आग्रह किया कि सभी लाभार्थी 19 जून को क्षेत्रीय अस्पताल ऊना में मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय आकर टीकाकरण के लिए प्रार्थना पत्र के साथ अपनी विदेश यात्रा से संबंधित दस्तावेज जमा करवाएं। टीका लगवाने के लिए यात्री को अपना पासपोर्ट, एयर टिकट तथा 31 अगस्त से पहले विदेश यात्रा से संबंधित दस्तावेज सीएमओ कार्यालय में प्रस्तुत करने होंगे। लाभार्थी को अपनी विदेश यात्रा की पूरी जानकारी स्वास्थ्य विभाग को देनी होगी। जिसके बाद लाभार्थी को एक सर्टिफिकेट जारी किया जाएगा, जिसके उपरांत उन्हें टीका लगाया जाएगा।

 

 

कोविड-19 टीकाकरण के लिए नई श्रेणियां प्राथमिकता समूह में शामिल

स्वास्थ्य विभाग के प्रवक्ता ने आज यहां कहा कि ट्रक यूनियनों, निजी बस ऑपरेटरों, टैक्सी यूनियनों और होटल उद्योग से जुड़े लोगों को कोविड-19 टीकाकरण के लिए प्राथमिकता समूह श्रेणियों में शामिल किया गया है। इस बारे में स्वास्थ्य विभाग द्वारा अधिसूचना जारी कर दी गई है। उन्होंने कहा कि संबंधित श्रेणियों के लोगों को टीकाकरण के लिए पंजीकरण और प्रमाणीकरण के उद्देश्य से टीकाकरण के लिए निर्धारित प्रपत्र का संबंधित बस, टैक्सी, ट्रक ऑपरेटर या होटल के मालिक द्वारा प्रमाणीकरण किया जाएगा। इन समूहों को कोविड-19 टीकाकरण के उद्देश्य से इन नई श्रेणियों को जोड़ा गया है और इससे लाभार्थी के पक्ष में कोई अन्य लाभ अर्जित नहीं होगा। कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के दृष्टिगत लगाए गए प्रतिबंधों में आंशिक छूट प्रदान करने, सार्वजनिक परिवहन शुरू करने और राज्य में पर्यटकों के आगमन से प्रदेश में आर्थिक गतिविधियों को और बढ़ावा मिलेगा। आर्थिक गतिविधियों में शामिल लोगों का टीकाकरण करने से इस महामारी को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है