Covid-19 Update

2,00,603
मामले (हिमाचल)
1,94,739
मरीज ठीक हुए
3,432
मौत
29,944,783
मामले (भारत)
179,349,385
मामले (दुनिया)
×

हिमाचल की हर पंचायत में बनेगी कोविड मैनेजमेंट टास्क फोर्स, आदेश जारी

मुख्य सचिव अनिल खाची की ओर से जारी किए गए आदेश

हिमाचल की हर पंचायत में बनेगी कोविड मैनेजमेंट टास्क फोर्स, आदेश जारी

- Advertisement -

शिमला। कोरोना (Corona) के मद्देनजर हिमाचल की हर पंचायत में कोविड मैनेजमेंट टास्ट फोर्स (Covid Management Task Force) बनाने का निर्णय लिया गया है। इस बाबत मुख्य सचिव एवं स्टेट एग्जीक्यूटिव कमेटी (State Executive Committee) के अध्यक्ष अनिल कुमार खाची की ओर से आदेश जारी कर दिए गए हैं। कोविड मैनेजमेंट टास्क फोर्स के गठन को लेकर सभी जिला उपायुक्तों, सीएमओ और पंचायत स्तर पर चिट्ठी भेज दी गई है। कोविड मैनेजमेंट टास्क फोर्स (Task Force) में ग्राम पंचायत के प्रधान रहेंगे। इसके अलावा वार्ड मेंबर, पंचायत सचिव और पंचायत सहायक, पटवारी, पंचायत में रहने वाले शिक्षक, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, पीएचसी (PHC) में तैनाती कोई चिकित्सा अधिकारी, हेल्थ वर्कर्स, कम्युनिटी हेल्थ वर्कर्स, आयुर्वेद विभाग के कार्यकर्ता, एएमडी, आशा कार्यकर्ता, नेहरू युवा मंडलों, स्वयं सहायता समूहों और महिला मंडलों के प्रधिनिधि इस कोविड मैनेजमेंट टास्क फोर्स के मेंबर रहेंगे।

यह भी पढ़ें: हिमाचल में पहले पोस्ट कोविड केयर सेंटर का शुभारंभ, जाने यहां किन मरीजों का होगा इलाज

 


 

इसके अलावा टास्क फोर्स किसी भी व्यक्ति को इसमें जोड़ने के लिए स्वतंत्र रहेगी। इस टास्क फोर्स का काम कोरोना संबंधित सभी नियमों का पालन करवाना और जागरूकता करना रहेगा। इसके साथ ही पंचायत में बाहर से बिना टेस्ट आने वाले व्यक्ति द्वारा नियमों का पालन किया जा रहा है या नहीं यह भी देखना होगा। यदि कोई कोरोना पॉजिटिव (Corona Positive) व्यक्ति होम आईसोलेट है तो उससे संबंधित सभी जानकारियां भी इन्हें रखनी होगी।

ट्रेनिंग भी दी जाएगी

कोरोना से ग्रसित मरीज के परिवारों तक पल्स ऑक्सीमीटर और थर्मामीटर उपलब्ध करवाने का सिस्टम बनाने के लिए भी आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को कहा गया है। टास्क फोर्स की निगरानी खंड विकास अधिकारी यानी बीडीओ करेंगे। साथ ही साथ टास्क फोर्स के सदस्यों को नियमों के पालना और कोविड संबंधित जानकारी के लिए बाकायदा प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।

सरकार ने कर दी देरी

कोविड मैनेजमेंट टास्क फोर्स के गठन को लेकर सरकार पर सवाल भी उठ रहे हैं कि सरकार ने इसके गठन में काफी ज्यादा देरी कर दी। हिमाचल में कोरोना संक्रमण से मई महीने में 1492 कोरोना संक्रमितों की मौत हो चुकी है। हालांकि अगर टास्क फोर्स प्रभावी रूप से कार्य करती है तो आने वाले दिनों में इसका असर और लाभ जरूर देखने को मिल सकता है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए Subscribe करें हिमाचल अभी अभी का Telegram Channel

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है