Covid-19 Update

2,05,383
मामले (हिमाचल)
2,00,943
मरीज ठीक हुए
3,502
मौत
31,470,893
मामले (भारत)
195,725,739
मामले (दुनिया)
×

दूसरी शादी से पहले खुद से करें कुछ सवाल, आसान होगी आगे की राह

दूसरी शादी से पहले खुद से करें कुछ सवाल, आसान होगी आगे की राह

- Advertisement -

जीवन मे परिस्थितियां एक सी नहीं रहतीं। कई बार दो लोग साथ जिंदगी बिताने का सपन देखते हैं लेकिन कुछ बीच मंझदार में दूसरे को छोड़ कर चले जाते हैं। वजह कुछ भी हो सकती है जैसे पार्टनर की मौत, तलाक और साथी का छोड़कर चले जाना। ऐसे समय पर जीवन बोझ सा लगने लगता है, लेकिन आगे तो किसी तरह बढ़ना पड़ता है। ऐसे समय में ज्यादातर लोग दोबारा शादी (Second Marriage) करने का विचार करते हैं। इस तरह के फैसले आसान नहीं होते और ऐसे में आपको बहुत कुछ सोचना पड़ता है। अगर आप भी दूसरी शादी का विचार कर रहे हैं तो कुछ सवाल हैं जिनके बारे में सोचना बहुत जरूरी है-

यह भी पढ़ें: इन पांच राशियों वाली पत्नियां होती हैं पति के लिए भाग्यशाली, घर लाती हैं सुख-समृद्धि

पार्टनर की उम्मीदों पर खरा उतरने के लिए तैयार है या नहीं

किसी भी नए रिश्ते में बंधने के लिए ईमानदारी का होना बेहद जरूरी है। अगर आप नए रिश्ते की शुरुआत करने की सोच रहे हैं तो खुद से सवाल करिए कि क्या आप वाकई में ही बच्चों की जिम्मेदारी से लेकर पार्टनर की उम्मीदों पर खरा उतरने के लिए तैयार हैं। पिछले रिश्ते में कहां क्या गलती हुई, इसे जितना खुलकर आप आपने साथी से डिसक्स करेंगे उतना ही आप अपने पार्टनर से जुड़ाव महसूस करेंगीं।


कहीं परिवार का प्रेशर तो नहीं –

अकेले होने के केस में कई बार परिवारवाले भी आप पर दूसरी शादी करने का प्रेशर बनाते हैं, लेकिन इस दौरान आपको यह समझना होगा कि क्या आप किसी नए साथी के अपनी चीजों की देखभाल कर पाएंगे। दोबारा शादी करने पर आपकी लाइफ ट्रैक पर आ जाएगी। अगर ‘हां’ तभी आप शादी करने का फैसला लें। परिवार या आपके दोस्त आपको दूसरी शादी के लिए मोटिवेट कर सकते हैं, लेकिन यह आपको तय करना है कि आप अपनी लाइफ से क्या चाहते हैं?

अकेलापन तो नहीं दूसरे रिश्ते की वजह

दूसरी शादी में डर का होना वास्तविक है लेकिन अगर आप अपने पार्टनर से विचारों और इच्छाओं को व्यक्त नहीं कर पा रहे हैं तो यह आपके रिश्ते के लिए बुरा हो सकता है। एक जैसी लाइफस्टाइल में रहने के बाद बहुत से लोग अकेलेपन का शिकार हो जाते हैं, जिसकी वजह से भी वह दूसरी शादी करने पर विचार करते हैं। हालांकि, ऐसे लोगों को समझना चाहिए पुनर्विवाह से आपकी परेशानी कम होने वाली नहीं है।

पिछले रिश्तों की यादों से घिरे तो नहीं –

जब लोग पुनर्विवाह करते हैं तो वह अक्सर अपनी पहली शादी के अस्वस्थ संबंध पैटर्न और विश्वास के मुद्दों को दोहराने की कोशिश करते हैं, जो किसी भी नए रिश्ते को तोड़ने के लिए काफी है। हालांकि, ऐसे समय में शादी करने जा रहे लोगों को यह बिल्कुल नहीं भूलना चाहिए कि आप अभी भी अपने एक्स की यादों से घिरे हुए हैं, जो कभी भी आपको नए रिश्ते में बंधने नहीं देगा।हम इस बात को मानते हैं कि जब हम किसी रिश्ते में अपना 100% देते हैं और अचानक से वह रिश्ता खत्म हो जाता है, तो वहां कॉन्फिडेंस-एक्सपेक्टेशंस और सोचने-समझने की क्षमता न के बराबर रह जाती है। ऐसे में सबसे जरूरी यही है कि कोई भी फैसला लेने से पहले खुद को थोड़ा समय दें।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है