Covid-19 Update

2,00,043
मामले (हिमाचल)
1,93,428
मरीज ठीक हुए
3,413
मौत
29,821,028
मामले (भारत)
178,386,378
मामले (दुनिया)
×

Himachal: इन सफाई कर्मचारियों को मिलेगी प्रोत्साहन राशि, कितनी- जानिए

सीएम जयराम ठाकुर ने शहरी निकायों के प्रतिनिधियों से बातचीत में किया खुलासा

Himachal: इन सफाई कर्मचारियों को मिलेगी प्रोत्साहन राशि, कितनी- जानिए

- Advertisement -

शिमला। नगर निगम (Nagar Nugam), नगर परिषद, नगर पंचायतों में काम करने वाले सभी सफाई कर्मचारियों (Sanitary Workers) की महत्वपूर्ण सेवाओं को ध्यान में रखते हुए सरकार अप्रैल, मई और जून माह में प्रति माह 2 हजार रुपये प्रोत्साहन राशि (Incentive) देगी। सीएम जयराम ठाकुर (CM Jai Ram Thakur) ने शिमला से वर्चुअली शहरी स्थानीय निकायों (Urban Local Bodies) के निर्वाचित सदस्यों को संबोधित करते हुए यह घोषणा की है। सीएम ने शहरी निकायों के प्रतिनिधियों से अपने संबंधित क्षेत्रों में कोविड -19 (Covid-19) के कारण आइसोलेशन में रह रहे व्यक्ति के परिवार के सदस्यों के साथ निरंतर संपर्क में रहने का आग्रह किया, ताकि उन्हें किसी भी कठिनाई का सामना ना करना पड़े और उन्हें उचित चिकित्सा परामर्श और उपचार भी मिल सके। उन्होंने कहा कि उन्हें यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि लोग स्वेच्छा से खुद का परीक्षण करवाने के लिए आगे आएं, क्योंकि यह पाया गया है कि अस्पताल जाने में देरी से स्थिति बिगड़ती है और मौतों की संख्या में वृद्धि होती है। उन्होंने कहा कि टीकाकरण (Vaccination) के लिए लोगों को भी आगे आने के लिए प्रेरित किया जाना चाहिए।

यह भी पढ़ें: First Hand: हिमकेयर-आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थी Corona Patient को प्राइवेट अस्पतालों में फ्री इलाज

जयराम ठाकुर ने कहा कि शहरी स्थानीय निकायों के चुने हुए प्रतिनिधियों को यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि वे ना केवल अपने संबंधित क्षेत्रों के लोगों को समय-समय पर राज्य सरकार द्वारा जारी दिशानिर्देशों और एसओपी (SOP) का सख्ती से पालन करने के लिए प्रेरित करें, बल्कि यह सुनिश्चित करने के लिए भी आगे आएं कि कोविड -19 रोगियों की दुर्भाग्यपूर्ण मृत्यु के मामले में मृतक का अंतिम संस्कार प्रोटोकॉल के अनुसार किया गया है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार निकटतम स्वास्थ्य संस्थानों को पीपीई किट (PPE Kit) प्रदान करने पर भी विचार कर रही है। सीएम ने शहरी स्थानीय निकायों के प्रतिनिधियों से संकट की घड़ी में जरूरतमंदों की मदद के लिए आगे आने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाए जाने चाहिए कि प्रवासियों को किसी भी असुविधा का सामना ना करना पड़े और उन्हें वापस रहने के लिए प्रेरित किया जाए।


यह भी पढ़ें: इन आउटसोर्स कर्मियों को 200 रुपये प्रतिदिन मिलेगी प्रोत्साहन राशि- आदेश जारी

उन्होंने कहा कि प्रतिनिधियों को देश के अन्य हिस्सों से अपने क्षेत्रों में जाने वाले लोगों पर भी नजर रखनी चाहिए। उन्होंने कहा कि अगर वे किसी भी लक्षण के साथ आरटी-पीसीआर (RT-PCR) परीक्षण के लिए जाने के लिए प्रेरित हों, तो कम से कम दस दिन के लिए होम आइसोलेशन में रहे। सीएम ने कहा कि चुने हुए प्रतिनिधियों को गरीबों और जरूरतमंदों को फेस मास्क (Mask), हैंड सैनिटाइजर (Hand sanitizer) और फूड किट वितरित करने के लिए आगे आना चाहिए। उन्होंने कहा कि सफाई कर्मियों को उचित सुरक्षा उपकरण उपलब्ध कराए जाने चाहिए, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वे संक्रमण की चपेट में ना आएं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है