Covid-19 Update

2, 84, 982
मामले (हिमाचल)
2, 80, 760
मरीज ठीक हुए
4117*
मौत
43,128,786
मामले (भारत)
525,038,134
मामले (दुनिया)

हिमाचल दिवस: प्रदेश में मनाया 75वां स्थापना दिवस; तिरंगा फहराने के साथ हुए सांस्कृतिक कार्यक्रम

हर जिला में आयोजित हुए कार्यक्रम, प्रतिभाशाली लोगों को सम्मानित भी किया

हिमाचल दिवस: प्रदेश में मनाया 75वां स्थापना दिवस; तिरंगा फहराने के साथ हुए सांस्कृतिक कार्यक्रम

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी टीम। हिमाचल प्रदेश आज अपना 75वां स्थापना दिवस (75th Foundation Day) मना रहा है। पूरे प्रदेश में आज का दिन धूमधाम से मनाया जा रहा है। हिमाचल दिवस का राज्य स्तरीय समारोह चंबा के चौगान में आयोजित किया जा रहा है। जिसमें सीएम जयराम ठाकुर (CM Jai Ram Thakur) ने आज कई बड़ी घोषणाएं की है। इसके अलावा हर जिला में जिला स्तरीय कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। जिसमें प्रदेश सरकार के कैबिनेट मंत्रियों ने शिरकत की और झंडा फहराया। इस दौरान कई रंगारंग कार्यक्रमों का भी आयोजन किया गया।

हिमाचल दिवस पर हर जिला में झंडा फहराया गया और मार्च पास्ट की सलामी ली गई। यह सलामी पुलिस, होमगार्ड व एनसीसी द्वारा दी गई। इस दौरान हर जिला में सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ विभिन्न विभागों द्वारा प्रदर्शनियों का भी आयोजन किया गया। राजधानी शिमला (Shimla) में आयोजित जिला स्तरीय समारोह मे शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज ने शिरकत की। झंडा फहराने के बाद उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश ने अभूतपूर्व प्रगति की है और आने वाले समय मे इसी रफ्तार से बढते हुए प्रदेश देश के उत्कृष्ट और अग्रणी राज्यो मे शुमार होगा। उन्होंने बताया कि जब प्रदेश अस्तित्व मे आया था तो एक छोटा पहाडी राज्य था और तब से हिमाचल ने प्रगति की राह पकडी जो आज तक निरंतर चल रही है।

यह भी पढ़ें:हिमाचल दिवस पर पीएम मोदी ने दी बधाई, लोगों की तारीफ के साथ सीएम जयराम की थपथपाई पीठ

मंडी में बोले महेंद्र सिंह, प्रदेश और देश का नेतृत्व मजबूत और ईमानदार नेताओं के हाथ

मंडी। हिमाचल प्रदेश की मौजूदा बीजेपी सरकार (BJP Govt) के सवा चार वर्षों के कार्यकाल की तुलना अगर बीते 70 वर्षों के कार्यकाल से की जाए, तो इसमें प्रदेश की मौजूदा जयराम सरकार के सवा चार वर्ष 70 वर्षों पर भारी पड़ेंगे। यह बात हिमाचल प्रदेश सरकार के जलशक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने शुक्रवार को मंडी के ऐतिहासिक सेरी मंच पर आयोजित 75वें हिमाचल दिवस (Himachal Day) के जिला स्तरीय समारोह की अध्यक्षता करने के दौरान अपने संबोधन में कही। इससे पूर्व उन्होंने संकन गार्डन स्थित शहीद समारक पर शहीदों को नमन किया। इसके बाद राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धा सुमन अर्पित किए। महेंद्र सिंह ने इस मौके पर ध्वजारोहण किया और पुलिस, होमगार्ड व एनसीसी द्वारा निकाले मार्च पास्ट की सलामी ली। इस मौके पर विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन भी किया गया।

यह भी पढ़ें:सीएम जयराम ठाकुर की घोषणाओं पर छिड़ी सियासत, AAP बोली…यह हमारी नकल

75वें हिमाचल दिवस पर कुल्लू के ढालपुर मैदान में फहराया तिरंगा

कुल्लू। केंद्र और प्रदेश सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं को नीतियों के धरातल पर ईमानदारी के साथ कार्यान्वयन से प्रदेशवासियों के जीवन में खुशहाली आई है। प्रदेश के विकास में यहां के मेहनती और ईमानदार लोगों का भी योगदान है। यह बात शिक्षा व कला, भाषा एवं संस्कृति मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर (Minister Govind Singh Thakur) ने आज कुल्लू (kullu) के ऐतिहासिक ढालपुर मैदान में जिला स्तरीय हिमाचल दिवस समारोह के अवसर पर ध्वजारोहण के उपरांत उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए कही। गोविंद ठाकुर ने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार ने केंद्र सरकार की अधिकांश नीतियों को राज्य में कार्यान्वित करके तथा प्रदेश सरकार की 90 नई योजनाओं को व्यवहारिक रूप से जन-जन तक पहुंचाकर उन्हें लाभान्वित करके राज्य के लोगों का जीवन बेहतर बनाने की कोशिश की है।

ऊना के बसाल में मनाया गया जिला स्तरीय हिमाचल दिवस

ऊना। जिला मुख्यालय के नज़दीक बसाल में आज हिमाचल दिवस के मौके पर जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया, इस मौके पर प्रदेश के कृषि मंत्री वीरेन्द्र कंवर ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। कृषि मंत्री ने समारोह स्थल पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया। वहीं, परेड का निरीक्षण करने के साथ ही मार्च पास्ट की सलामी भी ली। इस दौरान कृषि मंत्री ने समारोह स्थल पर विभिन्न विभागों द्वारा लगाई गई प्रदर्शनियों अवलोकन भी किया। इस अवसर पर रंगारंग सांस्कृतिक प्रस्तुतियों से सजे कार्यक्रम में आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं विभिन्न संस्थानों के छात्र.छात्राओं और स्वयं सहायता समूहों की महिला सदस्यों ने खूब समां बांधा।

75वें हिमाचल दिवस पर नाहन में ऊर्जा मंत्री ने ध्वजा रोहण कर ली परेड़ की सलामी

नाहन। 75वें हिमाचल दिवस पर नाहन के ऐतिहासिक चौगान मैदान में आयोजित जिला स्तरीय समारोह में बतौर मुख्यातिथि बहुउददेशीय परियोजनाएं एवं ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी ने ध्वजा रोहण कर परेड़ की सलामी ली। इस अवसर पर उन्होंने जिला वासियों को हिमाचल दिवस की शुभकामनाऐं देते हुए कहा कि हिमाचल प्रदेश के अस्तित्व में आने के उपरांत प्रदेश में अभूतपूर्व विकास हुआ है, जिसके फलस्वरूप हिमाचल प्रदेश देश में पहाड़ी राज्य का मॉडल बनकर उभरा हैं। उन्होंने इस अवसर पर हिमाचल निर्माता डॉ. यशवंत सिंह परमार को श्रद्धांजलि देते हुए उनके द्वारा प्रदेश के निर्माण में दिए गए योगदान को भी याद किया।

यह भी पढ़ें:हिमाचल दिवस: सीएम जयराम कल कर सकते हैं महंगाई भत्ते की घोषणा, इन्हें मिलेगा पुरस्कार

सोलन के ठोडो मैदान में मनाया हिमाचल दिवस कार्यक्रम

सोलन। जिला सोलन (Solan) के ऐतिहासिक ठोडो मैदान में जिला स्तरीय हिमाचल दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसकी अध्यक्षता प्रदेश के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण व आयुष मंत्री डॉ राजीव सैजल ने की। मुख्यातिथि ने ध्वजारोहण के साथ कार्यक्रम का शुभ्भारंभ किया। इसके पश्चात उन्होंने परेड निरीक्षण किया व मार्चपास्ट की सलामी ली। इस मौके पर सांस्कृतिक कार्यक्रम में जहां एक ओर देशभक्ति के गानों ने उपस्थित जनसमुदाय में जोशभरा वहीं, हिमाचली संस्कृति से जुड़़ी प्रस्तुतियों ने लोगों को मंत्रमुग्ध किया।

यह भी पढ़ें:सीएम जयराम ने की रावी नदी की आरती, चंबा को दी करोड़ों की सौगात; की ये घोषणाएं

बिलासपुर में हिमाचल दिवस की रही धूम

बिलासपुर। जिला बिलासपुर (Bilaspur) में हिमाचल दिवस हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। समारोह में खाद्य नागरिक आपूर्ति मंत्री राजेन्द्र गर्ग बतौर मुख्यातिथि शिरक्त की। उन्होंने राष्ट्रीय ध्वज फहराया तथा मार्च पास्ट को सलामी दी। परेड तथा सांस्कृतिक कार्यक्रम समारोह के मुख्य आकर्षण का केंद्र रहा। पुलिस, होम गार्ड, एनसीसी, स्काऊट एंड गाईड की टुकडिय़ों द्वारा भव्य मार्च पास्ट किया गया।

हमीरपुर में परिवहन मंत्री ने दिया बड़ा बयान

हमीरपुर। एचआरटीसी बसों (HRTC Bus) में महिलाओं को किराए में 50 फीसदी छूट की घोषणा पर परिवहन मंत्री ने बड़ा बयान दिया है। चुनावी साल में सीएम की इस घोषणा के सवाल पर उन्होंने कहा कि चुनावी साल में ऐसे ही फैसले लिए जाते हैं। उन्होंने सीएम जयराम ठाकुर की घोषणा का स्वागत करते हुए कहा कि इस फैसले को लागू किया जाएगा और उसके लिए वह प्रदेश की महिलाओं को भी बधाई देते हैं। परिवहन मंत्री बिक्रम ठाकुर हमीरपुर में आयोजित हिमाचल दिवस के जिला स्तरीय समारोह में पहुंचे थे।

किन्नौर में हंसराज ने फहराया तिरंगा

किन्नौर। जनजातीय जिला किन्नौर (Kinnaur) के रिकांगपिओ में शुक्रवार को जिला स्तरीय हिमाचल दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया गया। आईटीबापी मैदान में आयोजित इस कार्यक्रम में हिमाचल विधानसभा के उपाध्यक्ष हंसराज बतौर मुख्य अतिथि के रूप मे मौजूद रहे। जिला स्तरीय हिमाचल दिवस के अवसर पर मुख्य अतिथि का रिकांगपिओ पहुंचने पर जिला प्रशासन ने स्वागत किया और मुख्य अतिथि ने ध्वज फहराने के उपरांत पुलिस, होमगार्ड, आईटीबापी और स्कूली बच्चों की परेड टुकड़ी को सलामी भी ली। इस दौरान हंसराज ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि आज के दिन है प्रदेश एक पूर्ण विकसित राज्य बना था। जिसके बाद प्रदेश ने कई ऐसी बुलंदियों को छुआ जिससे आज हिमाचल का नाम बागवानी, किसानी, पर्यटन, व्यवसाय और अन्य बड़े विकास कार्यों के लिए समूचे विश्वभर में जाना जाता है।

धर्मशाला में सरवीण चौधरी ने फहराया राष्ट्रीय ध्वज

धर्मशाला। हिमाचल के कांगड़ा जिला के धर्मशाला पुलिस मैदान में आज जिला स्तरीय हिमाचल दिवस समारोह हर्षोल्लास के मनाया गया। हिमाचल दिवस समारोह में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीण चौधरी ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। मुख्यातिथि सरवीण चौधरी ने पहले शहीद स्मारक में शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की और माल्यार्पण किया तथा इसके उपरांत पुलिस मैदान में ध्वजारोहण तथा परेड का निरीक्षण और शानदार मार्च पास्ट की सलामी ली। इस अवसर पर सरवीण चौधरी ने अपने संबोधन में प्रदेशवासियों को हिमाचल दिवस की शुभकामनाएं दी।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group… 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है