Covid-19 Update

2,21,437
मामले (हिमाचल)
2,16,413
मरीज ठीक हुए
3,704
मौत
34,081,040
मामले (भारत)
241,402,481
मामले (दुनिया)

दिल्ली में Himachal की धाक, पीएम-किसान योजना के तहत चार पुरस्कारों पर जमाया कब्जा

एक राज्य स्तरीय और तीन जिला स्तरीय पुरस्कारों से नवाजा, मंत्री महेन्द्र ठाकुर ने प्रदान किए पुरस्कार

दिल्ली में Himachal की धाक, पीएम-किसान योजना के तहत चार पुरस्कारों पर जमाया कब्जा

- Advertisement -

शिमला। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana) के अंतर्गत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन (Best Performance) के लिए हिमाचल को चार पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है। यह पुरस्कार भारत सरकार के कृषि सहकारिता एवं किसान कल्याण विभाग ने नई दिल्ली में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (पीएम-किसान) की दूसरी वर्षगांठ के अवसर पर विभिन्न श्रेणियों में प्रदान किए। इन पुरस्कारों में एक राज्य स्तरीय और तीन जिला स्तरीय पुरस्कार शामिल हैं। बुधवार को नई दिल्ली में आयोजित एक समारोह में केंद्रीय कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने प्रदेश के जल शक्ति और राजस्व मंत्री महेन्द्र सिंह ठाकुर (Minister Mahendra Singh Thakur) को ये पुरस्कार प्रदान किए।

यह भी पढ़ें: जयराम बोले: निर्माणाधीन राष्ट्रीय राजमार्ग योजनाओं को निर्धारित समय पर पूरा करें

 

 

बता दें कि हिमाचल प्रदेश ने उत्तर-पूर्वी राज्यों और पहाड़ी भू-भाग वाले क्षेत्रों की श्रेणी के अंतर्गत भौतिक सत्यापन और शिकायत निवारण में बेहतर प्रदर्शन के लिए राज्य पुरस्कार (awards) प्राप्त किया है। राज्य में पीएम-किसान योजना के अंतर्गत 75 प्रतिशत लाभार्थियों का भौतिक सत्यापन और 56 प्रतिशत शिकायतों का निवारण पहले ही किया जा चुका है। इसके अतिरिक्त, उत्तर-पूर्वी राज्यों और पहाड़ी भू-भाग वाले क्षेत्रों की श्रेणी के अंतर्गत राज्य के तीन जिलों को पुरस्कृत किया गया है। लाहुल-स्पीति जिला को आधार प्रमाणित लाभार्थियों के मापदंड, सिरमौर जिला को शिकायत निवारण और जिला कांगड़ा (Kangra) को लाभार्थियों के भौतिक सत्यापन के लिए पुरस्कृत किया गया है।

24 फरवरी, 2019 को शुरू हुई थी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

इस अवसर पर महेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा कि इस उपलब्धि का श्रेय सीएम जय राम ठाकुर (CM Jai Ram Thakur) को जाता है, क्योंकि विभिन्न श्रेणियों के अंतर्गत सभी राज्यों में हिमाचल प्रदेश ने अधिकतम चार पुरस्कार प्राप्त किए हैं। जयराम ठाकुर के दूरदर्शी नेतृत्व में राज्य सभी क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन कर रहा है और विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन में बेहतर प्रदर्शन के लिए पुरस्कार प्राप्त कर रहा है। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश विकास के लिए एक आदर्श राज्य बनकर उभरा है और सभी कल्याणकारी योजनाओं को लागू करने के लिए ईमानदार प्रयास कर रहा है, ताकि योजनाओं का लाभ जमीनी स्तर पर लाभार्थियों तक पहुंचे। उन्होंने कहा कि देश के सभी छोटे और सीमांत किसानों को आय सहायता प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार (central government) ने 24 फरवरी, 2019 को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का शुभारंभ किया था, ताकि वह कृषि और संबंधित गतिविधियों से जुड़े खर्चों को वहन कर सकें। इस दौरान निदेशक, भू-अभिलेख एचआर चौहान सहित लाहुल-स्पीति, कांगड़ा और सिरमौर के जिला प्रशासन के अधिकारी जल शक्ति मंत्री के साथ उपस्थित थे।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है