Covid-19 Update

2,86,061
मामले (हिमाचल)
2,81,413
मरीज ठीक हुए
4122
मौत
43,452,164
मामले (भारत)
551,819,640
मामले (दुनिया)

इन देशों में तो कर्मचारियों की मौज है, जाने सप्ताह में कितने दिन जाते हैं दफ्तर

कई कंपनियां ऐसी होती हैं जो अपना खुद समय निर्धारित करती है

इन देशों में तो कर्मचारियों की मौज है, जाने सप्ताह में कितने दिन जाते हैं दफ्तर

- Advertisement -

दुनिया के अलग-अलग देशों में कर्मचारियों के काम करने के दिन व घंटे निर्धारित है। भारत सहित कई देशों में सप्ताह के छद दिन काम करना पड़ता है और रविवार की छुट्टी होती है। इसी तरह कुछ देशों में कर्मचारियों को सिर्फ 4 दिन ही काम करना पड़ता है जबकि 3 दिन छुट्टी होती है। कई कंपनियां ऐसी होती हैं जो अपना खुद समय निर्धारित करती है और जिसके अनु्सार अपने कार्य को करती है। ऐसी कंपनियां सिर्फ 8 से 9 घंटे काम करती है। लेकिन भारत में ऐसा कुछ नहीं होता है भारत जैसे देश में केवल 1 दिन और 2 दिन के लिए छुट्टी होती है। वो कंपनियां जो सिर्फ 9 घंटे काम करती है, उनमें केवल 2 दिन छुट्टी होती है यहां 8 घंटे काम होता है , वहां पर केवल 1 दिन छुट्टी होती है। आइए जानिए ऐसी कंपनियों के बारे में जो केवल हफ्ते के कुछ ही दिन ही काम करती है।

यह भी पढ़ें:इंक्रीमेंट चाहिए तो भूलकर भी ना करें ये काम, वरना पड़ सकता है पछताना

जापान की पैनासोनिक ऐसी कंपनी है जो कंपनी में काम करने वाले कर्मचारियों को केवल 4 दिन के लिए ही बुलाती है और 3 दिन छुट्टी देती है।

ब्रिटेन स्थित कैनन कंपनी में भी कर्मचारियों को हफ्ते में केवल 4 दिन लिए ही बुलाया जाता है और इन सब को 3 दिन लॅान्ग वीक आफ दिया जाता है। वहां 3 दिन का वीक ऑफ अभी ट्रायस पीरियड पर है। अगर यह कारगार साबित होगा, तो कंपनी यह सुविधा पर्मानेट के लिए कर देगी।

स्पेन और न्यूजीलैंड के लोगों को घुमना- फिरना बहुत पंसद है। स्पेन में भी कर्मचारियों को 4 दिन कंपनी में काम करना और 3 दिन वीक ऑफ होता है। न्यूजीलैंड में भी 4 दिन कंपनी में काम करना पडता है और साथ ही न्यूजीलैंड में कर्मचारियों के काम के घंटे कम कर दिए जाते है । इसी तरह से हर देश में विभिन्न कंपनियों की अपनी अपनी टाइम होती है।

यूएई यानी संयुक्त अरब अमीरात में 7 दिसबंर 2021 को कंपनियों में काम करने वाले कर्मचारियों के लिए केवल ढ़ाई दिन ही बुलाया जाता है और लॅान्ग वीक आफ का ऐलान कर दिया जाता है। कर्मचारियों को केवल 4 दिन ही काम करना होता है। शुक्रवार को साढ़े चार बजे से ही वीक की शुरुआकत हो जाती है। ताकि दोपहर 1 बजे से जुमे की नमाज अदा कर सकें और रविवार तक छुट्टी रहती है और सोमवार सुबह 10 बजे से फिर OFFICE जा सकें।

आइंसलैंड में भी कंपनियों में तीन दिन तक छुट्टी दी जाती है और 4 दिन कर्मचारियों को काम करना पड़ता है। लंबी छुट्टी मिलने से कर्मचारियों का काम में मन लगा रहता है और इससे कंपनी को मुनाफा होता है और कर्मचारियों को 4 दिन के अंदर अपने टारगेट्स पूरे करने होते है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group… 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है