Covid-19 Update

2,06,832
मामले (हिमाचल)
2,01,773
मरीज ठीक हुए
3,511
मौत
31,810,782
मामले (भारत)
201,005,476
मामले (दुनिया)
×

एचपीयू ने जारी किया बीएड और एमएड की परीक्षाओं का शेड्यूल, यहां देखें पूरी डिटेल

बीएड की पहले और तीसरे सेमेस्टर की परीक्षाएं 7 जुलाई से होंगी शुरू

एचपीयू ने जारी किया बीएड और एमएड की परीक्षाओं का शेड्यूल, यहां देखें पूरी डिटेल

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (HPU) ने बीएड और एमएड की परीक्षाओं का शेड्यूल (Exam Schedule) जारी कर दिया है। बीएड ने यह शेड्यूल पहले और तीसरे सेमेस्टर के लिए जारी किया है। बीएड की परीक्षाएं 7 जुलाई से शुरू होंगी और जुलाई अंत तक चलेंगी। इसके साथ ही एमएड और इक्डोल की वार्षिक प्रणाली में जनवरी बैच के प्रशिक्षुओं की परीक्षा की डेटशीट भी जारी कर दी है। बीएड और एमएड की परीक्षाओं (B.Ed and M.Ed Exam) के लिए प्रदेश भर में 75 परीक्षा केंद्र स्थापित किए जाएंगे। इसमें करीब 16 हजार प्रशिक्षु परीक्षा देंगे। एक साथ शुरू हो रही यूजी और बीएड, एमएड की परीक्षाओं के चलते आवश्यक दूरी और संक्रमण से बचाव के पूरे बंदोबस्त के साथ परीक्षाएं संचालित करने के लिए विवि ने सभी केंद्रों को आवश्यक दिशा-निर्देश भी जारी कर दिए हैं। बीएड और एमएड की परीक्षा का शेड्यूल विश्वविद्यालय की वेबसाइट (Website) पर उपलब्ध करवा दिया गया है। इसे प्रशिक्षु वहां से डाउनलोड कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें: सेना भर्ती के चयनित उम्मीदवार 25 जून तक मिलिट्री अस्पताल जालंधर में करें संपर्क

इस बार कॉलेजों में एक जुलाई से शुरू होने वाली यूजी फाइनल ईयर की परीक्षाओं (UG Final Year Exams) को देखते हुए विवि से संबद्ध सभी सरकारी और निजी बीएड कॉलेजों में ही परीक्षा केंद्र स्थापित करने की अनुमति मिल गई है। ये परीक्षाएं पूरे कोविड प्रोटोकॉल को फॉलो करते हुए करवाई जाएंगी। जानकारी देते हुए परीक्षा नियंत्रक डॉ. जेएस नेगी ने बताया कि बीएड का परीक्षा शेड्यूल वेबसाइट पर उपलब्ध करवा दिया गया है। इसके अलावा परीक्षार्थी अपने परीक्षा रोलनंबर भी डाउनलोड कर सकेंगे। बीएड के इन प्रशिक्षुओं की दूसरे और चौथे सेमेस्टर की परीक्षाएं भी लंबित हैं, जो जून माह में हो जानी चाहिए थी। पहले और तीसरे सेमेस्टर की पूर्व में 17 अप्रैल से होने वाली परीक्षाओं को कोरोना (Corona) के केस बढ़ जाने के कारण विवि को स्थगित करना पड़ा था। विवि प्रशासन बीएड पहले और तीसरे सेमेस्टर की परीक्षाएं निपटाने के बाद दूसरे और चौथे सेमेस्टर की परीक्षाएं भी आयोजित करेगा, लेकिन प्रशिक्षुओं की फाइनल टीचिंग प्रेक्टिस पर अभी तक कोई फैसला नहीं हो सका है।


यह भी पढ़ें: HPSSC: 53 श्रेणियों के 836 पदों को भरने के लिए छंटनी परीक्षाओं का शेड्यूल जारी

 

 

यूजी का जारी किया फाइनल परीक्षा शेड्यूल

हिमाचल प्रदेश विवि ने स्नातक डिग्री कोर्स की एक जुलाई से शुरू होने वाली बीए, बीएससी, बीकॉम, शास्त्री और ऑनर्स कोर्स का फाइनल परीक्षा शेड्यूल जारी कर दिया है। इससे पहले विवि ने 15 जून को संभावित परीक्षा शेड्यूल जारी किया था। जिस पर आपत्तियां आने के बाद किए गए आंशिक बदलाव कर फाइनल डेटशीट को जारी किया गया है। फाइनल डेटशीट (Final Datesheet) में कंप्यूटर, अर्थशास्त्र की एक दो परीक्षाओं की तिथियों में बदलाव किया गया है। ये परीक्षाएं अब छह की जगह आठ जुलाई तक जारी रहेंगी। विवि के परीक्षा नियंत्रक डॉ. जेएस नेगी ने बताया कि परीक्षाओं का संशोधित शेड्यूल विवि की वेबसाइट पर उपलब्ध करवाया जा रहा है।

एचपीयू मेट के लिए आवेदन तिथि बढ़ाई

हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय ने एमबीए कोर्स में सत्र-2021 (Session 2021 in MBA Course) में प्रवेश के लिए होने वाली एचपीयू मेट-2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन की तिथि को 12 जुलाई तक बढ़ा दिया है। ऑनलाइन फार्म में किसी तरह की गलती में सुधार के लिए 13 से 15 जुलाई तक का समय दिया गया है। अधिक जानकारी के लिए अभ्यर्थी यूनिवर्सिटी बिजनेस स्कूल संस्थान की ओर से जारी किए मोबाइल नंबर 94599-82002 पर संपर्क कर सकते हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है