×

स्किन पर दाग-धब्बे और पिंपल्स नहीं चाहिए तो ना दोहराएं ये तीन गलतियां

स्किन पर दाग-धब्बे और पिंपल्स नहीं चाहिए तो ना दोहराएं ये तीन गलतियां

- Advertisement -

लड़का हो या लड़की स्किन (Skin) पर होने वाले दाग-धब्बे, पिंपल्स, ब्लैकहेड्स से हर कोई परेशान रहता है। इसके आपको अपनी रूटीन और आदतों (Habits) पर ध्यान देने की जरूरत है। आदतों का मतलब है चेहरे की प्रॉपर साफ-सफाई ना करना, रात को मेकअप लगाकर ही सो जाना, ऑयली और जंक फूड का ज्यादा सेवन करना जैसी चीज़ें। आपको कई बार समझ नहीं आता होगा कि आपको चेहरे पर बार-बार ये दाग-धब्बे और पिंपल्स कैसे आ जाते हैं। सबसे पहले तो आपको ये पता होना चाहिए कि इस सब के पीछे की वजह क्या है तभी आप अपनी स्किन का ख्याल रख पाएंगे। आज हम आपको डेली रूटीन की तीन बड़ी गलतियों (Three Mistakes) के बारे में बताने वाले हैं जिनको शायद आप रोज दोहराते हैं ….


यह भी पढ़ें: सिजेरियन डिलीवरी के बाद कौन सी पोजीशन में सोना है बेहतर, न्यू मॉम जरूर जान लें

बार-बार स्किन को धोते रहना

अगर आप भी अपनी स्किन को बार-बार धोते हैं तो आपकी स्किन कुछ ही दिनों में रूखी और बेजान होने लगती है। अगर आप स्किन को बार-बार धोने के लिए फेस वॉश या साबुन का इस्तेमाल करते हैं तो भी आपकी स्किन को नुकसान पहुंच सकता है और ये अपनी नेचुरल चमक खोने लगती है। ऐसे में जरूरत के मुताबिक ही स्किन को धोएं।

तकिए की साफ-सफाई का ध्यान ना रखना

आप सोच रहे होंगे भला तकिए का स्किन से क्या संबंध है। रात को सोते समय चेहरे से निकलने वाला तेल और बाल तकिए पर ही गिरते हैं, जिसकी वजह से तकिए पर बैक्टीरिया पनपने लगते हैं। अगर आप लगातार कई दिनों तक इसी तकिए का इस्तेमाल करते हैं तो यह आपकी स्किन पर मुंहासे का कारण बन सकता है साथ ही कई और समस्याओं को भी जन्म दे सकता है।

होंठों को मॉइश्चराइजर ना करना

कई बार लोग चेहरे की देखभाल के साथ ही होंठों की केयर करना भूल जाते हैं या होंठों को थोड़ा कम तवज्जो देते हैं। इस वजह से होंठ ड्राई और बेजान से दिखने लगते हैं। होंठ की स्किन पतली होती है और इसे भी खास देखभाल की जरूरत होती है। ऐसे में रात को अपने होंठो पर मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करना बिलकुल ना भूलें।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है