माता का चमत्कारी मंदिर, दिन में तीन बार रूप बदलती है देवी की मूर्ति

मां धारी मानी जाती हैं पहाड़ों और तीर्थयात्रियों की रक्षक देवी

माता का चमत्कारी मंदिर, दिन में तीन बार रूप बदलती है देवी की मूर्ति

- Advertisement -

भारत में कई तरह के मंदिर हैं, जहां कई चमत्कार देखने को मिलते हैं। इनमें से कुछ मंदिर ऐसे हैं, जिनका रहस्य आज तक कोई भी नहीं जान पाया है। ऐसा ही एक चमत्कारी मंदिर उत्तराखंड के श्रीनगर (Srinagar) में स्थित है। इस मंदिर में रोजाना भक्तों के चमत्कार देखने को मिलते हैं। ये मंदिर मां धारी देवी का है। मां धारी देवी को पहाड़ों और तीर्थयात्रियों की रक्षक देवी माना जाता है।

यह भी पढ़ें:इस मंदिर में चढ़ाया जाता है क्विंटलों दूध, बनाई जाती है खीर

बता दें कि ये मंदिर श्रीनगर से 14 किलोमीटर दूर स्थित है। यहां हर दिन चमत्कार देखने को मिलता है। यहां पर मां धारी (Maa Dhari) की मूर्ति दिन में तीन बार रूप बदलती है। यहां सुबह के समय मां की मूर्ति एक कन्या की तरह दिखाई देती है और दोपहर को ये मूर्ति युवती में बदल जाती है। जबकि, शाम होते ही ये मूर्ति एक बूढ़ी महिला के रूप में बदल जाती है। इस चमत्कार को देखकर मंदिर में आए श्रद्धालु भी हैरान रह जाते हैं।

ये कथा है प्रचलित

पौराणिक कथाओं के अनुसार, एक बार बाढ़ में माता का मंदिर बह गया था। इस दौरान माता की मूर्ति भी बहकर आगे धारो गांव के पास एक चट्टान के पास रुक गई। कहा जाता है कि उस वक्त मूर्ति से एक ईश्वरीय आवाज निकली, जिसने गांव वालों को उसी जगह पर मूर्ती स्थापित करने का निर्देश दिया। जिसके बाद गांव वालों ने वहां पर माता का मंदिर बना दिया।

आ गई थी भयानक बाढ़

कहा जाता है कि 16 जून, 2013 में माता के इस मंदिर को तोड़ दिया गया था और मां की मूर्ति को मूल स्थान से हटा दिया गया था। लोगों का कहना है कि इसी वजह से उस साल उत्तराखंड में भयानक बाढ़ आ गई थी, जिसमें हजारों लोग मारे गए थे। जिसके चलते बाद में फिर उसी जगह पर मंदिर का निर्माण करवाया गया था।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है