Covid-19 Update

2,62,087
मामले (हिमाचल)
2, 42, 589
मरीज ठीक हुए
3927*
मौत
39,799,202
मामले (भारत)
355,229,273
मामले (दुनिया)

पुरुषों के लिए लाभदायक है इमली का बीज, होते हैं ये जबरदस्त फायदे

दातों के लिए भी काफी फायदेमंद है इमली का बीज

पुरुषों के लिए लाभदायक है इमली का बीज, होते हैं ये जबरदस्त फायदे

- Advertisement -

खाने-पीने को लेकर हर किसी की अपनी-अपनी पसंद है। कुछ लोंगो को खाने में मीठा ज्यादा पसंद होता है, जबकि कुछ लोगों को खट्टा। अक्सर आपने लोगों को कच्ची इमली, पक्की इमली या उसके पत्ते खाते देखा होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कई चीजों में इमली सेहत के लिए फायदेमंद होती है।

ये भी पढ़ें-खाने के तेल में होते हैं कई तरह के फैट, जानिए कौन सा तेल है सेहत के लिए सबसे सही

आज हम आपको इमली और इमली के बीज के फायदे के बारे में बताएंगे। इमली का बीज देखने में जितना छोटा होता है, इसके लाभ उतने ही बड़े होते हैं। इमली में मैग्नीशियम, कैलशियम, सोडियम, कॉपर, पोटैशियम जैसे पोषक तत्व (Nutrients) भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो कि सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। आइए जानते हैं कि इमली के बीज के क्या फायदे होते हैं।

पुरुषों के लिए फायदेमंद

इमली के बीज का प्रयोग पुरुषों को होने वाली यौन दुर्बलता की समस्याओं को दूर करने के लिए किया जा सकता है। इमली के बीज का चूर्ण बना लें फिर एक चौथाई चम्मच चूर्ण को सुबह-शाम दो बार दूध के साथ लें। ऐसा लगभग डेढ़ महीने तक करने से पुरुषों में यह समस्या कम हो सकती है।

दांतों का रखे ध्यान

इमली दांतों के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इमली के बीजों को भूनकर पीस लें और इसका पाउडर तैयार कर लें। इस पाउडर को रोज सुबह-शाम दांतों पर रगड़ने से दांतों का पीलापन दूर होगा और दांतों में चमक बनी रहेगी।

बीज से बनी चटनी

इमली के बीज का स्वाद काफी कसैला होता है। इसे बनाने के पहले इसे तवे पर अच्छे से भूनकर स्वादानुसार नमक और मिर्च मिलाकर पीस लें। इसके बाद आप इसे चटनी की तरह खा सकते हैं।

स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद

वजन घटाने के लिए इमली का सेवन किया जाता है। इमली डायबिटीज को कंट्रोल रखने में मदद करती है। इसके अलावा इमली इम्यूनिटी बढ़ाने में भी मदद करती है। साथ बही लीवर को हेल्दी रखने और बल्ड प्रेशर को कंट्रोल रखने व पाचन शक्ति को ठीक रखने में मदद करती है।

 

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है