×

रिटायरमेंट के दिन होगा कुछ ऐसा-सोचा नहीं होगा अभी तक जैसा

सभी पेंशन लाभ रिटायरमेंट के दिन देने के लिए चल रही प्रक्रिया

रिटायरमेंट के दिन होगा कुछ ऐसा-सोचा नहीं होगा अभी तक जैसा

- Advertisement -

रिटायरमेंट का दिन भी किसी बड़े दिन से कम नहीं होता है। हर कोई नौकरी के बाद जब रिटायर होता है तो इस दिन को सेलिब्रेट किया जाता है। सरकार भी चाह रही है कि इस सेलिब्रेशन को और ज्यादा खुशनुमा बनाया जाए। इसलिए ही सरकार चाह रही है कि किसी भी रिटायर होने वाले को उसके सभी पेंशन लाभ (Pension Benefits)उसी दिन मिल जाएं। यानी उसको ना ही तो इनके लिए इंतजार करना पड़े ना ही चक्कर काटने पड़े। कार्मिक और लोक शिकायत मंत्रालय के तहत पेंशन और पेंशनर्स कल्याण विभाग ने सभी मंत्रालयों को पेंशन लाभ सेवानिवति के दिन ही सुनिश्चित करने के लिए पत्र लिखा है।


यह भी पढ़ें: टैक्स के दायरे में नहीं आते हैं तो भर लेना ITR -मिलेगा ये लाभ

सरकार के पास इस बात की शिकायतें पहुंच रही थी कि रिटायर होने के बाद,लंबे समय तक भी पेंशन लाभ नहीं मिल पाते हैं। इससे कई मामले कोर्ट में पहुंच जाते हैं। सरकार नहीं चाहती कि ऐसा हो,जब किसी का पेंशन लाभ उसे देना ही है तो उसे समय रहते दे दिया जाए। रिटायरमेंट लाभ में देरी ना हो इसके लिए सरकार ने सभी विभागों के शीर्ष अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वह खुद से पेंशन के मामले की निगरानी करें। इसके साथ ही ये भी सहमति बनी है कि पेंशन मामलों की समीक्षा (Review Pension Matters) करने के लिए सभी कार्यालय-विभाग में एक प्रभावी निगरानी तंत्र स्थापित किया जाएगा। इसमें भविष्य सॉफ्टवेयर से उपलब्ध जानकारी का उपयोग किया जाएगा। इससे ये पता चल पाएगा कि किसी विभाग में रिटायरमेंट लाभ देने में देरी तो नहीं हो रही है।

यह भी पढ़ें: Bank Strike : कल से 10 लाख कर्मचारी हड़ताल पर, आज UPI पेमेंट में अड़चन

ऐसा भी बताया जा रहा है कि सभी विभागों द्वारा प्रशासनिक मंत्रालय-विभाग के सचिव को एक अर्द्धवार्षिक विवरण देने को कहा जा सकता है। उन मामलों को लेकर जिनमें (Retirement) रिटायरमेंट के दो महीनों से अधिक होने के बावजूद पीपीओ (PPO) जारी नहीं किया गया है। इसमें ये भी पूछा जाएगा कि पीपीओ जारी करने में क्यों देरी हुई। अगर विभाग की गलती पाई गई तो कार्रवाई भी की जाएगी। यानी सरकार चाहती है कि रिटायर होने वाले को उसके सभी पेंशन लाभ उसी दिन मिल जाए,जो उसके कार्यालय का अंतिम दिन हो।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है