Covid-19 Update

2,05,383
मामले (हिमाचल)
2,00,943
मरीज ठीक हुए
3,502
मौत
31,470,893
मामले (भारत)
195,725,739
मामले (दुनिया)
×

सतयुग की तरह कलियुग में रचाई शादी, दूल्हे ने तोड़ा धनुष तो दुल्हन ने पहनाई वरमाला

सतयुग की तरह कलियुग में रचाई शादी, दूल्हे ने तोड़ा धनुष तो दुल्हन ने पहनाई वरमाला

- Advertisement -

आपने बड़े-बुजुर्गों से सतयुग के बारे में सुना होगा और सीरियल में भी भगवान श्रीराम के स्वयंवर की देखी होगी। ये कहानी कलियुग में भी दोहराई गई है। स्वयंवर आयोजित किया गया और दूल्हे ने दुल्हन को पाने के लिए धनुष तोड़ डाला इसके बाद दुल्हन ने वर के गले में वरमाला पहनाई। ये सब किसी सीरियल की कहानी नहीं बल्कि सच है। बिहार के सारण जिले (Saran district of Bihar) में इस तरह की शादी करवाई गई।

यह भी पढ़ें: फेफड़ों पर ज्यादा असर करता है डेल्टा प्लस वेरिएंट, जानिए पहले के मुकाबले कितना खतरनाक

सारण जिले के सोनपुर प्रखंड अंतर्गत सबलपुर पूर्वी क्षेत्र में एक शादी समारोह के दौरान सतयुग (Satyuga) की तरह धनुष स्वयंवर का आयोजन किया गया। सतयुग में जिस तरह से भगवान श्रीराम ने धनुष तोड़ कर मां सीता के साथ विवाह किया था उसी तरह से धनुष स्वयंवर का आयोजन सबलपुर पूर्वी में किया गया।फर्क सिर्फ इतना था कि उस स्वयंवर मे बड़े-बड़े योद्धा थे लेकिन यहां वर पहले से तय था। शादी समारोह में दर्शकों की भारी भीड़ थी।


 

 

यह भी पढ़ें: ये राजा था इतिहास का सबसे अमीर आदमी, इसकी संपत्ति का अंदाजा लगाना भी मुश्किल

मंच पर पंडित ने मंत्रोच्चारण कर भगवान श्रीराम के स्वयंवर की तरह शादी की सभी रस्में करवाईं। मंच पर मौजूद दूल्हे ने धनुष उठाने से पहले हाथ जोड़कर भगवान शिव से प्रार्थना की और फिर धनुष को उठाया। हवा में धनुष उठाने के बाद दूल्हे (Groom) ने जैसे ही धनुष को तोड़ा वैसे ही समारोह में जयकारों की गूंज सुनाई देने लगी। लोगों ने फूलों की वर्षा करनी शुरू कर दी। इस दौरान सहेलियां मंगल गीत गाते हुए दुल्हन को स्टेज तक लाईं और दुल्हन ने दूल्हे को वरमाला पहनाई। इस अनोखी शादी के फोटो और वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहे हैं। ऐसे बताया जा रहा है कि यहां पर इस तरह का रिवाज है कि शादी में दूल्हा भगवान राम की तरह धनुष तोड़ने की रस्म को निभाता है। रिवाज तो ठीक था बस एक चीज ठीक नहीं थी जो कि ये थी कि लोगों ने इस दौरान कोरोना नियमों का बिल्कुल पालन नहीं किया। ना किसी ने मास्क पहना ना दूरी बनाई।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है