Covid-19 Update

1,64,355
मामले (हिमाचल)
1,28,982
मरीज ठीक हुए
2432
मौत
25,227,970
मामले (भारत)
164,275,753
मामले (दुनिया)
×

#HP: राजस्व कार्यालयों के चक्करों से मिलेगी मुक्ति, जल्द होगी पटवारियों की नियुक्ति

मंत्री बोले-कार्यालयों के चक्करों से लोगों को बचाने के लिए कुछ परिवर्तन करने पर चल रहा विचार

#HP: राजस्व कार्यालयों के चक्करों से मिलेगी मुक्ति, जल्द होगी पटवारियों की नियुक्ति

- Advertisement -

ऊना। जल शक्ति, राजस्व, बागवानी तथा सैनिक कल्याण मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर (Minister Mahendra Singh Thakur) ने कहा कि राजस्व कार्यालयों (Revenue Offices) के चक्करों से लोगों को बचाने के लिए कुछ परिवर्तन करने पर विचार चल रहा है। उन्होंने कहा कि विभाग में स्टाफ की कमी को पूरा करने के प्रयास किए जा रहे हैं और जल्द ही पटवारियों (Patwaris) की नियुक्ति की जाएगी। कोरोना महामारी के चलते प्रदेश सरकार ने कुछ बंदिशें लगाई हैं, इसलिए व्यक्तिगत रूप से कुटलैहड़ नहीं आ पाए, लेकिन हालात में सुधार होते ही वह अवश्य आएंगे। जल शक्ति, राजस्व, बागवानी तथा सैनिक कल्याण मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने आज बंगाणा के लिए 5 करोड़ 50 लाख रुपए की लागत से बनने वाली मल निकासी योजना तथा 15 करोड़ की लागत से बनने वाली कोहडरा-तूतड़ू पेयजल योजना का वर्चुअल शिलान्यास किया। इस अवसर पर ग्रामीण विकास, पंचायती राज, कृषि, मत्स्य तथा पशु पालन मंत्री वीरेंद्र कंवर विशेष रूप से उपस्थित रहे।


यह भी पढ़ें: #Badrinath पहुंचे #Yogi_Adityanath, पूजा-अर्चना कर किया यूपी पर्यटक आवास गृह का शिलान्यास

महेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा कि कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र के लिए उनके सभी विभाग पूर्ण प्रयास के साथ कार्य कर रहे हैं। जल शक्ति विभाग के माध्यम से 8 पेयजल योजनाओं का कार्य प्रगति पर है, जिसके लिए 42 करोड़ रुपए की धनराशि स्वीकृत की गई है। वर्ष 2020-21 में पेयजल योजनाओं के निर्माण के लिए 12 करोड़ 38 लाख रुपए का प्रावधान किया गया है। जल शक्ति मंत्री ने कहा कि सिंचाई क्षेत्र में 63 योजनाओं का कार्य पूर्ण कर लिया गया है, जिससे 1189 हैक्टेयर भूमि को सिंचाई की सुविधा प्रदान की गई है। इसके अतिरिक्त 12 करोड़ की लागत से 11 सिंचाई योजनाओं (Irrigation Schemes) का निर्माण कार्य प्रगति पर है।


यह भी पढ़ें: #CU सहित अन्य 30 महत्वपूर्ण परियोजनाओं के निर्माण में देरी के पीछे क्या कारण- सरकार ने दिया जवाब

महेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा कि कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र में दो रेन वाटर हार्वेस्टिंग स्ट्रक्चर (Harvesting Structure) के निर्माण के लिए नाबार्ड के माध्यम से 15 करोड़ 60 लाख रुपए स्वीकृत किए गए हैं। इनमें से एक का निर्माण कार्य 80 प्रतिशत तक पूर्ण कर लिया गया है। उन्होंने कहा कि बंगाणा में सीवरेज स्कीम के लिए 5 करोड़ 54 लाख रुपए प्रदान किए गए हैं तथा कार्य आबंटित कर दिया गया है। जल जीवन मिशन के लिए कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र को 20 करोड़ रुपए स्वीकृत किए गए हैं तथा नवंबर 2020 तक 5573 घरों में नल लगाए गए हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है