Covid-19 Update

3,12, 218
मामले (हिमाचल)
3, 07, 893
मरीज ठीक हुए
4189
मौत
44,591,112
मामले (भारत)
623,119, 878
मामले (दुनिया)

वजन घटाने के लिए जिम या डाइटिंग करने की जरूरत नहीं

खाना खाते समय किसी तरह के गैज़ेट्स नहीं देखें

वजन घटाने के लिए जिम या डाइटिंग करने की जरूरत नहीं

- Advertisement -

आजकल लोग अपनी फिटनेस पर ज्यादा ध्यान देने लगे हैं। यह बात भी सच है कि इंटरनेट व गैजेट ( Internet and Gadgets)के इस दौर में हमने फिटनेस को बिना वजह के जटिल और महंगा बिना दिया है। अगर व्यक्ति अपने खानपान पर ध्यान दें और नियमित रूप से एक्ससाइज करें तो वह फिट रह सकता है। आपने देखा होगा कि बहुत सारे लोग फिट रहने के लिए खानपान पर अंकुश लगा लेते हैं, जो सही नहीं है।अगर आप हेल्दी लाइफस्टाइल( Healthy lifestyle) अपनाते हैं और अपनी लाइफ में कुछ नियम बना लेते हैं तो इससे आपकी सेहत हमेशा अच्छी रहेगी। आपको वजन घटाने के लिए घंटों जिम या जमकर डाइटिंग करने की जरूरत नहीं है।

यह भी पढ़ें- मानसून में बच्चों की इम्यूनिटी का रखें खास ख्याल, ऐसे करें बूस्ट

अगर आप फिट रहना चाहते हैं तो चाय या कॉफ़ी के बजाय दिन की शुरुआत किसी ताज़े फल, भीगे हुए बादाम, भीगे हुए किशमिश से करें।

लोगों को लगता है कि घी खाने से वो मोटे हो जाएंगे, लेकिन ऐसा नहीं है आप बेझिझक घी को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। नाश्ते, दोपहर के भोजन और रात के खाने में 1 टेबलस्पून घी ज़रूर डालें। यह पीसीओडी, मधुमेह और हृदय रोग, बीपी, एसिडिटी, कमजोर जोड़ों, कब्ज़, आईबीएस के लिए विशेष रूप से लाभकारी है।

अपने जीवन में गैजेट का जितना हो सके कम इस्तेमाल करें। खाना खाते समय किसी तरह के गैज़ेट्स नहीं देखें। खाना खाने में जल्दबादी ना करें। इतना ही नहीं सोने के 30 मिनट पहले ही सभी गैज़ेट्स को किनारे कर दें। सोने के समय में देर ना करें, बस फ़ोन को दूर रखें। सोते समय किताब पढ़ना एक बेस्ट ऑप्शन है। बहुत सारे लोग सोने से पहले मोबाइल में अपनी आंखों को थका देते हैं। जो सही नहीं है।

कई लोग फिटनेस के लिए ना जाने क्या-क्या करते हैं, लेकिन एक जरूरी चीज को नज़रअंदाज करते हैं वो है पानी। आपको भरपूर पानी पीना चाहिए। इससे आपकी बॉडी हाइड्रेट रहेगी और मोटापा कम होगा। पानी पीने से बॉडी डिटॉक्स होती है और शरीर से बीमारियां दूर रहती है।

कहा जाता है कि कम खाना हमेशा सेहत के लिए लाभदायक होता है। आपको हमेशा अपनी भूख से 1 रोटी कम खानी चाहिए। ओवरईटिंग से हमेशा बचें। कम खाने से शरीर हल्का और स्वस्थ रहता है। इससे आपको पेट से जुड़ी परेशानियां नहीं होंगी और मोटापा नहीं बढ़ेगा।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है