Covid-19 Update

2,67,577
मामले (हिमाचल)
2, 53, 840
मरीज ठीक हुए
3961*
मौत
40,622,709
मामले (भारत)
366,912,057
मामले (दुनिया)

देश में 15 फीसदी बढ़ी ऑनलाइन खरीददारी, ई साइट्स से गायब होने लगा जरूरी सामान

कोरोना की तीसरी लहर से बढ़े एक्टिव केस, सामान स्टोर करने लगे लोग

देश में 15 फीसदी बढ़ी ऑनलाइन खरीददारी, ई साइट्स से गायब होने लगा जरूरी सामान

- Advertisement -

नई दिल्ली। देश में तीसरी लहर (Third Wave) के साथ ही कोरोना (Corona) के मामले तेजी से बढ़ने शुरू हो गए हैं। देश के कई राज्यों में नाइट कर्फ्यू (Night Curfew ) जैसी कोरोना पाबंदियां लगना शुरू हो गई हैं। इसका असर रोजमर्रा के सामान की खरीददारी पर भी पड़ने लगा है। वहीं, जरूरी सामानों की ऑनलाइन बिक्री (Online Shopping) पिछले कुछ दिनों में 15 फीसदी तक बढ़ गई है। इसका सीधा कारण यह है कि कोरोना की इस लहर में संक्रमण की रफ्तार काफी तेज है। हर रोज नए मामलों का रिकॉर्ड बन रहा है। वहीं, ई साइट्स (E Site) से जरूरी सामान भी गायब होने लगा है।

यह भी पढ़ें:ऑनलाइन धोखाधड़ी से बचना चाहते हो तो अपनाएं ये टिप्स

बाजार में खरीददारी की जगह कर रहे ऑनलाइन शाॅपिंग

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए लोग सतर्कता बरत रहे हैं और मार्केट में शॉपिंग करने के बजाय ऑनलाइन खरीददारी को तरजीह दे रहे हैं। वहीं, दिल्ली (Delhi) की बात करें तो बाजार (Market) ऑड-इवन आधार पर आठ बजे तक ही खुल रहा है। इसके चलते भी लोग जरूरी सामान खरीदने के लिए ऑनलाइन मार्केटप्लेस (Online Marketplace) को तरजीह दे रहे हैं। ईटी की एक रिपोर्ट के अनुसारए लगभग सारी कैटेगरीज में ऑनलाइन सेल (Online sail) बीते दिनों 10 से 15 फीसदी तक बढ़ी है। वहीं, चॉकलेट और पेय उत्पादों समेत साबून, शैम्पू, साफ-सफाई के प्रॉडक्ट, खाने-पीने के सामान आदि की बिक्री दोगुनी हो गई है।

यह भी पढ़ें: घर बैठे ऑनलाइन शॉपिंग के हैं इरादे, उससे पहले जरूर ध्यान में रखें ये खास बातें

सेनेटाइजर और मास्क की बढ़ी डिमांड

सेनेटाइजर, एन95 मास्क (N95 Mask) आदि की बिक्री में भी उछाल देखी जा रही है। अच्छी बात यह है कि पहले की दो लहरों से सीखकर कंपनियों ने इस बार पहले ही तैयारी कर ली है। कंपनियों को पूरी उम्मीद है कि वे अचानक बढ़ी मांग की अच्छे से भरपाई कर पाएंगी। रिपोर्ट में पारले प्रोडक्ट्स के सीनियर कैटेगरी हेड मयंक शाह के हवाले से बताया कि ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म से होने वाली बिक्री पिछले कुछ दिनों में 10.15 फीसदी बढ़ी है। शाह को लगता है कि जब तक तीसरी लहर का असर रहेगाए यह मोमेंटम बना रहेगा। ब्लिंकिट के एक प्रवक्ता ने बताया है कि पिछले एक सप्ताह में पैकेज्ड फूड और हाइजीन प्रॉडक्ट की बिक्री दोगुनी से अधिक हो गई है। वहीं, एन95 मास्क की बिक्री एक सप्ताह में पांच गुनी से अधिक हो गई है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए Subscribe करें हिमाचल अभी अभी का Telegram Channel…

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है