Covid-19 Update

2,86,414
मामले (हिमाचल)
2,81,601
मरीज ठीक हुए
4122
मौत
43,532,788
मामले (भारत)
555,255,374
मामले (दुनिया)

दरवाजे पर लगाए जाते हैं नींबू-मिर्ची, जानिए क्या है कारण

स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है नींबू

दरवाजे पर लगाए जाते हैं नींबू-मिर्ची, जानिए क्या है कारण

- Advertisement -

हमारे देश में ज्यादातर घरों व दुकानों के बाहर नींबू-मिर्ची लगाए जाते हैं। कई जगह तो गाड़ी के आगे-पीछे भी आपको नींबू-मिर्ची जरूर लगा हुआ दिखाई देता है। कहा जाता है कि ऐसा करने से बुरी नजर से बचा जा सकता है, लेकिन क्या आपको लगता है कि सच में ऐसा होता है।

यह भी पढ़ें:पोषक तत्वों से भरपूर होता है पुदीना, कई बीमारियों से मिलता है निजात

बता दें कि नींबू-मिर्ची में छेद करने से उसकी भीनी सुगंध हवा के जरिए हर तरफ फैल जाती है, जिससे वातावरण (Environment) शुद्ध होता है और कीड़े-मकोड़े भी घर से दूर रहते हैं। हालांकि, हमें हफ्ते में एक बार नींबू-मिर्ची जरूर बदलना चाहिए ताकि नींबू-मिर्ची की दुर्गंध ना फैले।

बुजुर्गों का कहना है कि दुकान व घर में किसी भी जगह नींबू-मिर्ची लगाने से बुरी शक्तियों का प्रवेश नहीं होता है। जबकि, इसके पीछे का साइंटिफिक कारण बहुत ही दिलचस्प है। वैज्ञानिकों का कहना है कि जिस जगह पर नींबू का पेड़ लगा होता है, वहां बैक्टीरिया बहुत कम होते हैं और वहां का वातावरण भी पूरी तरह से साफ होता है। नींबू में मौजूद तत्व आसपास के वातावरण को बेहतर करते हैं और हवा को शुद्ध करते हैं। गौरतलब है कि नींबू का पेड़ हम गमले में नहीं उगा सकते हैं इसलिए हम नींबू को घर के सामने टांगते हैं ताकि घर में शुद्ध हवा का प्रवेश हो सके।

इसके अलावा नींबू स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक होता है। नींबू में विटामिन सी के साथ-साथ कई अन्य पदार्थ जैसे कि थियामिन, नियासिन रिबोप्लोविन, विटामिन बी और फोलेट जैसे विटामिन भी पाए जाते हैं, जोकि कब्ज, किडनी, खराब गले व मसूड़ों की परेशानियों से छुटकारा दिलाते हैं। वहीं, अगर बात करें मिर्च की तो हरी मिर्च में भी विटामिन सी सबसे ज्यादा मात्रा में मौजूद होता है और विटामिन सी एंटीऑक्सीडेंट का भी सबसे अच्छा माध्यम होता है, जो कि हमारी त्वचा व आखों के लिए फायदेमंद होता है।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है