Covid-19 Update

3,12, 506
मामले (हिमाचल)
3, 08, 258
मरीज ठीक हुए
4190
मौत
44, 664, 810
मामले (भारत)
639,534,084
मामले (दुनिया)

पहाड़ पर कौन करेगा राज एक क्लिक पर देखें-रिवाज बदलेगा या राज

एक टेबल पर दो-दो कर्मचारी नियुक्त किए जाएंगे

पहाड़ पर कौन करेगा राज एक क्लिक पर देखें-रिवाज बदलेगा या राज

- Advertisement -

पहाड़ी प्रदेश हिमाचल में विधानसभा चुनाव (Vishansabha Elections Himachal Pradesh) के नतीजे कल यानी आठ दिसंबर को आने हैं। देखने वाली बात ये है कि बीजेपी पुनः सत्ता पर काबिज होगी या कांग्रेस वापसी करेगी। विधानसभा चुनाव लड़ने वाले कुल 412 कैंडिडेट के भविष्य का फैसला होना है। हिमाचल की 14वीं विधानसभा के लिए 12 नवंबर को मतदान हुआ था। 8 दिसंबर सुबह आठ बजे 68 केंद्रों पर मतगणना (Counting of Votes) शुरू हो जाएगी। एक टेबल पर भारतीय निर्वाचन आयोग की ओर से दो-दो कर्मचारी नियुक्त किए जाएंगे। हर मतदान केंद्र पर लगभग 50 कर्मचारियों की नियुक्ति होगी।


ये भी पढ़ेः हिमाचल हाईकोर्ट ने टेट परीक्षाओं को लेकर दी बड़ी राहत, 7 विषयों की टेट को दी अनुमति

प्रदेशभर में विधानसभा चुनाव लड़ने वाले 412 में से 388 पुरुष और 24 महिला प्रत्याशी हैं। 12 नवंबर को 7,881 मतदान केंद्रों पर मतदान हुआ था। बीजेपी (BJP) और कांग्रेस (Congress)दोनों ही दलों ने सभी 68-68 सीटों पर कैंडिडेट खड़े किए, जबकि आम आदमी पार्टी ने द्रंग विधानसभा क्षेत्र को छोड़कर बाकी 67 सीटों पर प्रत्याशी उतारे थे। वाम दलों ने 12 सीटों पर चुनाव लड़ा। बसपा, देवभूमि पार्टी समेत कई दलों ने भी कैंडिडेट खड़े किए तो बड़ी संख्या में निर्दलीयों ने भी भाग्य आजमाया है।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी (Chief Electoral Officer)कार्यालय में मतगणना संबंधी सूचना एवं शिकायतें प्राप्त करने के लिए एक प्रणाली स्थापित कर दी है। साथ ही मतगणना शुरू होने से पहले हेल्पलाइन नंबर 1950 शुरू किया है। यह जानकारी सीईओ मनीष गर्ग  (CEO Manish Garg) ने दी। आयोग सूचना के सुचारू प्रवाह को सुनिश्चित करेगा, जिसके लिए प्रसीईओ मनीष गर्ग त्येक मतगणना केंद्र पर एक संचार कक्ष स्थापित किया गया है। मतगणना के रुझानों की जानकारी नई मीडिया पहल जैसे वेब पोर्टल, एप्लिकेशन जैसे वोटर हेल्पलाइन ऐप के माध्यम से उपलब्ध होगी।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

 

- Advertisement -

loading...
Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




×
सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है