Covid-19 Update

2,00,603
मामले (हिमाचल)
1,94,739
मरीज ठीक हुए
3,432
मौत
29,973,457
मामले (भारत)
179,548,206
मामले (दुनिया)
×

Kangra में स्कूलों को आदेश, दिन में दो घंटे ही चलाएं ऑनलाइन क्लासें

डीसी ने सप्ताह में पांच दिन आयोजित करने के दिए निर्देश

Kangra में स्कूलों को आदेश, दिन में दो घंटे ही चलाएं ऑनलाइन क्लासें

- Advertisement -

धर्मशाला। डीसी कांगड़ा राकेश प्रजापति (DC Kangra Rakesh Prajapati) ने कहा कि कांगड़ा (Kangra) जिला में स्कूलों (Schools) की ऑनलाइन कक्षाएं (Online Classes) दिन में दो घंटे तथा सप्ताह में पांच दिन आयोजित करने के निर्देश दिए गए हैं, ताकि बच्चों की आंखों पर ज्यादा प्रभाव नहीं पड़े। इस बाबत अभिभावकों द्वारा भी डिजीटल कक्षाओं की अवधि करने बारे मांग की गई थी। डीसी राकेश प्रजापति ने कहा कि कांगड़ा जिला में आवश्यक दवाइयों (Essential Medicines) तथा चिकित्सा उपकरणों की निर्धारित दामों पर ही बिक्री सुनिश्चित करने के लिए ड्रग कंट्रोलर (Drug Controller) को दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं, ताकि किसी भी स्तर पर लोगों से मनमाने दाम नहीं वसूले जाएं इस के लिए निरीक्षण की नियमित रिपोर्ट भी भेजने को कहा गया है। उन्होंने कहा कि सब्जी तथा आवश्यक खाद्य सामग्री की वस्तुओं की दुकानों पर भी रेटलिस्ट लगाना अनिवार्य किया गया है, इसके लिए एपीएमसी तथा खाद्य आपूर्ति विभाग को उचित कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं।

यह भी पढ़ें: हिमाचल में आज से शुरु हुए 11वीं कक्षा में ऑनलाइन दाखिले, रोल ऑन बेसिस पर होगी एडमिशन

कोरोना टेस्ट करवाने वाले रिपोर्ट आने तक घर में ही रहें

डीसी राकेश प्रजापति ने कहा कि कांगड़ा जिला में कोरोना पॉजिटिव (Corona Positive) के मामलों में बढ़ोतरी हो रही है। 18 वर्ष की आयु के नीचे 1,955 बच्चे भी संक्रमित हैं। उन्होंने कहा कि टेस्टिंग की संख्या में बढ़ोतरी की गई है तथा जिन भी लोगों का आरटीपीसीआर (RT-PCR) टेस्ट करवाया जा रहा है वे सब लोग टेस्ट की रिपोर्ट आने तक घर में ही रहे, जब रिपोर्ट नेगेटिव आए तभी ही बाहर निकलें। डीसी राकेश प्रजापति ने कहा कि कोविड टीकाकरण केंद्रों (Covid Vaccination Centers) को भी अब अस्पतालों से शिफ्ट करके नजदीकी स्कूलों या सामुदायिक भवनों में करवाने के आदेश दिए गए हैं, ताकि लोगों को किसी तरह की दिक्कत नहीं हो इसमें भी टीकाकरण केंद्रों पर तीन पंक्तियां निर्धारित की जाएंगी, जिसमें एक पंक्ति में 18 से 45 वर्ष आयु वर्ग के लोग, 45 से 60 वर्ष आयुवर्ग के अलग पंक्ति तथा 60 आयु वर्ग से उपर के लिए अलग पंक्ति बनाई जाएगी, ताकि टीकाकरण व्यस्थित तरीके से हो सके।


यह भी पढ़ें: Himachal: इस जिला में कूरियर डिलीवरी करने वालों के लिए Corona Test जरूरी

निजी शव वाहन तथा एंबुलेंस के रेट तय

डीसी राकेश प्रजापति ने कहा कि अस्पतालों में शव वाहन तथा एंबुलेंस (Ambulances) सेवा प्रदान की जा रही है तथा निजी तौर पर शव वाहन, एंबुलेस के लिए भी रेट निर्धारित कर दिए गए हैं, जिसमें दस किलोमीटर तक 600 रुपये तथा इसके पश्चात छोटी गाड़ियों के दस रुपये प्रतिकिलो मीटर तथा बड़ी गाड़ियों के लिए 15 रुपये प्रतिकिलोमीटर वेंटिलेटर तथा ऑक्सीजन (Oxygen) की सुविधा वाली गाड़ियों के लिए प्रतिकिलोमीटर 40 रुपये की दरें निर्धारित की गई हैं। डीसी राकेश प्रजापति ने कहा कि कोविड के संक्रमण से बचाव के लिए डबल मास्क, सामाजिक दूरी तथा हाथों को नियमित तौर साबुन से धोने के नियमों की अनुपालना सुनिश्चित करना जरूरी है तथा सभी लोगों के सहयोग से ही कोरोना से जंग जीती जा सकती है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है