Covid-19 Update

2, 45, 811
मामले (हिमाचल)
2, 29, 746
मरीज ठीक हुए
3880*
मौत
5,565,748
मामले (भारत)
331,807,071
मामले (दुनिया)

शिमला में गिरे बर्फ के फाहे, रोहतांग, लाहुल और मनाली ने भी ओढ़ी सफेद चादर; पर्यटक झूमे

पर्यटकों के लिए बंद हुई अटल टनल, 29 दिसंबर तक बारिश बर्फबारी का यलो अलर्ट जारी

शिमला में गिरे बर्फ के फाहे, रोहतांग, लाहुल और मनाली ने भी ओढ़ी सफेद चादर; पर्यटक झूमे

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल में सैलानियों की व्हाइट क्रिसमस (White Christmas) की आस क्रिसमस से एक दिन बाद पूरी होती दिख रही है। हिमाचल में आज बर्फबारी (Snowfall) का दौर शुरू हो गया है। पहाड़ों की रानी शिमला (Shimla) सहित रोहतांग दर्रेए लाहुल व मनाली की ऊंची चोटियों में हिमपात का क्रम शुरू हो गया है। शिमला में बर्फ के फाहे गिरने से पर्यटक खुशी से झूमने लगे हैं। बता दें कि मौसम विभाग ने 26 व 27 दिसंबर को प्रदेश में भारी बर्फबारी व बारिश (Rain) की संभावना जताई है। ऐसे में शिमला घूमने आए पर्यटक (Tourist) बर्फबारी देखने के लिए बेताब नजर आ रहे थे। आज दोपहर बाद शिमला में जैसे ही बर्फ के फाहे गिरने शुरू हुए पर्यटक होटलों से निकल आए और खुशी से झूमने लगे। हालांकि शिमला में अभी हल्की बर्फबारी का दौर शुरू हुआ है।

यह भी पढ़ें: हिमाचल में दो दिन बरसेंगे बादल, क्रिसमस पर बारिश और बर्फबारी का यलो अलर्ट जारी

 

 

शिमला घूमने आए पर्यटकों का कहना है कि उन्हें क्रिसमस पर बर्फबारी की उम्मीद थी, लेकिन उन्हें निराशा ही हाथ लगी। अब बर्फबारी शुरू हो गई है तो उन्हें उम्मीद है कि जल्द ही पहाड़ों की रानी शिमला बर्फ की सफेद चादर में लिपटी नजर आएगी। इसी तरह से रविवार सुबह से रोहतांग दर्रे सहित लाहुल व मनाली की ऊंची चोटियों में हिमपात का क्रम शुरू हो गया है। मौसम के करवट बदलते ही लाहुल के साथ-साथ मनाली के पर्यटन स्थलों में भी बर्फ़बारी की संभावना बढ़ गई है। मौसम को देखते हुए लाहुल स्पीति प्रशासन ने फ़ॉर व्हील ड्राइव वाहनों को ही लाहुल घाटी में आने की अनुमति दी है।

पर्यटकों के लिए बंद हुई अटल टनल

 

 

पर्यटकों के उमड़े सैलाब के आगे पर्यटन नगरी मनाली छोटी पड़ गई है। मनाली (Manali) में रविवार सुबह से ही ट्रैफिक जाम (Traffic Jam) लगना शुरू हो गया। दोपहर तक यह जाम सोलंगनाला से मनाली तक 15 किलोमीटर लंबा हो गया। इन दिनों मनाली घूमने आ रहे पर्यटकों को ट्रैफिक जाम की समस्या से जूझना पड़ रहा है। होटल से बाहर निकलते ही पर्यटक ट्रैफ़िक जाम में फंस रहे हैं। अधिकतर पर्यटक अटल टनल की ओर ही जाना चाह रहे हैंए जिससे सोलंग में यह समस्या गंभीर हो रही है। अटल टनल रोहतांग (Atal Tunnel Rohtang) मौसम खराब होने के कारण पर्यटक वाहनों के लिए बंद है। मात्र फार व्हील ड्राइव वाहन ही अटल टनल के पार जा रहे हैं। सोलंग के अंजनी महादेव में पर्यटक बर्फ के दीदार कर रहे हैं। पुलिस जवानों की कोशिश के बावजूद मनाली की सड़कों पर वाहन सरकते हुए दिख रहे हैं।

यह भी पढ़ें:हिमाचल: शीतलहर की चेतावनी के साथ जमने लगी नदियां, पर्यटक स्थल व्‍हाइट क्रिसमस को तैयार

क्या कहता है मौसम विभाग

मौसम विभाग (Meteorological Center Shimla) की ओर से शनिवार शाम जारी किए पूर्वानुमान के अनुसार अगले 48 से 72 घंटों के दौरान शिमला सहित प्रदेश के अन्य स्थानों पर बर्फबारी होने का यलो अलर्ट जारी किया है। विभाग के अनुसार आज रविवार से पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा। इसके कारण प्रदेश में हिमपात और बारिश की संभावना है। इस दौरान शीतलहर चलेगी। पश्चिमी विक्षोभ का असर 29 दिसंबर तक रहेगा। ऐसे में बारिश का इंतजार कर रहे किसानों को राहत मिलने की उम्‍मीद है। वहींए बर्फबारी का दीदार करने के लिए क्रिसमस पर हिमाचल पहुंचे पर्यटकों को भी ताजा बर्फ दिख सकती है।

 

हिमाचल के इन जिलों में हो सकती है ओलावृष्टि

मौसम विभाग ने शिमला सहित किन्नौर, लाहुल स्पीति, चंबा, कुल्लू में हिमपात के साथ ओलावृष्टि का पूर्वानुमान जताया लगाया है। कांगड़ाए मंडीए बिलासपुरए सोलन व ऊना जिला में बारिश होने की संभावना जताई है। मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है कि बारिश और आंधी के कारण फसलों को नुकसान हो सकता है। मौसम बदलने की स्थिति में बिजली व पेयजल आपूर्ति बाधित होने सहित यातायात प्रभावित होने की संभावना है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए Subscribe करें हिमाचल अभी अभी का Telegram Channel…

 

 

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है