Covid-19 Update

2,23,619
मामले (हिमाचल)
2,17,918
मरीज ठीक हुए
3,729
मौत
34,242,185
मामले (भारत)
246,029,018
मामले (दुनिया)

आध्यात्मिक गुरु श्री श्री रविशंकर बने भारतीय योग संघ की शासी परिषद के अध्यक्ष

आध्यात्मिक गुरु श्री श्री रविशंकर बने भारतीय योग संघ की शासी परिषद के अध्यक्ष

- Advertisement -

अंतरराष्ट्रीय समाजसेवी व धार्मिक संस्था के संस्थापक व आध्यात्मिक गुरु श्री श्री रविशंकर को भारतीय योग संघ की शासी परिषद के अध्यक्ष के रूप में चुना गया है। उन्होंने योग गुरु स्वामी रामदेव से पदभार ग्रहण किया, जिन्होंने परिषद के पहले अध्यक्ष के रूप में अपना कार्यकाल पूरा करने के बाद नए अध्यक्ष का स्वागत किया।
भारतीय योग संघ की शासी परिषद संघ का शीर्ष निकाय है, जिसमें गायत्री परिवार के डॉ प्रणव पंड्या, ईशा फाउंडेशन के संस्थापक सद्गुरु जग्गी वासुदेव, सांताक्रूज योग संस्थान से डॉ हंसा योगेंद्र, स्वामी चिदानंद सरस्वती जैसे प्रमुख योग गुरु शामिल हैं। इसके अलावा इस निकाय में परमार्थ निकेतन ऋषिकेश, ओपी तिवारी वर्तमान में कैवल्यधाम योग संस्था के प्रमुख , सहज मार्ग के कमलेश पटेल, मोक्षयतन योग संस्थान के स्वामी भारत भूषण और मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग और प्राकृतिक चिकित्सा संस्थान के निदेशक डॉ ईश्वर बसवारेड्डी शामिल है।

ये भी पढ़ेः हिमाचल: रोमांचकारी खेल का हुआ आगाज, रिवर राफ्टिंग मैराथन सीरीज को राकेश पठानिया ने दिखाई हरी झंडी

आर्ट ऑफ लिविंग की हिमाचल इकाई ने इस नियुक्ति पर खुशी जाहिर की है। संस्था की प्रदेश मीडिया प्रभारी तृप्ता शर्मा ने बताया कि आज ऑनलाइन आयोजित गवर्निंग काउंसिल की चौथी बैठक के दौरान, सभी सदस्यों ने श्री श्री रविशंकर का नए अध्यक्ष के रूप में स्वागत किया। भारतीय योग संघ भारत में प्रमुख योग संस्थानों और संगठनों का एक उद्योग सह स्व-नियामक निकाय है। IYA सभी योग परंपराओं को एक सामान्य कारण में एकजुट करने का पहला प्रयास है, जो दुनिया भर में योग और इसके अनुप्रयोगों के प्रचार और उन्नति के लिए प्रतिबद्ध है। सदस्यों के रूप में हजारों योग पेशेवरों के साथ, IYA की भारत के 28 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में इसकी स्थानीय समितियां हैं।भारतीय योग संघ कई सरकारी बोर्डों और समितियों में एक सक्रिय नीति सलाहकार की भूमिका निभाता है और योग के प्रचार और प्रचार के लिए आयुष मंत्रालय के साथ मिलकर काम करता है। भारतीय योग संघ द्वारा अप्रैल 2022 में नई दिल्ली में एक अंतरराष्ट्रीय योग सम्मेलन आयोजित करने की योजना है, जिसमें पचास हजार से अधिक ऑनलाइन भाग लेने की उम्मीद है और कुछ सौ दिल्ली में व्यक्तिगत रूप से भाग लेंगे।
गवर्निंग काउंसिल के सदस्यों के अलावा, गवर्निंग काउंसिल की चौथी बैठक में कार्यकारी परिषद के अध्यक्ष डॉ एच.आर नागेंद्र और आईवाईए की महासचिव कमलेश बरवाल ने भी भाग लिया।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

 

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है